खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI अब भी नहीं मान रहा टीम इंडिया की बात! और करीब ढाई साल बाद फिर भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

इंग्‍लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम के कुछ सदस्‍य कोविड-19 पॉजिटिव निकले, लेकिन इसके बावजूद बीसीसीआई इंग्‍लैंड में किसी खिलाड़ी का विकल्‍प नहीं भेजना चाहता है और भारत और पाकिस्तान की टीम इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में सुपर-12 में एक ही ग्रुप में शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी-20 विश्व कप 2021: करीब ढाई साल बाद फिर भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान की टीम इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में सुपर-12 में एक ही ग्रुप में शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के लिए ग्रुप की घोषणा की। टी20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में कराया जाएगा। राउंड-1 में आठ टीमें होंगी जिसमें ऑटोमेटिक क्वालीफायर्स श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं। ये टीमें उन छह टीमों के खिलाफ खेलेंगी जिन्होंने क्वालीफाईंग इवेंट के जरिए इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है। आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में जबकि ओमान, पीएनजी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश ग्रुप बी में होंगे। सुपर-12 में ग्रुप-1 में गत विजेता वेस्टइंडीज, 2010 की चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका है। इनके अलावा राउंड-1 से क्वालीफाई करने वाली अन्य दो टीम भी इस ग्रुप में शामिल होंगी।

ग्रुप-2 में 2007 की चैंपियन टीम भारत, 2009 की विनर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और राउंड-1 से क्वालीफाई करने वाली अन्य दो टीम होंगी। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर-12 स्टेज में पहुंचेगी। दो टीमें 20 मार्च 2021 की टीम रैंकिंग के आधार पर चुनी जाएंगी। भारत का टी20 विश्व कप के सभी सत्रों में पाकिस्तान के खिलाफ 5-0 का रिकॉर्ड रहा है। भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर आईसीसी के टूर्नामेंट में जोरदार मुकाबला देखने को मिलेगा। आईसीसी के कार्यवाहक सीईओ जिओफ एर्लाडिस ने कहा, "पुरुष टी20 विश्व कप के लिए ग्रुप की घोषणा कर खुशी हो रही है। इस दौरान कई दिलचस्प मुकाबले देखने को मिलेंगे।" टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी।

चोट के कारण भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर हुआ श्रीलंका का ये खिलाड़ी

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा कंधे में चोट के कारण भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, परेरा श्रीलंका के विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद थे और उनकी अनुपस्थिति में अगला विकल्प निरोशन डिकवेला हो सकते हैं। लेकिन उनका उपलब्ध होना हाल के इंग्लैंड दौरे में बायो बबल के उल्लंघन के कारण संशय में हैं। श्रीलंका क्रिकेट के आधिकारिक बयान के मुताबिक परेरा को ट्रेनिंग के दौरान दाहिने कंधे में चोट लगी थी। परेरा इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम के कप्तान थे और उनके इस सीरीज में नहीं होने से श्रीलंका का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम कमजोर होगा। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए पूरी टीम की घोषणा नहीं की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सानिया मिर्जा, पति शोएब को यूएई सरकार ने दिया गोल्डन वीजा

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और उनके पति तथा पाकिस्तानी क्रिकेट स्टार शोएब मलिक को 10 साल का बहुप्रतीक्षित यूएई गोल्डन वीजा प्रदान किया है। हैदराबाद की रहने वाली 34 वर्षीय मिर्जा और पाकिस्तान के सियालकोट के रहने वाले 39 वर्षीय मलिक ने 2010 में शादी की थी और पिछले कई सालों से दुबई में रह रहे हैं। इस बहुचर्चित स्पोर्ट्स कपल का एक तीन साल का बेटा है, जिसका नाम इजहान है। यूएई सरकार द्वारा 2019 में दीर्घकालिक निवास वीजा के लिए एक नई प्रणाली के रूप में गोल्डन वीजा की स्थापना की गई थी। इसने विदेशियों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना देश में रहने, काम करने और अध्ययन करने और संयुक्त अरब अमीरात की मुख्य भूमि पर अपने व्यवसाय के 100 प्रतिशत स्वामित्व के साथ सक्षम बनाया। ये वीजा पांच या 10 साल की अवधि के लिए होते हैं और स्वचालित रूप से नवीनीकृत हो जाते हैं। रेजिडेंस परमिट संगठन का यूएई कैबिनेट संकल्प संख्या 56 निवेशकों (न्यूनतम 10 मिलियन एईडी) उद्यमियों और विज्ञान और ज्ञान के क्षेत्र में पेशेवर और विशिष्ट प्रतिभाओं को इसके लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। गोल्डन वीजा के दायरे को हाल ही में नेशनल प्रोग्राम फॉर कोडर्स के तहत उज्‍जवल छात्रों और 100,000 कोडर्स के लिए शामिल किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia