खेल की खबरें: केएल राहुल ने बताया कौन है कोहली का सबसे अच्छा दोस्त? और ENG महिला हॉकी टीम का भारत दौरा रद्द

भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल ने बताया है कि पूर्व कप्तान विराट कोहली का सबसे अच्छा दोस्त कौन है और इंग्लैंड की महिला टीम ने 2 और 3 अप्रैल को डबल-हेडर FIH प्रो लीग मैचों के लिए भारत का दाैरा रद्द कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विराट कोहली को लेकर केएल राहुल ने दिया ये बड़ा बयान

भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल मैदान पर काफी शांत दिखाई देते हैं और कुछ ज्यादा व्यक्त नहीं करते हैं। ऐसे में सभी को लगता है कि यह खिलाड़ी एक शांत स्वाभाव का व्यक्ति है लेकिन खुद राहुल ने खुलासा किया है कि उनके अंदर काफी आक्रामकता है। इसके अलावा उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का भी उदाहरण दिया कि किस तरह थोड़ा गुस्सा कुछ खिलाड़ियों से श्रेष्ठ निकलवाता है। विराट कोहली को मैदान पर बेहद ही आक्रामक रवैये के लिए जाना जाता है और अगर कोई उनसे उलझता है तो फिर वह जवाब देने में जरा सा भी नहीं हिचकते। उन्होंने कई बार गेंदबाजों की स्लेजिंग का जवाब अपने बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए दिया है। ब्रेकफ़ास्ट विथ चैंपियंस' में केएल राहुल ने गुस्से के महत्व को बताते हुए कहा, जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, मैं कभी भी बहुत शांत नहीं होना चाहता था। मुझे लगता है कि विराट ने भी यह कहा है। उसका सबसे अच्छा दोस्त उसका गुस्सा है। आप सीखते हैं कि उस क्रोध का उपयोग कैसे करें और इसे उचित चीजों में कैसे करें। हर किसी में एक आग है। मुझे लगता है कि अगर आपके अंदर आग नहीं है तो आप क्रिकेट या जीवन में कुछ भी नहीं खेल सकते है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया की बढ़ी मुश्किलें, ये खिलाड़ी निकला कोरोना पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगार ने मंगलवार को यहां गद्दाफी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने से कुछ घंटे पहले कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 28 वर्षीय एगार से उम्मीद की जा रही थी कि वह शुरुआती वनडे मैच में साथी स्पिनर एडम जाम्पा के साथ होंगे। लेकिन वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इसी के साथ 24 घंटे में संक्रमित होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे क्रिकेटर बन गए। दोनों ही श्रृंखला से बाहर हो गए। ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज जोश इंगलिस ने सोमवार को फिजियोथेरेपिस्ट ब्रेंडन विल्सन के साथ कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा कि अन्य सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की रिपोर्ट निगेटिव आई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को ट्वीट किया, "एश्टन एगार कोरोना पॉजिटिव आए हैं और वह एकदिवसीय श्रृंखला से चूक जाएंगे।" ऑस्ट्रेलिया लंबे समय बाद सफेद गेंद की सीरीज के लिए मैदान में उतारेगा। 1998 के बाद से पाकिस्तान की धरती पर मेहमान कप्तान पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर सहित कुछ बड़े नामों से दूर है। टीम को तेज गेंदबाज जाय रिचर्डसन की भी कमी खलेगी, जिन्हें उनकी लंबी अवधि की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए पूरे दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया था, जबकि केन रिचर्डसन को टीम के जाने से एक दिन पहले मेलबर्न में प्रशिक्षण के दौरान चोट का सामना करना पड़ा था। सीमित ओवरों के विशेषज्ञ ग्लेन मैक्सवेल भी हाल ही में शादी के बाद से गायब हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉकी प्रो लीग: इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत दौरे से नाम वापस लिया, जानें क्यों?

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला हॉकी टीम के आगामी एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैचों को अंग्रेजी टीम में कोरोना के अधिक मामले मिलने से स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, दोनों देशों की पुरुष टीमों के बीच डबल हेडर आगे बढ़ेगा और 2-3 अप्रैल को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच प्रो लीग मैच को स्थगित करने की घोषणा एफआईएच द्वारा इंग्लैंड हॉकी द्वारा उन्हें बताए जाने के बाद की गई थी कि महिला टीम दो मैचों के लिए भुवनेश्वर नहीं जाएगी, क्योंकि टीम के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह कुछ हफ्ते पहले जर्मनी के खिलाफ हुए मैचों की तरह की स्थिति प्रतीत होती है, जब उनकी महिला टीम ने दो प्रो लीग मैचों के लिए भारत का दौरा किया था, जबकि पुरुषों की टीम ने कई कोविड मामलों का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया था। इससे पहले, नीदरलैंड की महिला टीम ने अपने प्रो लीग मैचों के लिए भारत की यात्रा नहीं की थी, क्योंकि उनकी सरकार द्वारा कोविड महामारी के कारण प्रतिकूल यात्रा सलाह दी गई थी।

हॉकी इंडिया की एक विज्ञप्ति के अनुसार, दो विश्व स्तरीय टीमों के मैदान पर उतरने का काफी अनुमान था, क्योंकि दुनिया भर के हॉकी प्रशंसक भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले को देखने के लिए उत्सुक थे। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इंग्लैंड की महिला हॉकी टीम को भुवनेश्वर में मैचों के लिए अपनी भारत यात्रा रद्द करनी पड़ी। हम समझते हैं कि यह हर टीम के लिए चुनौतीपूर्ण समय है। हम सभी महामारी से लड़ना जारी रखेंगे।" एफआईएच अब भारत और इंग्लैंड के महासंघों के साथ मिलकर दो मैचों की वैकल्पिक तिथियां तय करेगा। भारतीय महिला टीम का अगला मुकाबला 8-9 अप्रैल को नीदरलैंड से डबल हेडर में होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला विश्व कप: वेस्टइंडीज की एफी फ्लेचर हुईं कोरोना पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को बेसिन रिजर्व में खेले जाने वाले महिला विश्व कप सेमीफाइनल से पहले वेस्टइंडीज टीम को बड़ा झटका लगा है। एफी फ्लेचर कोरोना संक्रमित हो गईं, जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उनकी जगह मैंडी मंगरू को जगह दी गई है। पिछले महीने जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए वनडे मैच खेलने वाली ऑलराउंडर मंगरू फ्लेचर की जगह खेलेगी, क्योंकि फ्लेचर को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। कोरोना से ठीक होने के बाद फ्लेचर दोबारा टीम में शामिल हो सकती है। किसी खिलाड़ी की जगह के लिए इवेंट तकनीकी समिति की स्वीकृति की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि किसी खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को आधिकारिक तौर पर टीम में जोड़ा जा सके। फ्लेचर के बारह होने से छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज के गेंदबाजी विकल्प कम हो सकते हैं और उन्हें एक अनुभवी खिलाड़ी की कमी खल सकती है, जिन्होंने कैरेबियाई टीम के लिए 58 वनडे मैच खेले हैं। फ्लेचर ने महिला क्रिकेट विश्व कप में तीन मैचों में चार विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ आया, जब उन्होंने माउंट माउंगानुई में 10 ओवरों में 3/29 विकेट लिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्राजील के बॉस टिटे ने आर्सेनल लिंक से किया इनकार

ब्राजील के मैनेजर टिटे ने सोमवार को इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब आर्सेनल के साथ लिंक की अटकलों को खारिज कर दिया। ब्राजील के टीवी ग्लोबो के अनुसार, इस साल के विश्व कप के बाद मिकेल अटेर्टा की जगह लेने की संभावना के बारे में गनर्स के प्रतिनिधियों ने 60 वर्षीय टिटे से संपर्क किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, टिटे ने कहा, "मेरी भावना दुख की है। मैं दुखी हूं क्योंकि जनता को दी गई जानकारी झूठी है।" रिपोर्ट में आगे कहा गया, " जिन लोगों का मैं प्रतिनिधित्व करता हूं और जो मुझे जानते हैं, वे निश्चिंत हो सकते हैं, क्योंकि मैं पेशेवर को महत्व देता हूं और ब्राजील टीम के लिए प्रबंधन की जिम्मेदारी जानता हूं।" अगस्त 2016 में पांच बार के विश्व चैंपियन का पदभार संभालने के बाद से टिटे ने 53 जीत, 13 ड्रॉ और सिर्फ पांच बार हार का सामना किया है। पिछले महीने, उन्होंने खुलासा किया कि वह 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर में खेले जाने वाले विश्व कप के बाद इस्तीफा दे देंगे। टिटे ने ला पाज में बोलीविया के खिलाफ ब्राजील के विश्व कप क्वालीफायर से पहले यह टिप्पणी की। ब्राजील, जो पहले ही फुटबॉल के मेगा टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुका है। वर्तमान में 16 मैचों में 42 अंकों के साथ 10-टीम दक्षिण अमेरिकी जोन तालिका का नेतृत्व कर रहा है। बोलीविया 15 अंकों के साथ नौवें स्थान पर है और टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia