खेल की 5 बड़ी खबरें: मार्च में फिर से रिंग में उतरेंगे विजेंद्र और मोटेरा स्टेडियम में बन सकता है ये रिकॉर्ड

भारत के अपराजित स्टार मुक्केबाज और ओलंपिक पदक विजेता विजेंद्र सिंह कोरोना महामारी के कारण करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद रिंग में उतरने के लिए तैयार हैं और मोटेरा स्टेडियम में बन सकता हैं सबसे ज्यादा फैंस के पहुंचने का रिकॉर्ड

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

मोटेरा स्टेडियम में बन सकता हैं सबसे ज्यादा फैंस के पहुंचने का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी को खेला जाएगा। स्टेडियम की क्षमता 110,000 है। हालांकि टेस्ट मैच के दौरान कोविड-19 (Covid-19) के कारण सिर्फ 50 फैंस को आने की अनुमति दी गई है। लेकिन दोनों टीमों के बीच 12 मार्च से मोटेरा मैदान पर 5 मैचों की टी20 सीरीज होनी है। अगर सीरीज के दौरान 100 फीसदी फैंस को आने की अनुमति दी जाती है,तब इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा फैंस पहुंचने का रिकॉर्ड बन सकता है। मोटेरा स्टेडियम में हालांकि पहली बार इंटरनेशनल मुकाबले नहीं खेले जा रहे हैं।

मुक्केबाजी : 5 स्वर्ण के साथ 30वीं एड्रिएटिक पर्ल टूर्नामेंट में टॉप पर रहीं भारतीय महिलाएं

भारत की महिला मुक्केबाजों ने मोंटेनेग्रो के बुडवा में आयोजित 30वीं एड्रियाटिक पर्ल मुक्केबाजी टूर्नामेंट के अंतिम दिन अपना चमकदार खेल दिखाते हुए दो स्वर्ण पदक पक्के किए। अंतिम दिन की सफलता के बूते भारतीय महिला दल ने पदक तालिका में कुल 10 पदकों के साथ पहला स्थान हासिल कर अपने लिए नया कीर्तिमान स्थापित किया। बेबीरोजीसाना चानू ने 51 किग्रा वर्ग में और अरुं धति चौधरी ने 69 किग्रा वर्ग में स्वर्ण हासिल किया जबकि लकी राणा ने रजत पदक हासिल किया। इन सबकी सफलता के बूते भारतीय महिलाएं कुल 10 पदकों (पांच स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य) के साथ टॉप टीम के तौर पर उभरीं। उज्बेकिस्तान ने दो स्वर्ण के साथ दूसरा और चेक गणराज्य ने एक स्वर्ण के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। तीन बार की खेलो इंडिया गोल्ड मेडलिस्ट राजस्थान निवासी अरुं धति ने एक बार फिर अपना वर्चस्व दिखाते हुए यूक्रेन की मुक्केबाज मारयाना स्टोइको को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया।

भारतीय महिला हॉकी टीम मंगलवार को जर्मनी दौरे पर रवाना होगी

भारतीय महिला हॉकी टीम चार मैचों की सीरीज के लिए मंगलवार को जर्मनी दौरे पर रवाना होगी। भारतीय टीम हाल में अर्जेटीना दौरे से लौटी थी, जहां उसने सात मैच खेले थे। 18 सदस्यीय टीम के साथ सात सपोर्ट स्टाफ भी जर्मनी दौरे पर जाएंगे। हॉकी इंडिया ने एक बयान में कहा कि अर्जेटीना से लौटने के बाद टीम बेंगलुरू के साई सेंटर में अभ्यास कर रही थी। भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी दौरे पर अपना पहला मैच वर्ल्ड नंबर-3 जर्मनी के साथ 27 फरवरी को खेलेगी। इसके बाद दूसरा मैच 28 फरवरी को और फिर एक दिन के ब्रेक के बाद तीसरा मैच खेला जाएगा। दौरे का चौथा और अंतिम मैच चार मार्च को खेला जाएगा। भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच शुअर्ड मरिन ने कहा, " हम दुनिया में एक और शीर्ष टीम के खिलाफ खेलने के लिए कम समय में दौरा करने के लिए खुद को सौभाग्य मानते हैं। टोक्यो ओलंपिक के लिए जर्मनी एक पसंदीदा जगह होगा और उनके खिलाफ हमारे स्तर का परीक्षण करने से वास्तव में तैयारियों के लिए हमें मदद मिलेगी। इस दौरे को सुनिश्चित करने के लिए हॉकी इंडिया और साई ने बेहतरीन काम किया और मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।"

क्राइस्टचर्च T20: कॉनवे की शानदार पारी, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 53 रनों से हराया

डेवोन कॉनवे (नाबाद 99) की शानदार पारी और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (4/28) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 मैच में सोमवार को 53 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। हागले ओवर मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने कॉनवे के 59 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से बनाए गए नाबाद 99 रनों की बदौलत 20 ओवर में पांच विकेट पर 184 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 17.3 ओवर में 131 रन बनाकर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल मार्श ने 33 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्के की मदद से सर्वाधिक 45 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से सोढ़ी के अलावा टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो विकेट तथा काइल जैमिसन और मिशेल सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

मार्च में फिर से रिंग में उतरेंगे नॉकआउट किंग विजेंद्र

भारत के अपराजित स्टार मुक्केबाज और ओलंपिक पदक विजेता विजेंद्र सिंह कोरोना महामारी के कारण करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद रिंग में उतरने के लिए तैयार हैं। नॉकआउट किंग विजेंद्र अपने अपराजेय क्रम 12-0 (आठ बार नॉकआउट विजेता) को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मार्च में फिर से रिंग में उतरेंगे। विजेंदर के प्रमोटर आईओएस बॉक्सिंग प्रमोशन ने सोमवार को घोषणा की कि विजेंद्र भारत में ही अपनी अगली फाइट में दिखेंगे।

प्रमोटर्स की ओर से अभी विजेंद्र के प्रतिद्वंद्वी, फाइट की तिथि और स्थल की घोषणा की जानी है। विजेंद्र के अलावा कई युवा और प्रतिभावान मुक्केबाज भी अपनी फाइट के लिए तैयार हैं। डब्ल्यूबीओ (वल्र्ड बॉक्सिंग ऑर्गनाइजेशन) मिडलवेट तथा डब्ल्यूबीओ एशिया पेसिफिक सुपर मिडलवेट चैंपियन विजेंद्र ने नवंबर 2019 में दुबई में अपनी अंतिम फाइट में पूर्व कॉमनवेल्थ चैंपियन घाना के चाल्र्स अदामू को हरा कर लगातार अपनी 12वीं जीत दर्ज की थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next