जानिए क्रिकेट को अलविदा कहने वाले युवी का कैसा रहा 19 साल का सफर

साल 2000 में केन्या के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले युवराज सिंह ने भारत के लिए कुल 304 मैच खेल कर 8701 रन बनाए हैं। युवराज ने अपना आखिरी वन-डे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

एक तरफ इंग्लैंड और वेल्स में चल रहे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया मजबूती से आगे बढ़ रही है। वहीं भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए इंडिया से एक निराशा भरी खबर आ रही है। 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के हीरो रहे टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज और ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

युवराज ने कहा कि वे आईसीसी से मान्यता प्राप्त विदेशी टी-20 लीग में फ्रीलांस खेलना चाहते हैं। युवराज ने कहा, ‘अपने 25 साल के करियर और खास तौर पर 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। अब मैंने आगे बढ़ने का फैसला ले लिया है। इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, गिरना है, फिर उठना है और आगे बढ़ जाना है।'

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आइये जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट में कैसा रहा युवराज का अब तक का सफर

साल 2000 में केन्या के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले युवराज सिंह ने भारत के लिए कुल 304 मैचों में 14 शतकों की बदौलत 8701 रन बनाए हैं। युवराज ने अपना आखिरी वन-डे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

साल 2000 में ही पंजाब के मोहाली मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ युवराज ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। युवराज ने 40 टेस्ट मैचो की 62 पारियों में 3 शतकों की बदौलत कुल 1900 रन बनाए हैं। युवराज ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में खेला था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टी-20 की बात की जाए तो युवराज सिंह ने कुल 58 मैचो में 499 रन बनाए हैं। युवराज ने अपना आखिरी टी-20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ बैंगलोर में खेला था।

इसके अलावा भी युवराज ने अपने क्रिकेट करियर में कभी ना टूटने वाले कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। साल 2011 वर्ल्ड कप और साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के हीरो रहे युवराज ने टी-20 मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 6 चक्के लगा कर सभी को चौंका दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इसके अलावा टी-20 मैचों में ही सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी युवराज के ही नाम है। 2011 वर्ल्ड कप में युवराज प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। युवराज ने बॉलीवुड अभिनेत्री हेजल कीच से शादी की थी। कैंसर जैसी घातक बीमारी के चपेट में आने के बाद भी युवराज के सन्यास लेने की अटकलें लगायी जा रही थीं।

बता दें कि आईपीएल के 12 वें संस्करण में युवराज सिंह मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते नजर आये थे। इस दौरान उन्हें केवल 4 मैच ही खेलने को मिले, जिनमें वे कुछ खास कमाल करके नहीं दिखा सके। युवराज की खराब फॉर्म के चलते उन्हें इस बार वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं दी गयी।

लोकप्रिय