जानिए धोनी की गैरमौजूदगी में 7 नंबर की जर्सी का क्या होगा?

22 अगस्त से एंटीगा में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम दो नंबरों का इस्तेमाल शायद ही करे। सचिन तेंडुलकर की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई ‘अनधिकृत रूप से रिटायर’ कर चुका है। दूसरा जर्सी नंबर 7 है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार खिलाड़ी अपनी नंबर वाली जर्सी के साथ उतरेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब टेस्ट मैच में नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। ये इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच जारी चार दिवसीय टेस्ट मैच में देखने को मिल चुका है, जबकि भारतीय टीम के खिलाड़ी 22 अगस्त को एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जर्सी नंबर के साथ उतरेंगे। ऐसे में अब बड़ा सवाल ये है कि सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 और महेंद्र सिंह धौनी की जर्सी नंबर 7 का क्या होगा।

ऐसा लगता है कि भारतीय टीम में दोनों नंबरों की जर्सी के इस्तेमाल पर संशय है। बीसीसीआई के मुताबिक, इन दोनों नंबरों के इस्तेमाल की संभावना बेहद कम है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “विराट 18 और रोहित 45 नंबर पहनेंगे। ज्यादातर खिलाड़ी अपनी वनडे और टी 20 जर्सी के नंबर पहनेंगे। ऐसे में धोनी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो जर्सी नंबर 7 उपलब्ध रहेगा लेकिन बहुत कम संभावना है कि कोई खिलाड़ी इसे पहनकर मैदान में उतरेगा।” उन्होंने कहा कि नंबर 7 की जर्सी का ताल्लुक सीधे एमएस धोनी से है।

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई अनधिकृत रूप से रिटायर कर चुका है। जब तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इसे मैच के दौरान पहना था तो सोशल मीडिया पर उनकी जमकर खिंचाई हुई थी। इसके बाद बीसीसीआई ने सीमित ओवरों में 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया, लेकिन टेस्ट के लिए तब फैसला नहीं लिया गया था। सचिन के सम्मान में कोई भी भारतीय खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी नहीं पहनता है। यह धोनी की नंबर 7 जर्सी के साथ भी हो सकता है।

आमतौर पर जर्सी रिटायर नहीं होती है लेकिन भारतीय क्रिकेट में धोनी का कद इतना बड़ा है कि बीसीसीआई उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है। धोनी ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह अपनी क्षेत्रीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट के साथ दो महीने बिताने के लिए इस दौरे से बाहर हैं।

Published: 25 Jul 2019, 11:51 AM
लोकप्रिय