खेल की 5 खबरें: ICC की टेस्ट-वनडे टीम के कप्तान बने कोहली और इंडोनेशिया मास्टर्स के दूसरे दौर में सिंधु, सायना बाहर

विराट के अलावा ICC ने अपनी टेस्ट टीम में भारत के उभरते बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी शामिल किया है और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु इंडोनेशिया मास्टर्स के दूसरे दौर में प्रवेश कर चुकी हैं जबकि सायना नेहवाल बाहर हो गई हैं। खेल की 5 खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को अपनी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है। कोहली को पिछले साल भी टेस्ट और वनडे टीम का खिलाड़ी चुना गया था। ICC ने इस साल कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुने जाने के अलावा उन्हें स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड से भी सम्मानित किया है।

आईसीसी ने अपनी टेस्ट में भारत के उभरते बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी शामिल किया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज को किसी भी टीम में शामिल नहीं किया है।

मयंक ने भारत के लिए अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 872 रन बनाए हैं।

ICC Test Team Of The Year: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशैन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लियोन ।

ICC One Day Team Of The Year: रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियम्सन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

बैडमिंटन: सिंधु इंडोनेशिया मास्टर्स के दूसरे दौर में, सायना बाहर

भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने बुधवार को इंडोनेशिया मास्टर्स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया, जबकि सायना नेहवाल पहले ही दौर में बाहर हो गईं। सिंधु ने पहले दौर में आया ओहरी को 14-21, 21-15, 21-11 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। सिंधु ने 59 मिनट में यह मैच जीता।

सिंधु पहले गेम में आया से हार गईं। लेकिन अगले गेम में उन्होंने अच्छी वापसी की और 21-15 से दूसरा गेम जीतकर मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरा गेम निर्णायक रहा, जहां सिंधु ने पहले तो 17-7 की विशाल बढ़त हासिल कर ली और फिर 21-11 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

दूसरे दौर में सिंधु का सामना जापान की सयाका ताकाहाशी से होगा, जिन्होंने अपने पहले दौर में भारत की सायना नेहवाल को मात दी थी। ताकाहाशी के खिलाफ सिंधु का 4-2 का रिकॉर्ड है।

पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मैच में पहली बार थर्ड अंपायर होगी महिला

पुरुष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब एक महिला तीसरे अंपायर की भूमिका में होगी। वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स आयरलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टी-20 मैच में तीसरे अंपायर की भूमिका निभाएंगी। 43 साल की जमैकी की रहने वाली यह महिला सीरीज के तीनों मैचों में यह जिम्मेदारी निभाएंगी। सीरीज की शुरुआत बुधवार से हो रही है।

ICC ने जैकलीन के हवाले से लिखा है, "मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है और मैं पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मैच में इस टीवी अंपायर के रोल के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। मैंने पुरुष मैचों में पहले भी अंपायरिंग की है लेकिन यह पहली बार होगा जब मैं पुरुषों के किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करूंगी वो भी वेस्टइंडीज के।"

उन्होंने इसके लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "मैं इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने इतने वर्षो तक मेरा समर्थन किया और मैं चाहती हूं कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा महिला अंपायर आगे आएं।"

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला फुटबाल क्लब बना बार्सिलोना

स्पेन का दिग्गज फुटबाल क्लब बार्सिलोना दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला फुटबाल क्लब बन गया है। बार्सिलोना सबसे अमीर क्लबों की सूची में इस बार पहली बार आया है।

डेलोइट फुटबाल मनी लीग के मुताबिक, बार्सिलोना ने 2018-19 में 93.597 करोड़ डालर की कमाई के साथ सबसे अमीर क्लब का तमगा हासिल किया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, बार्सिलोना ने अपनी पिछले साल की आय में 22 फीसदी का इजाफा किया है। इस बार उसका कमर्शियल रेवेन्यू 19 फीसदी तक बढ़ा है और ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू में 34 फीसदी का इजाफा हुआ है।

इस साल की अधिक कमाई ने बार्सिलोना को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड से आगे कर दिया। सबसे अमीर क्लबों की शीर्ष-10 की सूची में पांच क्लब इंग्लैंड के ही हैं मैनचेस्टर युनाइटेड (तीसरा स्थान), मैनचेस्टर सिटी, लिवरपूल, टॉटेनेहम और चेल्सी। जर्मनी से बार्यन म्यूनिख, फ्रांस से पेरिस सेंट जर्मेन और इटली से जुवेंतस है।

इस साल की अधिक कमाई ने बार्सिलोना को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड से आगे कर दिया। सबसे अमीर क्लबों की शीर्ष-10 की सूची में पांच क्लब इंग्लैंड के ही हैं मैनचेस्टर युनाइटेड (तीसरा स्थान), मैनचेस्टर सिटी, लिवरपूल, टॉटेनेहम और चेल्सी। जर्मनी से बार्यन म्यूनिख, फ्रांस से पेरिस सेंट जर्मेन और इटली से जुवेंतस है।

लोकप्रिय