ICC की वनडे रैंकिंग में कोहली-बुमराह की बादशाहत कायम और ACA के नए अध्यक्ष बने शेन वाटसन

गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह ने अपना पहला स्थान बनाए रखा है। 797 अंकों के साथ वे इस स्थान पर कायम हैं जबकी कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में 895 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वाटसन को ACA का नया अध्यक्ष बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में अपने-अपने स्थान कायम रखे हैं। कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में 895 अंकों के साथ पहले स्थान पर बैठे हुए हैं। उनके बाद भारत के उप-कप्तान रोहित शर्मा हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह ने अपना पहला स्थान बनाए रखा है। वह 797 अंकों के साथ इस स्थान पर कायम हैं। बुमराह के बाद न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट हैं।

हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग की अगर बात की जाए तो शीर्ष-10 में हार्दिक पांड्या एक मात्र भारतीय हैं। वह 246 अंकों के साथ रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं।

भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से मात दी है। अब उसे बांग्लादेश के साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। इसके बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी।

ACA के नए अध्यक्ष बने शेन वाटसन

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को आस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) का अध्यक्ष बनाया गया है। यह फैसला बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में लिया गया। वाटसन अब 10 सदस्यी बोर्ड की अध्यक्षता करेंगे। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बोर्ड में तीन नए चेहरे और आएं हैं जो मौजूदा खिलाड़ी हैं। इनमें पैट कमिंस, कस्र्टन बीम्स और लिसा स्टालेकर के नाम शामिल हैं।

वाटसन ने कहा, "बड़ बदलावों के दौर में, खिलाड़ी हमेशा से एक मजबूत आवाज बने रहे हैं और रहेंगे।"

नए स्ट्रग्चर में अध्यक्ष और चेयरमैन दो अलग-अलग पद हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ग्रेह डायेर को एसीए का चेयरमैन बनाया गया है। कई बड़े खिलाड़ियों को भी डायरेर्क्‍स नियुक्त किया गया है इनमें एरॉन फिंच, एलिसा हिली और मोइसेस हेनरिक्स के नाम शामिल हैं।

वाटसन ने हाल ही में एक नई नीति को लाने की बात कही थी जिसके कारण उनको कई लोगों ने सराहा था। यह नीति थी महिला खिलाड़ियों के पेरेंटल नीति की।

उन्होंने कहा, "यह नीति आस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ियों को समर्थन करेगी और उन्हें विश्वास दिलाएगी कि क्रिकेट आस्टेलिया आपको और आपके परिवार दोनों का समर्थन करती है और आने वाली लड़कियों को, जो यह खेल पसंद करती हैं, उन्हें यह एक करियर का विकल्प प्रदान करेगी।"

वाटसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और वह अब अलग-अलग देशों की टी-20 लीगों में खेल रहे हैं।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय