कोहली के पसंदीदा रवि शास्त्री फिर बने कोच, कपिल देव ने किया ऐलान, 2021 तक वे रहेंगे इस पद पर

रवि शास्त्री ही 2021 तक टीम इंडिया के मुख्य कोच रहेंगे। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवायजरी काउंसिल ने शुक्रवार शाम इसका ऐलान किया। शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है। सीएसी ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर इस बात की जानकारी दी। शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे। विंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी शास्त्री का समर्थन किया था।

सीएसी के अध्‍यक्ष कपिल देव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “सीएसी के तीनों सदस्‍यों ने अपने-अपने स्‍तर पर इंटरव्‍यू करने के बाद मार्किंग की। हम तीनों ने एक-दूसरे से नहीं पूछा कि आपने किसको कितने मार्क्‍स दिए। हमने जब अपने-अपने नतीजे देखें तो सामने आया कि टॉम मूडी तीसरे नंबर पर रहे। न्‍यूजीलैंड के माइक हेसन काफी प्रतिभावान हैं, लेकिन वह दूसरे नंबर पर रहे। भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री इस रेस में नंबर-1 पर रहे और वह इसी पद पर अपना काम जारी रखेंगे।”

कपिल देव ने आगे कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के (सीनियर पुरुष) हेड कोच का चयन करते समय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की राय नहीं मांगी गई थी।

शास्त्री के साथ कोच पद की दौड़ में न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के पूर्व कोच फिल सिमंस, भारत के पूर्व फील्डिंग कोच रोबिन सिंह और भारत के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत भी शामिल हैं।

बता दें कि रवि शास्त्री 2017 में भारतीय टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़े थे। जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की। टी-20 मुकाबलों में तो प्रदर्शन और भी बेहतर रहा जहां भारत ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की। एकदिवसीय में भी भारतीय टीम 60 में से 43 मुकाबले जीतकर आगे रही।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia