खेल: केपटाउन टेस्ट के बीच कोहली को मिली खुशखबरी और सिराज ने अफ्रीकी धरती पर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

ICC द्वारा जारी की गईं साप्ताहिक रैकिंग में भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को बड़ा फायदा हुआ है और मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 15 रन देकर 6 विकेट लेकर रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC Rankings: विराट कोहली की हुई टॉप-10 में एंट्री, हिटमैन को लगा करारा झटका

आईसीसी द्वारा साप्ताहिक रैकिंग जारी की गईं। इस रैकिंग में भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को बड़ा फायदा हुआ है और उन्होंने टेस्ट के टॉप-10 बल्लेबाजी रैकिंग में अपनी जगह बना ली है। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को करारा झटका लगा है। आईसीसी द्वारा जारी ताजा रैकिंग में विराट कोहली को 4 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब 761 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ नौवें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

एक ओर विराट कोहली को टेस्ट बल्लेबाजी रैकिंग में बड़ा फायदा हुआ तो दूसरी ओर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को बल्लेबाजी रैकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है। सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों पारियों में फ्लॉप होने के बाद रोहित शर्मा टेस्ट बल्लेबाजी रैकिंग में टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। रोहित को 4 पायदान का नुकसान हुआ और वह अब 10वें पायदान से खिसक कर 719 रेटिंग्स प्वाइंट्स के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

युवा पहलवानों को मिला एडहॉक कमेटी का समर्थन

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा 27 दिसंबर, 2023 को गठित कुश्ती के लिए एडहॉक कमेटी अंडर-15 और अंडर-20 श्रेणियों के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने की योजना बना रही है। एडहॉक कमेटी ने कहा, "फरवरी 2024 में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप का कार्यक्रम हो सकता है, जबकि ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट और सीनियर एशियाई चैंपियनशिप की तैयारी के लिए पुरुषों के लिए साई एनआरसी सोनीपत और महिलाओं के लिए साई एनएसएनआईएस पटियाला में वरिष्ठ पहलवानों के लिए राष्ट्रीय शिविरों का आयोजन होगा।

"एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर 19-21 अप्रैल, 2024 तक बिश्केक, किर्गिस्तान में आयोजित होने वाले हैं, जबकि विश्व ओलंपिक क्वालीफायर 9-12 मई तक इस्तांबुल, तुर्की में होने वाले हैं।" एडहॉक कमेटी ने युवा पहलवानों द्वारा उठाई गई चिंताओं को स्वीकार किया और कहा कि वो मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

इससे पहले, बुधवार को युवा भारतीय पहलवानों ने जंतर-मंतर पर सीनियर पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं युवा पहलवानों ने भारत में कुश्ती की प्रगति में बाधा डालने के लिए तीनों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। बुधवार को कई युवा पहलवान जंतर-मंतर पर एकत्र हुए और डब्ल्यूएफआई में चल रहे झगड़े में कार्रवाई और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के हस्तक्षेप की मांग की।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका की धरती पर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में 9 ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट लिए और अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया। सिराज ने एडेन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जॉर्जी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरन और मार्को यान्सेन को अपना शिकार बनाया। जवागल श्रीनाथ और शार्दुल ठाकुर के बाद सिराज साउथ अफ्रीका की धरती पर एक टेस्ट पारी में 6 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। सिराज के इस प्रदर्शन से भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 55 रन पर ऑलआउट कर दिया।

ये भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है। साथ यह अपने घर में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साल 1889 में इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिज़ाबेथ में खेले गए टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका 84 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सिडनी टेस्ट में शाहीन को बाहर रखना गलत : अकरम

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच से तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी को आराम देने के कदम की आलोचना की और कहा कि क्रिकेटरों को पता होना चाहिए कि टेस्ट क्रिकेट ही सबसे महत्वपूर्ण फॉर्मेट है। अकरम ने कहा, "इस टेस्ट के तुरंत बाद न्यूजीलैंड में पांच टी20 हैं और शाहीन कप्तान हैं। लेकिन टी20 क्रिकेट की किसे परवाह है? मैं समझता हूं, यह मनोरंजन के लिए है और यह क्रिकेट बोर्डों, खिलाड़ियों के लिए वित्तीय लाभ के लिए है लेकिन क्रिकेटरों को यह पता होना चाहिए कि टेस्ट क्रिकेट अल्टीमेट है।"

अकरम ने फॉक्स स्पोर्ट्स पर कहा, "अगर हम बात करें कि 20 साल पहले सिडनी में इस टेस्ट में क्या हुआ था, तो कई लोगों को पूरी कहानी याद होगी लेकिन कोई नहीं जानता है कि कल रात टी20 में क्या हुआ था। यही अंतर है। इन लोगों को समझना और सीखना होगा कि आप खेल में महान बनना चाहते हैं या करोड़पति। आप दोनों बन सकते हैं लेकिन थोड़ी अधिक समझदारी के साथ।''

न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की टी20 श्रृंखला, जहां शाहीन कप्तान हैं ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खत्म होने के ठीक पांच दिन बाद शुरू होगी। वकार यूनिस, जो अपने खेल के दिनों में अकरम के नई गेंद के साथी हुआ करते थे। उन्होंने भी शाहीन को बाहर रखने पर हैरानी जताई। तीसरे टेस्ट के पहले दिन से इतर बोलते हुए, शाहीन ने तीसरे टेस्ट के लिए उन्हें आराम देने के पाकिस्तान टीम प्रबंधन के फैसले का बचाव किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डी मिनौर ने जोकोविच को हराकर ऑस्ट्रेलिया को दिलाई बढ़त

युनाइटेड कप में सर्बिया के विरुद्ध एलेक्स डी मिनौर ने बुधवार को अपने 2024 सीज़न के लिए शानदार प्रदर्शन किया और विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-4 से हराकर मेजबान ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में 1-0 की बढ़त दिला दी। डी मिनौर ने शीर्ष-स्तरीय ऑल-राउंड प्रदर्शन किया, जिसके दौरान उन्होंने पहले सर्व में 34 में से 33 अंक जीते और 94 मिनट में अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की।

"यह अतिरिक्त विशेष है। नोवाक एक अविश्वसनीय प्रतियोगी है और उसने खेल के लिए जो किया है वह बहुत विशेष है। यह अवास्तविक, अद्भुत है। मैं यहां पर्थ और ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करके बहुत खुश हूं।" डी मिनौर ने कहा, "जब आप नोवाक के खिलाफ जाते हैं तो आपको बाहर जाकर इसका आनंद लेना होता है और खुद का समर्थन करना होता है और अंत तक लड़ते रहना होता है। आज मेरा दिन था और मुझे खुशी है कि मैं जीत हासिल करने में सफल रहा।" .

2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में ह्योन चुंग से हारने के बाद यह जोकोविच की ऑस्ट्रेलिया में पहली हार थी। सर्बियाई उस स्तर से काफी नीचे थे जो उन्होंने पर्थ में झांग झिझेन और जिरी लेहेका के खिलाफ सीज़न की शुरुआती जीत में दिखाया था और वह फिर से दाहिनी कलाई की समस्या से जूझ रहे थे जिसके लिए उन्हें मंगलवार को लेहेका के खिलाफ मेडिकल टाइम-आउट लेना पड़ा।

जोकोविच के खिलाफ अपनी जीत के साथ, डी मिनौर ने मिश्रित टीमों के आयोजन में घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल के करीब पहुंचा दिया। उनकी टीम की साथी अजला टोमलजानोविक आरएसी एरेना के अंदर अगले डब्ल्यूटीए एकल मैच में नतालिजा स्टवानोविच को हराकर सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतिम चार का टिकट बुक कर सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;