खेल की 5 बड़ी खबरें: तीसरा टेस्ट मैच खेंलेगे कोहली? द्रविड़ ने बताया और बेयरस्टो के शतक के बाद भी मुश्किल में ENG

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के केपटाउन टेस्ट मैच में खेलने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है और बेयरस्टो के शतक के बावजूद मुश्किल में इंग्लैंड की टीम

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तीसरा टेस्ट मैच खेंलेगे कोहली, राहुल द्रविड़ ने बताया

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के केपटाउन टेस्ट मैच में खेलने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कि कोहली अगले टेस्ट मैच में खेलेंगे या नहीं। द्रविड़ ने कहा है कि विराट कोहली इस वक्त ठीक लग रहे हैं और वो अगला मुकाबला खेल सकते हैं। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। इंजरी की वजह से कप्तान कोहली दूसरे मुकाबले में नहीं खेल रहे थे और उनकी जगह केएल राहुल कप्तानी कर रहे थे। विराट कोहली की जगह हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। कप्तान कोहली के ना होने का असर टीम इंडिया की बल्लेबाजी में भी देखने को मिला और दोनों ही पारियों में टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय टीम की गेंदबाजी को लेकर पूर्व क्रिकेटर ने उठाए सवाल

संजय मांजरेकर ने भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के लिए गेंदबाजों को जिम्मेदार ठहराया है। मांजरेकर के मुताबिक जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने वांडरर्स स्टेडियम में काफी सीधी गेंदबाजी की और इसकी वजह से वो ना केवल विकेट नहीं चटका पाए बल्कि रन भी लीक किए। जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। बारिश के खलल के बाद अंतिम सेशन में खेल शुरू हुआ और दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने जरूरी 122 रन जुटाते हुए भारतीय टीम को पराजित कर दिया। साउथ अफ्रीका को 240 रनों का टार्गेट मिला हुआ था और उसे उन्होंने आसानी से 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। अब तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच निर्णायक हो गया है। जो भी टीम इस मुकाबले को जीतेगी सीरीज उसके नाम हो जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चौथा टेस्ट : तीसरे दिन का खेल खत्म, बेयरस्टो के शतक के बावजूद इंग्लैंड मुश्किल में

जॉनी बेयरस्टो (103) के नाबाद शतक की वजह से इंग्लैंड ने एससीजी में शुक्रवार को चौथे एशेज टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 258/7 रन बनाए, लेकिन एक बार फिर से बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज कप्तान पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट लिए। मध्यक्रम के बल्लेबाज बेयरस्टो ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अपना दूसरा एशेज मैच खेलकर पहला शतक जड़ा, हालांकि शनिवार को उन्हें और अधिक रन बनाना होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया से अभी भी टीम 158 रनों पीछे है। कंगारूओं ने पहली पारी में 416/8 रन पर पारी घोषित की थी।

मैच देरी से शुरू होने के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र के पांचवें ओवर में ही तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर हसीब हमीद (6) आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज जाक क्रॉली और डेविड मलान कमिंस और स्टार्क के खिलाफ संभलकर खेलते दिखे, लेकिन बोलैंड ने क्रॉली को 18 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई तेज बोलैंड ने कप्तान जो रूट को भी बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। इसके साथ ही, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन ने मलान (3) को स्लीप के हाथों कैच आउट करवा दिया। इस बीच, लंच तक इंग्लैंड ने चार विकेट खोकर 36 रन बनाए लिए थे। 10 ओवर के बाद इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने टिक कर खेलना शुरू किया। स्टोक्स ने 70 गेंदों पर अपना 25वां टेस्ट अर्धशतक बनाने से पहले इंग्लैंड की जोड़ी ने 50 रन की साझेदारी की। स्टोक्स 66 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जोस बटलर को कप्तान कमिंस ने बिना खाता खोले आउट कर दिया। बेयरस्टो ने मार्क वुड के साथ मिलकर इंग्लैंड के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े, जिन्होंने पारी में तीन छक्के और दो चौके लगाए। वे तीन छक्के कमिंस की गेंद पर लगे। इसके बाद, बेयरस्टो ने इस सीरीज में इंग्लैंड की ओर से शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। दिन खत्म होने तक बेयरस्टो 103 और लीच 4 रन बनाकर नाबाद हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईसीसी ने टी20 मैचों में धीमी ओवर दरों को लेकर पेनल्टी की शुरुआत की

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को पुरुषों और महिलाओं के टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में धीमी ओवर दरों के लिए इन मैच पेनल्टी की शुरुआत की। इसमें यह भी कहा गया है कि पारी के बीच में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक खेल परिस्थितियों का एक हिस्सा होगा। नई खेल परिस्थितियों में खेले जाने वाला पहला पुरुष मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच एकमात्र मुकाबला होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच 18 जनवरी को सेंचुरियन में होगा।धीमी ओवर गति के लिए मैच के दौरान पेनल्टी का मतलब है कि फिल्डिंग टीम को इसके लिए दंडित किया जाएगा।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "ओवर रेट नियमों को खेल की परिस्थितियों के खंड 13.8 में दर्ज किया गया है, जो यह निर्धारित करता है कि एक फिल्डिंग टीम के अंत के लिए निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय तक पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होना चाहिए।" आईसीसी ने कहा, "यदि वे ऐसी स्थिति में नहीं हैं, तो पारी के शेष ओवरों के लिए 30 यार्ड सर्कल के बाहर कम से कम एक क्षेत्ररक्षक को अनुमति दी जाएगी। मैच के दौरान दंड अनुच्छेद 2.22 में धीमी ओवर दर के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त शामिल किया है।" वैश्विक क्रिकेट शासी निकाय ने कहा कि धीमी ओवर की दरों के लिए इन-मैच पेनल्टी को 2021 में इंग्लैंड में सौ प्रतियोगिता में इसकी प्रभावकारिता को देखने के बाद शामिल किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जोकोविच को लेकर ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया के बीच राजनयिक संकट उभरने की संभावना

विश्व के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द होने के बाद सीजन के पहले ग्रैंड स्लैम में खेलने के लिए मेलबर्न पहुंचने पर उन्हें हिरासत ले लिया गया, जिससे अब ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया के बीच राजनयिक संकट में बदलने की संभावना है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को फिर से दोहराया था कि कोई भी देश के सीमा नियमों से ऊपर नहीं है। इसलिए, उन्होंने जोकोविच का वीजा रद्द करने का आदेश दिया था मॉरिसन ने ट्वीट किया, "जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है। जब सीमाओं के नियमों की बात आती है, तो कोई भी इन नियमों से ऊपर नहीं है।" शुक्रवार को जैसा कि गत ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन के वकीलों ने निर्णय को उलटने की कोशिश की, सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने मीडिया से बात की, जोकोविच को हिरासत में लेने के पीछे कथित राजनीति कारणों को जिम्मेदार ठहराया।"

जोकोविच 10 जनवरी को अपनी अदालती सुनवाई शुरू होने तक यहां होटल में रहेंगे। सर्बियाई ने कभी भी अपने टीकाकरण की स्थिति के बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं की है। दुनिया के कुछ सबसे सख्त प्रतिबंधों को समाप्त करने के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार हजारों के तादाद में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। सेन रेडियो ने शुक्रवार को वूसिक के हवाले से कहा, "ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री सहित सभी द्वारा नोवाक के खिलाफ राजनीतिक साजिश रची जा रही है और वे इसके पीछे नियमों को हवाला दे रहे हैं।" इस बीच, जोकोविच के पिता सरजन ने बेलग्रेड में कहा कि उनका बेटा राजनीतिक षड्यंत का शिकार हो रहा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia