मैच फिक्सिंग में फंसे KPL के खिलाड़ी और जानिए गांगुली को BCCI अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर क्या कहते हैं रवि शास्त्री

CCB के मुताबिक पिछले सीजन में रॉबिन उथप्पा की अगुवाई वाली बेंगलुरु ब्लास्टर्स की ओर से मैदान पर उतरे विश्वनाथन को खराब प्रदर्शन करने के लिए बुकीज ने पैसे दिए थे और रवि शास्त्री ने गांगुली के BCCI अध्यक्ष बनाये जाने को टीम के लिए अच्छा संकेत बतया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कर्नाटका प्रीमियर लीग की टीमें भी मैच फिक्सिंग जैसे संगीन आरोपों में घिर गई हैं। IPL की तर्ज पर फ्रेंचाइजी बेस्ड लीग KPL की हुबली टाइगर्स टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज एम विश्वनाथन और बेंगलुरु ब्लास्टर्स के गेंदबाजी कोच वीनू प्रसाद को 2018 केपीएल सीजन में सट्टेबाजी में शामिल होने के आरोप में बेंगलुरु क्राइम ब्रांच यूनिट ने गिरफ्तार किया है। इसके अलावा कर्नाटक की ओर से बतौर बल्लेबाज खेलने वाले वीनू पर KPL के 2008 सीजन में भी सट्टेबाजी में शामिल होने का आरोप लगा है।

जानकारी के मुताबिक दोनों खिलाड़ियों पर पिछले साल यानी 2018 में बेंगलुरु ब्लास्टर्स और बेलागवी पैंथर्स के बीच खेले गए KPL मैच में सट्टेबाजी में लिप्त होने का आरोप है। कर्नाटका क्रिकेट बोर्ड (CCB) के मुताबिक पिछले सीजन में रॉबिन उथप्पा की अगुवाई वाली बेंगलुरु ब्लास्टर्स की ओर से मैदान पर उतरे विश्वनाथन को खराब प्रदर्शन करने के लिए बुकीज ने 5 लाख रुपये दिए थे। विश्वानाथन पर आरोप है कि उन्होंने उस मैच में धीमी बल्लेबाजी की थी। हालांकि उस मैच में बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने 67 रनों से जीत दर्ज की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गांगुली को BCCI अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर क्या कहते हैं रवि शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष के रूप में सौरभ गांगुली की नियुक्ति भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने की दिशा में एक सही कदम है। शास्त्री ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा, " BCCI अध्यक्ष बनने के लिए मैं सौरभ को दिल से बधाई देता हूं। उनकी नियुक्ति भारतीय क्रिकेट को सही दिशा में आगे ले जाने के लिए एक बड़ा संकेत है।"

उन्होंने कहा, "वह हमेशा से ही एक स्वाभाविक नेता रहे हैं। उनके जैसा शख्स इस पद के लिए सही है। उन्होंने इससे पहले बंगाल क्रिकेट संघ को भी चार-पांच साल तक बतौर अध्यक्ष अपनी सेवाएं दी हैं। अब BCCI के अध्यक्ष के तौर पर उनका चयन होना भारतीय क्रिकेट के लिए सही कदम है।"

मुख्य कोच ने साथ ही कहा, "भारतीय क्रिकेट बोर्ड के लिए ये समय बड़ा परेशानी भरा था। उनको BCCI को फिर से विशाल बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।"

शास्त्री ने साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर उन पर सवाल उठाने वालों की भी आलोचना की।

उन्होंने कहा, "धोनी पर बोलने वालों में से आधे लोग अपने जूतों के फीते तक सही से नहीं बांध सकते। देखिए कि उन्होंने देश के लिए क्या उपलब्धियां हासिल की हैं। लोग इतनी जल्दी में क्यों हैं कि वह अब संन्यास ले लें? शायद उनके पास बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है।"

कोच ने कहा, "वह खुद और जो भी उन्हें जानते हैं- सभी को पता है वह जल्दी ही इस खेल से दूर हो जाएंगे। तो फिर इसे जब होना है, तब होने दो। उनको लेकर खुद से बयानबाजी करना उनके प्रति असम्मान है।"

शास्त्री ने साथ कहा, "भारत के लिए 15 साल खेलने वाले खिलाड़ी को क्या यह नहीं पता होगा कि कब क्या करना सही होगा? धोनी ने अपने खेल से यह अधिकार पाया है कि वह खुद यह निर्णय लें कि उन्हें कब संन्यास लेना है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोहली और विलियम्सन जैसी सफलता हासिल करना चाहते हैं बाबर आज़म

पाकिस्तान टी-20 टीम के नए कप्तान बाबर आजम ने कहा कि वह किसी दबाव में नहीं हैं और आस्ट्रेलिया दौरे पर मिलने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं। 25 वर्षीय बाबर को पाकिस्तान का नया टी-20 कप्तान बनाया गया है। उन्हें सरफराज अहमद की जगह कप्तानी सौंपी गई है, जिनके नेतृत्व में टीम को श्रीलंका से टी -20 सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था।

बाबर ने आस्ट्रेलिया दौरे की पूर्वसंध्या पर संवाददाताओं से कहा कि वे मौजूदा समय के दिग्गज केन विलियमसन और विराट कोहली से प्रेरणा लेते हैं और एक कप्तान के रूप में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय सीरीज में उन दिग्गजों का अनुसरण करना चाहते हैं।

क्रिकइंफो ने बाबर के हवाले से लिखा, "लोगों को लगा कि उप कप्तान होने के नाते श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में मेरा प्रदर्शन खराब था।"

उन्होंने कहा, "ऐसे नहीं होता है। क्रिकेट में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि हमारे लिए यह सीरीज अच्छी नहीं रही। मैं प्रत्येक मैच में 120 फीसदी देता हूं और यह नहीं देखता कि कप्तान होने के कारण मुझ पर कोई अतिरिक्त दबाव होगा। मैं हमेशा बिना किसी दबाव के खेलता रहूंगा।"

बाबर ने कहा, " मैं अपनी टीम के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन पर भी ध्यान दे रहा हूं। मैं केन विलियमसन और विराट कोहली जैसे मौजूदा कप्तानों को देखता हूं कि वे कैसे खुद के फॉर्म को अच्छी तरह से बरकरार रखकर टीम के लिए परिणाम लाते हैं। मैं उनका अनुसरण करने की कोशिश करूंगा।"

पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया में तीन, पांच और आठ नवंबर को तीन टी-20 मैच खेलने हैं। इसके बाद दोनों देश टेस्ट सीरीज खेलेंगे।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय