सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बने कुलदीप और मां बनने के बाद सानिया ने जीता पहला युगल खिताब

विश्व में सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट लेने का रिकार्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम दर्ज है। इसके अलावा कुलदीप सबसे तेज यह कारनामा करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं और कई सालों बाद शानदार वापसी करते हुए सानिया मिर्ज़ा ने पहला युगल खिताब जीत लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। कुलदीप ने 58वें में विकेटों का शतक पूरा किया। इससे पहले हरभजन सिंह ने 2003 में 76वें मैच में 100 विकेट पूरे किए थे।

वैसे भारत की ओर से सबसे तेजी से 100 विकेट लेने का रिकार्ड मोहम्मद शमी (56 मैच) के नाम है। इसके बाद जसप्रीत बुमराह (57 मैच) हैं।

विश्व में सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट लेने का रिकार्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम दर्ज है। राशिद ने 44वें मैच में 100 विकेट लिए थे।

इसके बाद आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (52) का नाम है। पाकिस्तान के लेग स्पिनर सकलेन मुश्ताक (53 मैच) तीसरे स्थान पर हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मां बनने के बाद सानिया ने जीता पहला युगल खिताब

मां बनने के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में खेल रही भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने डब्ल्यूटीए सर्किट में शानदार वापसी करते हुए होबार्ट इंटरनेशल टूर्नामेंट रूप में अपना पहला युगल खिताब जीत लिया है। दो साल बाद कोर्ट पर वापसी कर रहीं पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोड़ी सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनोक ने शनिवार को दूसरी सीड चीनी जोड़ी पेंग शुहाई और झांग शुहाई एक घंटे 21 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4 से हराकर खिताब जीता।

सानिया की दो साल बाद यह पहली और करियर की 42वीं युगल खिताब है। वहीं, नादिया की पांचवीं युगल खिताब है।

तीन बार की युगल ग्रैंड स्लैम विजेता सानिया चोट और फिर अक्टूबर 2018 में मां बनने के बाद से दो साल तक कोर्ट से दूर थी।

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सानिया ने 2015 में विंबलडन और अमेरिकी ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर युगल खिताब जीता था। इसके बाद वह 2016 में आस्ट्रेलियन ओपन में भी हिंगिस के साथ मिलकर युगल खिताब जीतने में सफल रही थी।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय