खेल की 5 बड़ी खबरें: KKR को झटका, ये प्रमुख खिलाड़ी हुआ IPL से बाहर और महिला बिग बैश लीग में हुआ ऋचा घोष का चयन

कोलकाता नाइटराइडर्स के बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव को घुटने में गंभीर चोट लगी है, जिसकी वजह से वो आईपीएल 2021 से बाहर हो गए हैं और महिला बिग बैश लीग के इस साल होने वाले सत्र में 4 भारतीय महिला खिलाड़ी हिस्सा लेने की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केकेआर को लगा तगड़ा झटका, ये प्रमुख खिलाड़ी हुआ IPL 2021 से बाहर

कोलकाता नाइटराइडर्स के बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव को घुटने में गंभीर चोट लगी है, जिसकी वजह से वो आईपीएल 2021 से बाहर हो गए हैं। कुलदीप यादव भारत लौट चुके हैं और हो सकता है कि घरेलू सीजन में ज्‍यादा समय बाहर रहे। भारतीय टीम से बाहर चल रहे कुलदीप यादव को प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में लौटने से पहले लंबी रिहैब प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है। बीसीसीआई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने अपना नाम सामने नहीं आने की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'हां हमें खबर मिली है कि यूएई में अभ्‍यास सत्र के दौरान कुलदीप यादव को घुटने में गंभीर चोट लगी है। फील्डिंग करते समय उनका घुटना मुड़ा और उस समय वह बेहद खराब स्थिति में था।' अधिकारी ने आगे कहा, 'ऐसा अवसर ही नहीं बचा कि वह आगे हिस्‍सा लेते और इसलिए उन्‍हें भारत भेज दिया गया।' ऐसी जानकारी मिली है कि मुंबई में कुलदीप को सर्जरी से गुजरना होगा और इसके कारण वह क्रिकेट एक्‍शन से 4 से 6 महीने तक दूर रह सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड के क्रिकेटर मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

इंग्लैंड के ऑलरउंडर मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। मोइन हालांकि, देश के लिए सीमित ओवरों के मैच में खेलना जारी रखेंगे। 34 वर्षीय मोइन ने 2014 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उनका इस प्रारूप में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 155 रन है। मोइन ने कहा, मैं 34 वर्ष का हो गया हूं और जितना हो सके खेलना और अपने क्रिकेट का आनंद लेना चाहता हूं। टेस्ट क्रिकेट शानदार है। आपको यहां ज्यादा रिवॉर्ड मिलता है और आपको खुद लगेगा कि मुझे यह मिलना चाहिए। उन्होंने कहा, मैं इसे मिस करूंगा। विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलना मिस करूंगा। मैंने टेस्ट क्रिकेट का आनंद लिया है लेकिन मुझे लगता है कि मैं काफी कुछ कर चुका हूं और इससे खुश हूं। मोइन ने अपने सभी कोच, कप्तान और उनके परिवार का उनके टेस्ट करियर के दौरान साथ देने के लिए धन्यवाद दिया। मोइन ने कहा, "मैं पीटर मूरेस और क्रिस सिल्वरवुड को धन्यवाद देता हूं जो मेरे कोच हैं। एलिएस्टर कूक और जोए रूट कप्तान रहे जिनके नेतृत्व में मैंने खेल का आनंद लिया और मुझे लगता है कि मैं जिस तरह से खेला उससे वे खुश होंगे।" उन्होंने कहा, "मेरे माता-पिता पहले हैं जिनके समर्थन के बिना कोई रास्ता नहीं था। सभी मैच मैंने उनके लिए खेले हैं और मुझे पता है कि उन्हें मुझ पर गर्व है। यह मेरे लिए शानदार सफर रहा और सब कुछ मैंने अपने परिवार के लिए किया।"मोइन ने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट मैचों में 2914 रन बनाए हैं और 195 विकेट लिए हैं। उन्होंने टेस्ट में पांच शतक जड़े हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला बिग बैश लीग में हुआ ऋचा घोष का चयन

महिला बिग बैश लीग के इस साल होने वाले सत्र में 4 भारतीय महिला खिलाड़ी हिस्सा लेने की घोषणा पहले ही हो चुकी है। ऐसे में टीम इंडिया की युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष भी यह टूर्नामेंट खेलती हुई नजर आएँगी। होबार्ट हरिकेंस की महिला टीम ने उन्हें आगामी वुमेंस बिग बैश लीग के लिए अपनी टीम में शामिल कर लिया है। अभी तक भारतीय महिला टीम की 5 खिलाड़ी इस साल के महिला बिग बैश लीग में खेलती हुई नजर आएंगी। भारत में बंगाल राज्य की युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने पिछले साल महिला टी20 वर्ल्ड कप 2020 में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। जब से लेकर अब तक वह 9 टी20 मैचों में भारत के लिए शिरकत कर चुकी हैं और इस दौरान उन्होंने 21 के औसत से 126 रन बनायें हैं। ऋचा घोष ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने इस सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए पहले मैच में 32 नाबाद, तो दूसरे मुकाबले में 44 रनों का अहम योगदान दिया और अंतिम मैच में वह शून्य पर आउट हो गई। लेकिन तेजी से रन बनाने की काबिलियत पर उनका चयन महिला बिग बैश लीग में हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डेनर्बी ने दोस्ताना मुकाबले के लिए 23 सदस्यीय भारतीय महिला फुटबॉल टीम घोषित की

भारतीय महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनर्बी ने यूएई और बहरीन में होने वाले दोस्ताना मुकाबलों के लिए 23 सदस्यीय टीम घोषित की। टीम अभी जमशेदपुर में शिविर में है और वे 29 सितंबर को नई दिल्ली जाएगी जहां से वे संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय टीम के साथ दो अक्टूबर और ट्यूनिशिया की राष्ट्रीय टीम के साथ चार अक्टूबर को दोस्ताना मुकाबले के लिए यूएई जाएगी। टीम इसके बाद बहरीन जाएगी जहां उसे बहरीन की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ 10 अक्टूबर और चीनी ताइपे के खिलाफ 13 अक्टूबर को दोस्ताना मैच खेलने है।

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : अदिति चौहान, माएबाम लिंथोएनगाम्बी देवी और श्रेया हुडा

डिफेंडर : दालिमा चिबेर, स्वीटी देवी, ऋतु रानी, आशालता देवी, रंजना चानू, मिशेल कासतान्हा, मनीषा पना और अस्ताम ओराऑन

मिडफील्डर : संगीता बासफोर, इंदुमति काथिरेसान, संजू, मार्टिना थोकचोम

फॉरवर्ड : डांगमेई ग्रैस, अंजू तमांग, संधिया रंगनाथन, सौम्या गुगुलोथ, मनीषा कल्याण, सुमति कुमारी, प्यारी जाजा और रेणु।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गेंदबाजों के छोटे स्पैल ने जीत में अहम भूमिका निभाई : धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि अबु धाबी के गर्म वातावरण में गेंदबाजों के छोटे स्पैल ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के ख्रिलाफ मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। चेन्नई ने अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में केकेआर को दो विकेट से हराया था। धोनी ने कहा, "मुझे लगता है कि हमने पैच में अच्छी गेंदबाजी की। गेंदबाजों ने जिम्मेदारी उठायी। यह नहीं भूलना चाहिए कि यहां कितना गर्म माहौल था। यह दोपहर का मैच था जो तेज गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होता। हमने इन्हें छोटी स्पैल देने की कोशिश की। एक या दो ओवर की स्पैल जिससे इनकी ऊर्जा बनी रहे।" उन्होंने कहा, "हमने गेंदबाजी में अच्छा किया। 170 का स्कोर अच्छा था क्योंकि यह पहले मैच की तरह नहीं था जहां विकेट धीमा था। जब स्पिनर रवींद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे तो आपने देखा होगा कि यह अच्छे से आ रही थी। लेकिन जिस तरह हमने शुरूआत की उसे देखते हुए मुझे लगता है कि केकेआर तारीफ के काबिल है क्योंकि उन्होंने वहां से वापसी की।" धोनी ने कहा, "यह कहने में खुशी होती है कि हमने अपनी दिक्कतों में सुधार किया है और विजयी लय में आना सुखद है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia