Getting Latest Election Result...

खेल की खबरें: इस प्रमुख टीम के कप्तान ने अचानक दिया इस्तीफा और 'गुजरात टाइटंस इस प्रमुख खिलाड़ी को करे रिलीज'

स्कॉटलैंड के कप्तान काइले कोएत्जर ने टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि ये कप्तानी छोड़ने का सही समय है और आईपीएल 2022 का खिताब भले ही गुजरात टाइटंस की टीम ने जीत लिया हो लेकिन पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने टीम के प्रमुख खिलाड़ी मैथ्यू वेड को रिलीज करने की बात कही है।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केएल राहुल के नेतृत्व वाली टीम से कड़े मुकाबले की उम्मीद :बावुमा

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने आगामी पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम को 'ए' या 'बी' के रूप में देखने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वे केएल राहुल के नेतृत्व वाली टीम से कड़े मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से शुरू होने वाली सीरीज के लिए भारत में नियमित कप्तान रोहित शर्मा, सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। चोट के कारण मेजबान टीम के पास हरफनमौला दीपक चाहर, रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी नहीं हैं।

बावुमा ने कहा, "हम वास्तव में मेजबान टीम को ए या बी टीम के रूप में नहीं देखते। इसलिए, खेल के मामले में हम अभी भी हमेशा की तरह प्रेरित रहेंगे और कड़ी प्रतिस्पर्धा देंगे।" बावुमा ने आगे कहा, "ये खिलाड़ी ही हैं जो कड़ी मेहनत कर बेहतर क्रिकेट खेलते हैं। इसलिए, चाहे रोहित शर्मा हों या विराट कोहली, भारतीय खिलाड़ियों की मुकाबले की भावना अभी भी बनी रहेगी। हम इसे आसानी से लेने की उम्मीद नहीं करते हैं और हमें पता है कि यह सीरीज कठिन होगी।" बावुमा ने महसूस किया कि भारत के साथ उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और दिनेश कार्तिक जैसे आईपीएल 2022 के खिलाड़ियों को मौका देने के साथ, उनका उद्देश्य इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के टी 20 विश्व कप की राह के रूप में श्रृंखला जीतना होगा।

स्कॉटलैंड के कप्तान ने दिया इस्तीफा, टीम की हार के बाद लिया फैसला

स्कॉटलैंड के कप्तान काइले कोएत्जर ने टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि ये कप्तानी छोड़ने का सही समय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जो भी नया लीडर आएगा उसके नेतृत्व में स्कॉटलैंड की टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। हालांकि काइले कोएत्जर ने संन्यास लेने से इंकार कर दिया और कहा कि वो आगे भी खेलते रहेंगे। स्काटलैंड के इस बल्लेबाज ने अपने देश के लिए 110 मैचों में कप्तानी की और कुल मिलाकर 214 मुकाबले खेले। उन्होंने अपने करियर में अभी तक 4372 रन बनाए हैं। उनके कार्यकाल के दौरान स्कॉलैंड के क्रिकेटिंग पल में कई ऐतिहासिक लम्हे आए। उन्होंने 2021 में टीम को टी20 वर्ल्ड कप के मेन राउंड में पहुंचाया। इसके अलावा 2015 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 156 रन बनाए थे और स्कॉटलैंड की तरफ से वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

कप्तानी छोड़ने के फैसले को लेकर उन्होंने कहा "इस टीम की कप्तानी करना काफी खुशी की बात रही। हम इस वक्त जहां पर हैं उसको लेकर मैं काफी गर्व महसूस कर रहा हूं। अगले लीडर के नेतृत्व में ये टीम कहां जा सकती है इसको लेकर भी मैं काफी उत्साहित हूं। ये देखकर काफी अच्छा लग रहा है कि खिलाड़ी किस तरह से मैदान में अपने आपको मैनेज कर रहे हैं। टीम में एक से ज्यादा कई लीडर हैं और ये मेरे लिए काफी पॉजिटिव साइन है। मुझे लगा कि अपनी पोजिशन छोड़ने का ये सही समय है।"

गुजरात टाइटंस इस प्रमुख खिलाड़ी को करे रिलीज: पूर्व क्रिकेटर

आईपीएल 2022 का खिताब भले ही गुजरात टाइटंस की टीम ने जीत लिया हो लेकिन पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने टीम के प्रमुख खिलाड़ी मैथ्यू वेड को रिलीज करने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि गुजरात टाइटंस के लिए मैथ्यू वेड ने कुछ भी नहीं किया और इसीलिए उन्हें रिलीज कर देना चाहिए। गुजरात टाइटंस ने शुरूआत में मैथ्यू वेड को लगातार मौके दिए थे लेकिन वो ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। बार-बार फेल होने की वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। इसके बाद उन्हें आखिर के कुछ मैचों के लिए दोबारा प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया लेकिन उनका खराब फॉर्म जारी रहा। आकाश चोपड़ा के मुताबिक जिस प्लेयर ने टीम के लिए योगदान ना दिया हो उसको टीम में बनाए रहने का कोई मतलब नहीं है। मैथ्यू वेड की जगह पर किसी और प्लेयर को अगले साल मौका मिलना चाहिए। आकाश चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान कहा, मैथ्यू वेड को टीम से रिलीज किया जाना चाहिए। वो ऑस्ट्रेलिया के टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे और अब आईपीएल का खिताब भी जीत लिया है लेकिन बार-बार मौके मिलने के बावजूद उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अगर उन्होंने कुछ नहीं किया है तो फिर गुजरात टाइटंस को उन्हें रिलीज कर देना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने की डेविड मिलर की तारीफ

दक्षिण अफ्रीका के टी20 और वनडे के कप्तान टेम्बा बावुमा को लगता है कि फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर भारत के खिलाफ नौ जून से शुरू हो रही पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम को आत्मविश्वास देंगे। बाएं हाथ के मिलर आईपीएल 2022 चैंपियन गुजरात टाइटंस के लिए फिनिशर के रूप में प्रतिष्ठा हासिल करने और टूर्नामेंट में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने के बाद राष्ट्रीय टीम में शामिल होंगे। उन्होंने 16 मैचों में 68.71 की औसत और 142.72 का स्ट्राइक-रेट से 481 रन बनाए। बावुमा ने कहा, "यह स्पष्ट रूप से काफी सुखद है और हमें इन-फॉर्म डेविड मिलर से काफी आत्मविश्वास मिलेगा। इसके अलावा, आईपीएल में उनका प्रदर्शन और एक टीम के रूप में, हम उस आत्मविश्वास को टीम में लाने की कोशिश करेंगे।" आईपीएल 2022 में मिलर के खेल में सबसे उल्लेखनीय सुधारों में से एक स्पिन के खिलाफ उनका दबदबा रहा है।

हालांकि वह आमतौर पर अपने करियर में तेज गेंदबाजी और स्पिन के खिलाफ अच्छे रहे हैं। आईपीएल 2022 के आंकड़े कहते हैं कि उन्होंने स्पिन के खिलाफ बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमें 145.07 की स्ट्राइक रेट से 206 रन, जबकि गति के खिलाफ 141.02 की स्ट्राइक रेट से 275 रन की तुलना में अधिक है। दक्षिण अफ्रीका के लिए मिलर ने ज्यादातर पांच और छठे नंबर पर बल्लेबाजी की है। लेकिन गुजरात टीम में वह पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी की। बावुमा ने संकेत दिया कि दक्षिण अफ्रीका टीम में मिलर को पांचवां स्थान देने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, "वह जानते है कि वह हमारी टीम के भीतर कहां फिट बैठते हैं, टीम के भीतर वह जो भूमिका निभाते हैं, वह ऐसी चीज है जिसे उसने पिछले कुछ समय में काफी अच्छी तरह से निभाया है। लेकिन अगर डेविड को और अधिक गेंदें देने का अवसर है, तो उन्हें पांच नंबर पर भेजने का विचार किया जाएगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia