खेल की 5 बड़ी खबरें: उसैन बोल्ट के घर गूंजी किलकारी और कोहली बोले- कभी नहीं किया अपनी काबिलियत पर शक

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि मैच के दौरान उन्होंने अपनी काबिलियत पर शक नहीं किया और महान फर्राटा धावक उसैन बोल्ट पहली बार पिता बने हैं। उनकी वाइफ केसी बेनेट ने बेटी को जन्म दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

मैंने कभी अपने खेल पर शक नहीं किया : कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि मैच के दौरान उन्होंने अपनी काबिलियत पर शक नहीं किया। उन्होंने साथ ही बताया कि वह बचपन में यह सोच कर सोते थे कि जो मैच भारत जीत नहीं पाया वो उस मैच को जीत सकते हैं। कोहली ने बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ फेसबुक लाइव पर कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने कभी अपने आप पर शक नहीं किया। हर इंसान में कमजोर और ताकतवर पहलू होते हैं। दौरे पर जब आपका नेट सेशन अच्छा न रहा हो तो आप सोचते हो कि आप लय में नहीं हो।"उन्होंने कहा, "हां शक होता है और यह आपके दिमाग में चलता रहता है। इससे निकलने का रास्ता सिर्फ यही है कि आप तब तक लगातार मेहनत करते रहो जब आपको यह न लगने लगे कि यह सिर्फ एक रुकावट थी। अगर मुझे लगता है कि मैं अच्छा हूं तो हूं।" 31 साल के इस खिलाड़ी ने कहा, "मैच में जो स्थिति होती है उसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ज्यादा सोचना नहीं होता। आप अपना रोल जानते हुए इस पर प्रतिक्रिया देते हो। नकारात्मक आवाजें हमेशा मैदान के बाहर आती हैं जब आप लड़ने वाली स्थिति में नहीं होते हो।" कोहली ने बताया कि जब वह भारत के मैच देखा करते थे तब उन्हें लगता था कि वह रनों के लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं।

महान फर्राटा धावक उसैन बोल्ट बने पिता

महान फर्राटा धावक उसैन बोल्ट पहली बार पिता बने हैं। उनकी वाइफ केसी बेनेट ने बेटी को जन्म दिया है। जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने सोशल मीडिया पर बोल्ट को बेटी के जन्म के लिए बधाई दी। 33 साल के बोल्ट ने मार्च में सोशल मीडिया पर खुलासा किया था कि बेनेट बेटी को जन्म देने वाली हैं। प्रधानमंत्री होलनेस ने ट्विटर पर लिखा, ‘हमारे महान फर्राटा धावक उसैन बोल्ट और केसी बेनेट को बेटी के जन्म पर बधाई।’ स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार इस जोड़े की बेटी का जन्म रविवार को हुआ। इसके अलावा अन्य जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। ओलंपिक में आठ बार के गोल्ड मेडलिस्ट और 100 तथा 200 मीटर में वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक बोल्ट ने पुरुष फर्राटा दौड़ में एक दशक तक दबदबा बनाने के बाद 2017 में एथलेटिक्स से संन्यास ले लिया था।

वेतन कटौती करने पर एसीए ने की क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आलोचना

आस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) के चेयरमैन ग्रेग डायर ने कोविड-19 महामारी संकट से निपटने के लिए स्टाफ के वेतन में कटौती करने के क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले को लेकर देश की क्रिकेट बोर्ड की आलोचना की है। सीए ने पिछले महीने ही अधिकतर स्टाफों के वेतन में कटौती करने की घोषणा की थी ताकि कोरोनावायरस महामारी से निपटा जा सके। डायर ने सीए की वित्तीय नजरिए पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसका खेल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। डायर ने एक बयान में कहा, " इस खेल पर कोविड-19 महामारी का उतना प्रभाव नहीं पड़ा है, जितना कि अन्य खेलों के राज्सव पर पड़ा है। इसकी तो आर्थिक स्थिति मजबूत होनी चाहिए, खासकर दूसरे खेलों की तुलना में, जिन पर कोरोनावायरस का सीधा प्रभाव पड़ा है।"

कोविड-19 महामारी के कारण 2020 डबलिन मैराथन रद्द

कोविड-19 महामारी के कारण इस साल 25 अक्टूबर को आयरलैंड में होने वाली डबलिन मैराथन रद्द कर दी गई है। आयोजनकर्ताओं ने इसकी जानकारी दी। डबलिन मैराथन के आयोजनकर्ताओं ने एक बयान में कहा, "बेहद अफसोस के साथ यह बताना पड़ रहा है कि आयोजनकर्ताओं ने 2020 केबीसी डबलिन मैराथन और रेस सीरीज को रद्द करने की घोषणा की है।" रेस निदेशक जिम एग्यूने ने कहा, "हम जानते हैं कि सभी धावकों के लिए यह बेहद निराशाजनक है, खासकर उनके लिए जो इस मैराथन के लिए अपना पंजीकरण करा चुके थे। लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने काफी मुश्किल निर्णय लिया है।" आयोजनकर्ताओं ने कहा कि जिन धावकों ने 2020 डबलिन मैराथन के लिए पंजीकरण कराया था, उनका पंजीकरण 2021 में होने वाली रेस के लिए मान्य होगा।

इटालियन लीग सेरी-ए का निलंबन 14 जून तक बढ़ा

इटालियन फुटबाल महासंघ (एफआईजीसी) ने पुष्टि की है कि उसने सेरी-ए सहित अपनी सभी प्रतिस्पर्धाओं का निलंबन 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। ऐसा कोरोनावायरस महामारी के संकट को देखते हुए किया गया है। गोल डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, ऐसा माना जा रहा था कि लीग 13 जून से शुरू हो सकती है और इसके लिए क्लबों ने पिछले सप्ताह इसके पक्ष में मत भी दिया था। हालांकि प्रशासन ने सोमवार को कहा कि 15 जून तक लीग शुरू नहीं होगी। इससे पहले, ऐसे खबरें आई थी कि इटली की लीग सेरी-ए के सभी क्लब सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार से अभ्यास पर लौटेगी। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था, " 18 मई से रिटले स्टोर, हेयरडेसर, ब्यूटीसियन, बार, रेसटोरेंट, पब्स और फुटबाल टीम की ट्रेनिंग तथा म्यूजियम फिर से शुरू हो जाएंगे।" खिलाड़ियों ने पिछले सप्ताह से ही सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर व्यक्तिगत स्तर पर अभ्यास शुरू कर दिया है। कोरोनावायरस महामारी के कारण लीग नौ मार्च से ही स्थगित है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय