खेल की 5 बड़ी खबरें: जयवर्द्धने ने हेड कोच बनने से किया इंकार और जिम्बाब्वे के इस गेंदबाज को ICC ने किया सस्पेंड!

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कप्तान महेला जयवर्द्धने ने ये स्पष्ट कर दिया है कि वो किसी भी इंटरनेशनल टीम की फुल टाइम कोचिंग नहीं करना चाहते हैं और जिम्बाब्वे के गेंदबाज रॉय कैया को अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जयवर्द्धने ने किसी भी इंटरनेशनल टीम का हेड कोच बनने से किया इंकार

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कप्तान महेला जयवर्द्धने ने ये स्पष्ट कर दिया है कि वो किसी भी इंटरनेशनल टीम की फुल टाइम कोचिंग नहीं करना चाहते हैं। जयवर्द्धने के कोचिंग एक्सपीरियंस को देखते हुए उन्हें कई टीमों के ऑफर मिल सकते हैं लेकिन उन्होंने इससे इंकार कर दिया है और कहा है कि वो फैमिली के साथ समय बिताना चाहते हैं। जयवर्द्धने श्रीलंका के लिए सलाहकार के तौर पर काम करने के लिए तैयार हैं। इस वक्त वो लीग कोचिंग में बिजी हैं। स्काई स्पोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा "18 साल तक एक प्लेयर के तौर पर क्रिकेट खेलने के बाद अब मैं साल के 12 महीने एक बार फिर से सूटकेस पैक करना नहीं चाहता हूं। ये मेरे लिए अच्छा चैलेंज है और ये शुरूआती दिन हैं। मैं ज्यादा टूर्नामेंट्स में कोचिंग नहीं करता और इसीलिए फैमिली के साथ समय बिताने के लिए पूरा समय मिल जाता है। मैं श्रीलंका के साथ सलाहकार के तौर पर काम कर सकता हूं लेकिन फुल टाइम कोच नहीं बन सकता। मुझे व्यक्तिगत तौर पर उसमें मजा नहीं आएगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फ्लाइट में कोरोना पॉजि़टिव केस पाए जाने के बाद आइसोलेशन में गए ब्रैथवेट

ब्रिटेन से सेंट किट्स एंड नेविस की अपनी फ्लाइट पर एक कोविड पॉजि़टिव मामला सामने आने के बाद वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट को आइसोलेशन में जाना पड़ा है। ब्रैथवेट कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) 2021 में भाग लेने के लिए जा रहे थे और इस केस के कारण जमैका टलावाज के लिए पहले मैच में उनके खेलने पर संदेह बना हुआ हैं। द हंड्रेड टूर्नामेंट में मैनचेस्टर ओरिजनल्स की कप्तानी करने के बाद ब्रैथवेट ने मैनचेस्टर से बैसेतैरे तक का सफर पूरा किया। उस सफर के एक साथी यात्री के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद ब्रैथवेट को आइसोलेट किया गया हैं। ब्रैथवेट ने कहा, जहां तक मुझे पता है, मेरी रिपोर्ट निगेटिव हैं, हमें क्वारंटीन में रहने के लिए कहा गया है। अभी मुझे इसकी पूरी जानकारी नहीं हैं। मुझे अभी-अभी बताया गया कि पहले होटल में घूमने की अनुमति देने के बाद अब मुझे क्वारंटीन जारी रखने को कहा गया हैं। दुर्भाग्य से मैं आप की तरह अंधेरे में हूं। अपने होटल के कमरे से बात करते हुए ब्रैथवेट ने कहा कि वह नहीं जानते कि वह शुक्रवार को टलावाज के पहले मुकाबले के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जिम्बाब्वे के गेंदबाज को आईसीसी ने किया गेंदबाजी से सस्पेंड

जिम्बाब्वे के गेंदबाज रॉय कैया को अवैध गेंदबाजी एक्शन एक कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया है। आईसीसी ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। पिछले महीने हरारे में बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दौरान इस ऑफ स्पिनर की शिकायत की गई थी, जहां उन्होंने 23 ओवर फेंके थे। विशेषज्ञों के एक पैनल ने इस गेंदबाज के एक्शन की जांच की और अपना फैसला बताया। जांच में पाया गया कि उनका एक्शन 15 डिग्री सीमा से बाहर जा रहा था। उनकी गेंदों में यह दिखाई दिया। आईसीसी के नियमों के अनुसार इस गेंदबाज के पास पुनर्मूल्यांकन करने की अपील का मौका है लेकिन वह एक्शन में सुधार करने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। भले ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया हो, आईसीसी ने अपने बयान में पुष्टि करते हुए कहा कि वह जिम्बाब्वे क्रिकेट की सहमति से घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी जारी रख सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जमैका टेस्ट : अफरीदी ने झटके 6 विकेट, पाकिस्तान ने कसा शिकंजा


शाहीन अफरीदी (6/51) की घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने यहां सबिना पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन विंडीज की पहली पारी 150 रन पर ढेर की। पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 176 रन बनाकर घोषित की और मेजबान टीम को जीत के लिए 329 रनों का लक्ष्य दिया। विंडीज ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 49 रन बनाए हैं और उसे अभी जीत के लिए 280 रन और बनाने की जरूरत है। कैरेबियाई टीम की ओर से कप्तान क्रेग ब्रैथवेट 17 रन और नाईट वाचमैन के रुप में बल्लेबाजी करने आए अल्जारी जोसेफ आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। विंडीज की दूसरी पारी में कीरोन पोवेल 41 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले, विंडीज ने चौथे दिन पहली पारी में तीन विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन अफरीदी की शानदार गेंदबाजी के आगे विंडीज की पारी कहीं भी नहीं टिक सकी और 150 रन पर ऑलआउट हुई। पाकिस्तान को पहली पारी में 152 रनों की बढ़त हासिल हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज फिन एलेन कोरोना पॉजिटिव पाए गए

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज फिन एलेन बांग्लादेश पहुंचने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। एलेन इंग्लैंड से रवाना होने से पहले ठीक थे जहां वह द हंड्रेड में बर्मिघम फोएनिक्स का प्रतिनिधित्व कर रहे थे लेकिन ढाका पहुंचने के बाद वह पॉजिटिव पाए गए। बयान के अनुसार, वैक्सीन लेने के बावजूद उनमें इसके लक्षण है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बयान जारी कर कहा, "एलेन क्वारंटीन में हैं और उनका इलाज बीसीबी मुख्य मेडिकल अधिकारी कर रहे हैं। वह न्यूजीलैंड के मुख्य मेडिकल अधिकारी के साथ भी संपर्क में हैं और टीम के डॉक्टर पेच मैकगह क्वारंटीन के दौरान उनकी निगरानी कर रहे हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia