खेल की खबरें: IPL 15 से ये प्रमुख गेंदबाज हुआ बाहर और चेन्नई-मुबंई के बीच होने वाले मैच से पहले भज्जी का बड़ा बयान

आईपीएल 2022 के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और पूर्व भारतीय खिलाड़ी हरभजन ने एमआई-सीएसके मैच की तुलना भारत-पाकिस्तान मुकाबले से की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल 2022 से चेन्नई सुपर किंग्स का ये प्रमुख गेंदबाज बाहर

आईपीएल 2022 के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। मिल्ने को पहले मैच के बाद से ही हैमस्ट्रिंग की समस्या हो गई थी लेकिन टीम मैनेजमेंट उनकी रिकवरी का इन्तजार कर रहा था लेकिन वह रिकवर नहीं हो पाए और बाहर हो गए। सीएसके ने कीवी तेज गेंदबाज की रिप्लेसमेंट के रूप में श्रीलंका के युवा तेज गेंदबाज महीश पथिराना को शामिल किया है, जो अपने देश के लिए दो अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। परिथाना ने अपने देश के लिए 2022 और 2022 का टी20 वर्ल्ड कप खेला है। चेन्नई की टीम ने उन्हें 20 लाख के बेस प्राइस में शामिल किया है। इस गेंदबाज का एक्शन अपने ही देश के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा से मिलता-जुलता है, इसी वजह से युवा गेंदबाज को जूनियर मलिंगा भी कहा जाता है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL

पंजाब के खिलाफ जीत बहुत जरूरी थी : ललित यादव

दिल्ली कैंप में कोविड-19 चिंताओं के बीच ब्रेबोर्न स्टेडियम में पंजाब किंग्स पर नौ विकेट से जीत के बाद कैपिटल्स के हरफनमौला खिलाड़ी ललित यादव का मानना है कि यह जीत आईपीएल 2022 के बाकी मैचों के लिए टीम का आत्मविश्वास बढ़ाएगी। दिल्ली ने टूर्नामेंट में दो में जीत और तीन मैच में हार का सामना किया है। वहीं, पंजाब के खिलाफ मैच संदेह के घेरे में था, जब विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम सीफर्ट बुधवार सुबह कोरोना संक्रमित पाए गए। लेकिन टीम के नकारात्मक कोविड-19 परिणाम के कारण मैच कराया गया और टॉस से लेकर विजयी रन तक सब कुछ डीसी के पक्ष में रहा, जिससे वे अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई। शार्दुल ठाकुर और मुस्तफिजुर रहमान को छोड़कर गेंदबाजों ने पंजाब को 115 रन पर आउट करने के लिए दो-दो विकेट लिए। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ ने 83 रनों की शुरुआती साझेदारी कर लक्ष्य का पीछा करने के लिए टीम का काम आसान कर दिया। ललित ने कहा, "यह जीत (पंजाब के खिलाफ) वास्तव में महत्वपूर्ण है। हम शुरू से ही एक गति की तलाश में थे, हमने अब तक अच्छा क्रिकेट खेला है, लेकिन हम लगातार नहीं जीत रहे थे। इस मैच में, हम सभी ने तीन विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। यह एक बहुत जरूरी जीत थी, यह आगे चलकर टीम का आत्मविश्वास को बढ़ाएगी।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हरभजन ने एमआई-सीएसके मैच की तुलना भारत-पाकिस्तान मुकाबले से की

जब भी पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चार बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कोई आईपीएल मैच होता है, तो यह प्रशंसकों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए उत्साह भरा होता है। गुरुवार को आईपीएल में मुंबई और चेन्नई के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। आईपीएल में दोनों टीमों का हिस्सा रहे भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि एमआई बनाम सीएसके मैच उन्हें भारत-पाकिस्तान के मैच का अनुभव देता है, क्योंकि भावनाएं हाई लेवल पर होती हैं। पिछले सीजन की तुलना में, जहां दोनों टीमें अंक तालिका में निचले पायदान पर हैं, जबकि चेन्नई ने छह मैचों में अपने नाम सिर्फ एक जीत हासिल की है। मुंबई को आईपीएल 2022 में छह प्रयासों में अभी तक एक भी जीत हासिल नहीं हुई है। डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार की भिड़ंत चेन्नई या मुंबई में से किसी एक को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा, "यह अजीब लगा जब मैंने मुंबई इंडियंस के ड्रेसिंग रूम में 10 साल (2008-17) बैठने के बाद पहली बार सीएसके जर्सी (2018 में) पहनी थी। मेरे लिए, दोनों टीमें बहुत खास रही हैं। इन दो आईपीएल दिग्गजों के बीच मैच भारत-पाकिस्तान प्रतियोगिता की भावना देता है।" क्रिकेट पर हरभजन ने कहा, "जब मैंने पहली बार एमआई के खिलाफ मैदान पर कदम रखा, तो मैं मैच के जल्द खत्म होने की प्रार्थना कर रहा था क्योंकि उस मैच में भावना और बहुत दबाव शामिल था। सौभाग्य से वह मैच जल्दी खत्म हो गया और सीएसके ने इसे जीत लिया।" छह मैचों में हारने के बावजूद, मुंबई के मध्य क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और डेवाल्ड ब्रेविस आईपीएल 2022 में 'एल क्लासिको' संघर्ष का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

युवा पैरा तैराकी चैंपियन अमर्त्य चक्रवर्ती का निधन

तीन बार के पूर्व राष्ट्रीय पैरा-तैराकी चैंपियन 19 वर्षीय अमर्त्य चक्रवर्ती का बुधवार को यहां जीबी पंत अस्पताल में अचानक कार्डियो रेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण निधन हो गया। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के सल्किया के रहने वाले अमर्त्य का रीढ़ की हड्डी की बीमारी के लिए अस्पताल में इलाज चल रहा था, जिससे उनका निचला शरीर लगभग लकवाग्रस्त हो गया था। राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 30 पदक जीतने वाले चैंपियन तैराक ने अस्थायी विकलांगता श्रेणी के तहत वर्गीकृत होने के बाद 2015 और 2017 के बीच सब-जूनियर और जूनियर स्तरों में अपनी छाप छोड़ी थी। लेकिन दिसंबर 2017 में दुबई में होने वाले एशियाई युवा पैरा खेलों में उनकी विकलांगता के विरोध के कारण उन्हें प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी गई थी। इसके तुरंत बाद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) द्वारा अपात्र घोषित कर दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के जेहान दारुवाला की नजर तीसरे पोडियम पर

भारत के फॉर्मूला 2 रेसर जेहान दारुवाला इस सप्ताह के अंत में ऐतिहासिक इमोला रेसट्रैक के लिए पसंदीदा हैं, जो कि उनकी इतालवी टीम प्रेमा एक घरेलू कार्यक्रम में अपने तीसरे पोडियम फिनिश पर नजर बनाए हुए है। फेरारी के संस्थापक और उनके बेटे के नाम पर रखा गया 4.9 किमी लंबा ऑटोड्रोमो इंजो ई डिनो फेरारी मोटर रेसिंग के सबसे प्रतिष्ठित और चुनौतीपूर्ण स्थानों में से एक है। यह पहली बार फॉर्मूला 2 में इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें चैंपियनशिप इस सप्ताह के अंत में फॉर्मूला वन रेस के लिए एक समर्थन श्रृंखला के रूप में कार्य करेगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia