खेल की 5 बड़ी खबरें: सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के लिए कर्नाटक टीम का ऐलान और T20 वर्ल्ड कप में भारत के साथ इंजमाम!

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी 2021-22 के लिए कर्नाटक ने 20 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की है और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारत को टी20 विश्व कप जीतने का प्रवल दावेदार बताया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के लिए कर्नाटक स्‍क्‍वाड की घोषणा, ये खिलाड़ी बना कप्‍तान

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी 2021-22 के लिए कर्नाटक ने 20 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की है। 4 नवंबर 2021 से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के लिए कर्नाटक ने मनीष पांडे को कप्‍तान बनाया है। मयंक अग्रवाल और देवदत्‍त पडिक्‍कल की ओपनिंग जोड़ी को भी स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया है। मनीष पांडे की टीम में वापसी हुई है। पिछले सीजन में वह टेनिस एल्‍बो चोट के कारण टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं ले पाए थे। 2020-21 सीजन में कर्नाटक के उप-कप्‍तान पवन देशपांडे टीम में जगह नहीं बना सके हैं। अभिमन्‍यु मिथुन क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले चुके हैं।

कर्नाटक की टीमें-

मनीष पांडे (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, देवदत्‍त पडिक्‍कल, केवी सिद्धार्थ, रोहन कदम, अनिरुद्ध जोशी, अभिनव मनोहर, करुण नायर, शरत बीआर, निहाल उलाल, श्रेयस गोपाल, कृष्‍णप्‍पा गौतम, जगदीश सुचित, प्रवीण दुबे, केसी करियप्‍पा, प्रसिद्ध कृष्‍णा, प्रतीक जैन, यश्‍क विजयकुमार, एमबी दर्शन, विद्याधर पाटिल।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ने आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए दिखाई रुचि

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट है और इसलिए विदेशी निवेशकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इस क्रम में आईपीएल के अगले सीजन में दो नई फ्रेंचाइजी जुड़ने के लिए तैयार है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया कि ग्लेजर परिवार, जिसके पास दुनिया के मैनचेस्टर यूनाइटेड सहित कई खेल संपत्तियां हैं, (जो कि दुनिया के सबसे महंगे क्लबों में से एक है) वह अब आईपीएल से जुड़ एक नई टीम के मालिक बनने में रुचि दिखाई है। उन्होंने नई फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए सभी दस्तावेज मंगवाया है हालांकि ओटीटी दस्तावेज लेने के बाद इसकी कोई गारंटी नहीं है ग्लेजर परिवार फ्रैंचाइजी के लिए बोली लगाएगा, क्योंकि अगर उनकी बोली सफल होती है तो इसके लिए उनको भारत में एक कंपनी खोलनी पड़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोली दस्तावेज लेने वालों में अदानी समूह, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका समूह, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, जिंदल स्टील (नवीन जिंदल के नेतृत्व में), उद्यमी रोनी स्क्रूवाला और तीन निजी इक्विटी खिलाड़ी शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंजमाम ने भारत को टी20 विश्व कप जीतने का प्रवल दावेदार बताया

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारत तो ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में चल रहे टी20 विश्व कप जीतने का प्रवल दावेदार बताया है। इंजमाम को लगता है विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम यूएई की परिस्थितियों में शानदार प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि वह इन परिस्थियों को बेहतर समझते हैं। इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, हर टूर्नामेंट में कोई टीम प्रबल दावेदार होती है पर मुझे लगता है इस विश्व कप में भारत के जीतने की उम्मीद ज्यादा है क्योंकि वह इन परिस्थितियों को अच्छे से जानते हैं। उन्होंने कहा, भारत के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों के पास अनुभव है। अभी खेले गए इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) में हर गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन किया है। इंजमाम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के प्रदर्शन को खूब सराहा। उन्होंने कहा, भारत ने बड़ी आसानी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। भारत की टीम उप महाद्वीप की पिचों पर शानदार खेल दिखाते हैं। उन्होंने कहा अगर इस मैच को ही देखे तो उन्हें विराट कोहली की जरुरत भी नहीं पड़ी। इंजमाम ने सुपर 12 में 24 अक्टूबर को होने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच के मुकाबलें में कौन सी टीम का पलड़ा भारी रहेगा यह नहीं बताया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मोहम्मद आमिर ने रमीज राजा पर साधा निशाना

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने पीसीबी चेयरमैन रमीज राजा की काफी आलोचना की है। हाल ही में रमीज राजा ने कहा था कि वो अपने कार्यकाल के दौरान सैलरी के तौर पर एक भी पैसा नहीं लेंगे। आमिर ने कहा कि पीसीबी चेयरमैन को कई तरह के लाभ मिलते हैं। रमीज राजा ने क्लब प्रेसिडेंट्स को सम्बोधित करते हुए ये बात कही थी। मोहम्मद आमिर ने इसके बाद ट्विटर पर कहा कि पीसीबी चेयरमैन को काफी सुविधाएं मिलती हैं। उन्होंने कहा- जितना मैं जानता हूं पीसीबी चेयरमैन को मंथली कोई सैलरी नहीं मिलती है लेकिन उन्हें काफी सारा लाभ जरूर मिलता है। मैं गलत हो सकता हूं लेकिन मैंने यही सुना है।

हिमा दास ने कोरोना वायरस को दी मात, एक हफ्ते पहले हुई थी पॉजिटिव

भारत की दिग्गज धाविका हिमा दास ने कोरोना वायरस को मात दे दी है। इस बारे में गुरुवार को उन्होंने खुद घोषणा की है। वह एक सप्ताह पहले ही कोरोना पॉजिटिव हुई थी, जिसके बाद उनकी रिपॉर्ट निगेटिव आई है। पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) से लौटने के बाद 21 साल की हिमा दास पिछले सप्ताह कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। दास, चोट से उभरने और कोरोना से ठीक होने के बाद जून में होने वाले इंटर स्टेट एथलीट्स चैपिंयशिप के लिए दोबारा से ट्रेनिंग शुरू करने वाली है। इस बारे में उन्होंने खुद ट्विटर पर जानकारी दी है। उन्होंने कहा, '' मैं सबको बताना चाहती हूं कि मेरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। मैं उन सबका धन्यवाद करती हूं, जिन्होंने ऐसे समय में मुझे प्यार दिया। अब मैं ट्रेक पर वापसी के लिए बेताब हूं। हिमा ने आखिरी बार ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट इंटर-स्टेट मीट में भाग लिया था, जहां उन्होंने 100 मीटर की दौर में हैमस्ट्रिंग की समस्या आई थी। इसलिए वह कई दौर से हट गई थी लेकिन अब उन्होंने 200 मीटर फाइनल में दौड़ने का विकल्प चुना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia