खेल की 5 बड़ी खबरें: मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण और स्ट्राइकर सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को कहा अलविदा

भारतीय शूटर मनु भाकर ने पेरु के लीमा में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व जूनियर चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी फॉरवर्ड और स्ट्राइकर एसवी सुनील ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लेने की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जू. वर्ल्ड चैंपियनशिप: मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण

भारतीय शूटर मनु भाकर ने पेरु के लीमा में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व जूनियर चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। इस साल नई दिल्ली में आईएसएसएफ विश्व कप में पहला सीनियर स्टेज पदक जीतने वाली स्कीट शूटर गनेमत सेखोन ने भारत के लिए यहां लीमा में पांचवां पदक जीता। शूट-ऑफ में अमेरिका की एलिशा फायथ ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि सेखोन ने रजत और इटली की सारा बोंगिनी ने कांस्य पदक हासिल किया। दूसरी ओर, मनु ने जहां महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता तो वहीं साथी खिलाड़ी ईशा सिंह ने रजत पदक अपने नाम किया। मुंबई के रहने वाले रूद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल ने रजत पदक जीता जबकि महिला 10 मीटर एयर राइफल में रमिता ने कांस्य पदक जीता। महिला स्कीट के फाइनल में एक अन्य निशानेबाज राएजा ढिल्लों पदक हासिल नहीं कर सकीं और छठे स्थान पर रहीं। पुरुष स्कीट में तीनों भारतीय पदक हासिल नहीं कर सके और राजवीर गिल, अभय सिंह सेखोन और आयुष रुद्राराजु छह खिलाड़ियों के फाइनल में भी जगह नहीं बना सके।

हमारा मजबूत और एथलेटिक होना हमारी सफलता को दर्शाता है: पोलार्ड

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड ने कहा है कि हमने कई सालों से टी 20 खेलने का तरीका सीखा है। हमारे मजबूत और एथलेटिक होने का कारण हमें एक शानदार टीम बनाती है। यही वजह है जिसके चलते हम यूएई और ओमान में आगामी टी 20 विश्व कप का तीसरा खीताब जीतने की तैयारी कर रहे है। पोलार्ड ने कहा, "हमारी टीम उत्साह से भड़ी हुई है, हमने पिछले कई सालों में हमने सीखा है कि टी20 क्रिकेट कैसे खेली जाती है। सफल होने के लिए हमें अलग अलग समय में क्या करना चाहिए ये हमें पता है। इन सब के अलावा हमारा मजबूत और एथलेटिक होना भी हमारी सफलता का दर्शाता है। हमने इस प्रारुप का खूब लुत्फ उठाया है और टी 20 विश्व कप के लिए काफी उत्साहित हैं।" पोलार्ड ने कहा, "हमारे पास अवसर होता है कि हम कम समय में शानदार खेल दिखा सके, जो कि हमारी टीम इसे करने की आदी है।" पोलार्ड ने कहा, "हम सभी को एक साथ फिर खेलने का मौका मिल रहा है जो कि काफी समय से नहीं हुआ है। अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में रहने से हमें काफी मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें पता है कि कब कैसे खेलना है।" उन्होंने कहा, "युवा खिलाड़ियों को खासकर टी 20 में सफलता पाने के लिए क्या करना चाहिए उन्हें सीखने को मिलेगा। जैसा कि मैने पहले कहा है कि हमने अलग अलग स्थिति, परिस्थिति और गेंदबाजों को देखा है, टीम में अनुभवी खिलाड़ियों के होने से युवाओं को काफी कुछ सीखने को मिलेगा।"

भारतीय स्ट्राइकर एसवी सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को कहा अलविदा

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी फॉरवर्ड और स्ट्राइकर एसवी सुनील ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लेने की घोषणा की। अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित सुनील ने 2007 में एशिया कप से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। इस टूर्नामेंट को भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर जीता था। सुनील 2011 एशिया चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण पदक और 2012 में इसी इवेंट में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम के लिए 264 मैचों में 72 गोल किए। उन्होंने संन्यास लेने की घोषणा सोशल मीडिया के माध्यम से की। सुनील ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा, "मेरा शरीर कहता है कि मैं इसे अभी भी कर सकता हूं, मेरा दिल कहता है कि इसके लिए जाओ, लेकिन मेरा मन कहता है, ब्रेक लेने का समय आ गया है। पहली बार भारतीय जर्सी पहनने के 14 साल से अधिक समय के बाद, मैंने अगले सप्ताह शुरू होने वाले राष्ट्रीय शिविर के लिए खुद को अनुपलब्ध रखने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा, "मैं खुद के साथ ही सभी से झूठ बोलूंगा अगर मैं कहूं कि मैं खुश हूं। मेरा सपना था कि मैं ओलंपिक में टीम को पदक जिताने के लिए अपना योगदान दूं और आखिरकार ऐसा हुआ है। मेरे साथी खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीता जो विशेष एहसास है।"

स्टीफन फ्लेमिंग ने किया सुरेश रैना का समर्थन

चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने सुरेश रैना का समर्थन करते हुए कहा है कि उन्हें यकीन है रैना आईपीएल 2021 के आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर आईपीएल 2021 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। चेन्नई की टीम पहली ऐसी टीम है जो प्लेऑफ में पहुंची है। तीन बार की आईपीएल विजेता टीम के 11 मैचों में 18 अंक हैं। हालांकि, टीम के लिए रैना की फॉर्म चिंता का विषय है। रैना ने सीजन की शुरूआत में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 36 गेंदों पर 54 रन बनाए थे लेकिन इसके बाद से वह नौ पारियों में सिर्फ एक बार 20 रन का आंकड़ा पार कर सके हैं। ओवरऑल रैना ने 11 पारियों में 157 रन बनाए हैं। स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा, "हमारे लिए उनकी भूमिका साफ है। उनके पास समय है और यह सिर्फ सही समय की बात है कि बल्लेबाज कब स्कोर बना पा रहा है।" उन्होंने कहा, "हम उनके अनुभव के मूल्य को समझते हैं और जानते हैं कि वह मध्य में खेल सकते हैं। यह ऐसा विभाग है जहां हमें मजबूती चाहिए। रैना अनुभवी खिलाड़ी हैं। मुझे उम्मीद है कि टूर्नामेंट के आगे बढ़ने से उनके प्रदर्शन में सुधार होगा।" मुख्य कोच ने कहा कि आईपीएल के प्लेऑफ में जल्द ही पहुंचने से चेन्नई के पास खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करने का अवसर है। लेकिन टीम में काफी परिवर्तन नहीं होने वाले हैं। फ्लेमिंग ने कहा, "गति उतनी ही तेज हो सकती है जितनी आपके पास है। हम इस बारे में बात नहीं कर रहे हैं। लेकिन हमारे पास वर्कलोड को मैनेज करने का अवसर है।"

भारतीय खिलाड़ी ऋचा घोष होबार्ट हुरिकेन्स से जुड़ीं

युवा भारतीय महिला क्रिकेटर ऋचा घोष महिला बिग बैश लीग के सातवें सीजन के लिए होबार्ट हुरिकेन्स के साथ जुड़ी हैं। ऋचा जिन्होंने हाल ही में अपना 18वां जन्मदिन मनाया, वह बिग बैश लीग में नहीं खेलने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव हासिल कर चुकी हैं। ऋचा ने पिछले साल ट्राई नेशनल महिला टी20 सीरीज से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उन्होंने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान वनडे में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। ऋचा ने कहा, "मैं इस साल महिला बिग बैश लीग में खेलने के लिए उत्साहित हूं। मुझे यह अवसर देने के लिए मैं हुरिकेन्स का धन्यवाद देती हूं और मैं तस्मानिया आकर अपने नई टीम के खिलाड़ियों से मिलने के लिए उत्सुक हूं।" ऋचा लिजेले ली की जगह हुरिकेन्स से जुड़ी हैं जिन्होंने पहले फ्रेंचाइजी के साथ करार किया था लेकिन हाल ही में टूर्नामेंट से हट गई थीं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia