खेल की 5 बड़ी खबरें: डीविलियर्स के T20 वर्ल्ड कप खेलने को लेकर मार्क बाउचर का बड़ा बयान और नहीं रद्द होगा टोक्यो ओलंपिक!

दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने एबी डीविलियर्स के संन्यास से वापसी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने जापान में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के कारण ओलंपिक के रद्द या एक बार फिर स्थगित होने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एबी डीविलियर्स के आगामी टी20 वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर प्रतिक्रिया

दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने एबी डीविलियर्स के संन्यास से वापसी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि एबी डीविलियर्स के लिए टीम में वापसी के दरवाजे खुले हुए हैं। वो आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए वापसी कर सकते हैं। एबी डीविलियर्स के रिटायरमेंट को 3 साल हो चुके हैं। उन्होंने मई 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। हालांकि इसके बाद से वो दुनिया भर की टी20 लीग्स में खेलते रहे हैं और जबरदस्त प्रदर्शन किया है। खासकर आईपीएल में उनका परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा है जो दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। मार्क बाउचर ने बताया कि एबी डीविलियर्स टी20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के लिए वापसी कर सकते हैं। एक वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने कहा, आईपीएल में जाने से पहले मैंने एबी डीविलियर्स से बात की थी। डीविलियर्स आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके अपने आपको साबित करना चाहते हैं। वो दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि उनके अंदर अभी भी काफी क्रिकेट बची हुई है और वो हाई लेवल पर बेहतरीन बैटिंग कर सकते हैं। मैंने उनसे कहा कि जाओ अपना काम करो और आईपीएल के आखिर तक मैं तुम्हें बताउंगा। हमारी यही बातचीत उनसे हुई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL 2021: पंजाब किंग्स की धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स से होगी भिड़ंत

आईपीएल 2021 का आठवां मुकाबला पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। ये मैच शाम 7 :30 बजे से खेला जाएगा। सीएसके इस सीजन का अपना पहला मुकाबला हार चुकी है और ऐसे में चाहेंगे कि ये मुकाबला जरुर जीतें और प्वॉइंट्स टेबल में अपना खाता खोलें। वहीं दूसरी तरफ अगर पंजाब किंग्स की बात करें तो पहले मुकाबले में उन्होंने रोमांचक तरीके से आखिरी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स को हराया था। ऐसे में उनका कॉन्फिडेंस काफी हाई होगा। इसलिए दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक मुकाबला हमें देखने को मिल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आयोजकों ने टोक्यो ओलंपिक रद्द या स्थगित करने की संभावनाओं को खारिज किया

टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने जापान में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के कारण ओलंपिक के रद्द या एक बार फिर स्थगित होने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है। डीपीए के अनुसार, आयोजन समिति की अध्यक्ष सेइको हाशिमोतो ने कहा, "कई चुनौतियां है लेकिन टोक्यो 2020 की आयोजन समिति खेलों को रद्द करने के बारे में नहीं सोच रही है।" जापान की सत्तारूढ़ पार्टी एलडीपी के महासचिव तोशहिहिरो निकाई ने कहा था कि कोरोना से स्थिति और बिगड़ती है तो ओलंपिक का रद्द होना भी एक विकल्प हो सकता है। इसके बाद जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने बयान जारी कर कहा था कि ओलंपिक खेलों को सुरक्षित तरीके से कराने के हर संभव प्रयास किया जाएगा और ऐसा करने के सरकार के स्टैंड में कोई बदलाव नहीं आया है। ओलंपिक का आयोजन पिछले साल होना था लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय लंपिक समिति और स्थानीय आयोजकों को इसे एक साल तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। टोक्यो का आयोजन इस साल 23 जुलाई से होना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

धोनी को 7 नंबर के बजाए ऊपरी क्रम में खेलना चाहिए : गंभीर

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का कहना है कि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नंबर-7 के बजाए ऊपरी क्रम पर खेलने उतरना चाहिए। धोनी आईपीएल के इस सीजन के पहले मुकाबले में खाता खोले बिना आउट हुए थे। गंभीर ने कहा कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अब वो खिलाड़ी नहीं रहे जो आते ही बाउंड्री लगाते थे। गंभीर ने कहा, "धोनी को ऊपरी क्रम पर खेलना चाहिए, क्योंकि उनका सामने से टीम का नेतृत्व करना जरूरी है।" उन्होंने कहा, "यह सभी को पता है कि एक लीडर को सामने से नेतृत्व करना चाहिए। आप अगर सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर रहें हैं तो आप लीड नहीं कर सकते।" कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान ने कहा कि चेन्नई की गेंदबाजी लाइनअप में कुछ दिक्कत है लेकिन धोनी का ऊपरी क्रम को खेलना टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है। गंभीर ने कहा, "चेन्नई के गेंदबाजी विभाग में कुछ परेशानियां हैं। इसके अलावा धोनी अब वैसे नहीं रहे जैसे पांच वर्ष पहले थे जहां वह पिच पर उतरकर शुरूआत से विस्फोटक बल्लेबाजी करते थे। मेरे ख्याल से उन्हें चौथे या पांचवें नंबर पर उतरना चाहिए।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीजेश से बहुत कुछ सीखने को मिलता है : पाठक

भारत की पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर कृष्ण पाठक, जिन्हें एफआईएच प्रो लीग मुकाबले में ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना के खिलाफ देश के लिए अपने 50वें मैच में 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया, का कहना है कि टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा ने उन्हें प्रेरित किया है। भारत ने मेजबान अर्जेंटीना को बैक-टू-बैक प्रो लीग मैचों में हराया और गोलकीपर्स पीआर श्रीजेश और पाठक ने अपनी टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। पाठक ने कहा, स्थानों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा ने ही मुझे बेहतर गोलकीपर बनाया है। श्रीजेश भाई से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। वह इतने सालों से उच्चतम स्तर पर खेल रहे हैं। मैंने पिछले चार वर्षों में एक कीपर के रूप में सुधार किया है और इसका कारण है कि मैंने श्रीजेश जैसे लोगों को देखा और सीखा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय