2024 T20 विश्व कप की तैयारी के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगा भारत, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

स्टैंड-इन हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम, कई नियमित सितारों के बिना, श्रृंखला के दौरान निडर और लचीला क्रिकेट खेलना चाहेगी, यहां से 2024 टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारने के बाद भारत आज वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में टी20 सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ आमने-सामने होगा। स्टैंड-इन हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम, कई नियमित सितारों के बिना, श्रृंखला के दौरान निडर और लचीला क्रिकेट खेलना चाहेगी, यहां से 2024 टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू होगी।

2021 में सुपर 12 चरण में टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद, भारत ने बल्ले से आक्रामक दृष्टिकोण अपनाया था, जिससे उन्हें द्विपक्षीय श्रृंखला में अपेक्षित परिणाम मिले। लेकिन जब आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 आया, तब तक वे अपने बल्लेबाजी दृष्टिकोण से भटक गए। विशेष रूप से पहले छह ओवरों में, जो बल्ले और गेंद दोनों के साथ इंग्लैंड के तेजतर्रार खेल की तुलना में बुरी तरह से फीका पड़ गया।

शीर्ष क्रम में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में आज के समय के साथ बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की तलाश में भारत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। 2007 में टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण को जीतने के बाद से न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला उन खिलाड़ियों को फायदा दे सकती है जो सबसे छोटे प्रारूप में ट्रॉफी के लिए भारत के इंतजार को समाप्त करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

टी20 प्रारूप में अनकैप्ड ईशान किशन और शुभमन गिल पहले मैच के संभावित सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं। जबकि किशन ने इस साल एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेला था, जब प्रयोग चरण चल रहा था, गिल उस देश में अपनी पहचान बनाने की उम्मीद कर रहे होंगे, जहां उन्होंने अंडर19 विश्व कप ट्रॉफी के लिए भारत की दौड़ में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता और अपना वनडे डेब्यू किया।

लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन शीर्ष क्रम में ऋषभ पंत को एक अच्छा मौका दे सकता है। पंत ने उस साल की शुरूआत में अंडर19 विश्व कप में अपने कारनामो से सभी का ध्यान आकर्षित करने के बाद आईपीएल 2016 में धमाकेदार प्रदर्शन के साथ दृश्य पर धमाका किया, उन्हें बड़े पैमाने पर टी20 विश्व कप में शुरूआती प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया था क्योंकि भारत ने दिनेश कार्तिक के फिनिशिंग टच को प्राथमिकता दी थी।

लेकिन कार्तिक द्वारा एकल अंकों के स्कोर दर्ज करने के बाद, भारत ने पंत को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने आखिरी सुपर 12 मैच के लिए और साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए भी शामिल किया। एडिलेड ओवल में उस मैच में, भारत ने बल्लेबाजी क्रम में पंत को बढ़ावा नहीं दिया, जब आदिल राशिद और लियाम लिविंगस्टोन गेंदबाजी कर रहे थे।

इसके बजाय, उन्हें छठे नंबर पर भेजा गया, जहां उन्होंने चार गेंदों पर छह रन बनाए। इंग्लैंड ने भारत को दस विकेट से हरा दिया था। मुख्य शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आराम देने के साथ, भारत एक सलामी बल्लेबाज के रूप में पंत को लंबे समय तक चलाने पर विचार कर सकता है या यदि किशन और गिल ओपन करते हैं, तो उन्हें मध्य क्रम में पर्याप्त समय मिलना चाहिए, जहां सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन भी शामिल होंगे।

गेंद के साथ, भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और आफ स्पिन आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर पर क्लिक करने के लिए बैंकिंग करेंगे। टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के लिए बेंच पर बैठे रहने के बाद चहल के पास साबित करने के लिए अंक होंगे, जिसने क्रिकेट सर्कल में कई लोगों को चकित कर दिया।

जबकि भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह नई गेंद से गेंदबाजी करेंगे, उमरान मलिक के अपनी तेज गति और सटीकता के साथ गेंदबाजी की उम्मीद है। वहीं, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज भी मैदान में हैं।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को भी अंतिम उपविजेता पाकिस्तान द्वारा टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हराया गया था। अनुभवी मार्टिन गुप्तिल और ट्रेंट बोल्ट को श्रृंखला के लिए टीम से बाहर करने के साथ, यह युवा आक्रमणकारी सलामी बल्लेबाज फिन एलन को डेवोन कॉनवे के साथ एक सलामी बल्लेबाज के रूप में सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में अपनी जगह पक्की करने का मौका देगा।

गेंद के साथ, एडम मिल्ने उम्मीद कर रहे होंगे कि बोल्ट की अनुपस्थिति में मौके का फायदा उठाया जाए। केन विलियमसन फॉर्म पाने के लिए उतावले होंगे, जबकि डेरिल मिशेल और ग्लेन फिलिप्स अपने रन बनाने के तरीके को जारी रखने के इच्छुक होंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, डेवोन कॉनवे, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, मिशेल सेंटनर, माइकल ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, एडम मिल्ने, लॉकी फग्र्यूसन और ब्लेयर टिकर।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;