मेलबर्न टेस्ट: भारत ने MCG में लिया एडिलेड हार का बदला, टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक था ये मैच!

भारत ने एडिलेड में मिली शर्मनाक हार का हिसाब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चुकता किया है। ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर भारत ने 4 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। वहीं रवि शास्त्री ने इस शानदार जीत को टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक करार दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

मेलबर्न टेस्ट : भारत ने आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेजबान आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया। भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल ने नाबाद 35 रन बनाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रनों पर नाबाद लौटे। भारत ने मयंक अग्रवाल (5) और चेतेश्वर पुजारा (3) के विकेट गंवाए।गिल ने 36 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेदों पर तीन चौके लगाए। आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से ही हराकर सीरीज में लीड ली थी लेकिन अब भारत ने उसी अंतर से जीत हासिल करते हुए हिसाब बराबर कर लिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

जीत के बाद बोले शास्त्री- यह टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मेलबर्न टेस्ट में आस्ट्रेलिया पर मिली शानदार जीत को टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक करार दिया है। यह पूछे जाने पर एडिलेड में मिली शर्मनाक हा के बाद नियमित कप्तान और मोहम्मद शमी तथा इशांत शर्मा जैसे कुछ अहम तेज गेंदबाजों के नहीं होने के बावजूद मिलीा इस जीत को आप कहां रखते हैं? इस पर शास्त्री ने कहा कि यह टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक है।

शास्त्री ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मेरी समझ से इस टेस्ट को एक उदाहरण के तौर पर देखा जाएगा। यह निश्चित तौर पर टेस्ट इतिहास के सबसे बड़े कमबैक्स में से एक है। तीन दिन पहले 36 पर जिस टीम का पुलंदा बंधा हो, वह इस तरह खड़ी होगी और जीत हासिल करेगी, यह किसने सोचा था। हमारे खिलाड़ियों ने अपने असर चरित्र का चित्रण किया है।"

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

'मैंने खुद अश्विन को अपने ऊपर हावी होने दिया'

भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उन्होंने खुद को स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अपने ऊपर हावी होने दिया और अश्विन पर दबाव नहीं बनाया, जैसा वह अन्य स्पिनरों के खिलाफ करते हैं। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने स्मिथ के हवाले से कहा, " संभवत: मैं अश्विन को उस तरह नहीं खेल पाया, जैसा कि मैं उन्हें खेलना चाहता था। मैं उन्हें अधिक से अधिक दबाव में रखना चाहता था। लेकिन मैंने उन्हें खुद अपने ऊपर हावी होने दिया। यह कुछ ऐसा है, जैसा कि मैंने अपने करियर में अब तक किसी अन्य स्पिनर को अपने ऊपर हावी होने नहीं दिया।"

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

टिम पेन ने बताय़ा क्यों हारी आस्ट्रेलिया

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत के हाथों मिली 8 विकेट की करारी शिकस्त के बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कहा है कि बोर्ड पर पर्याप्त रन न लगाना और फिर कई सारे कैच छोड़ने के कारण उन्हें मेहमान टीम से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इस जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबर कर ली है। आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से हराकर लीड ली थी।

मैच के बाद पेन ने कहा, " भारत शानदार गेंदबाजी कर रही है। वे बेहद अनुशासित रहे। हम वास्तव में एक साथ साझेदारी करने में सक्षम नहीं थे। लेकिन जिस तरह मार्नस और स्टीव स्मिथ को बल्लेबाजी करते देखा है, वह पहली बार नहीं है। टीमों ने उनके स्टंप को निशाना बनाया। ऐसा हर एक टेस्ट मैच में होता है। कहना होगा कि ये इसे बेहतर तरीके से अंजाम दे रहे हैं। खासकर स्टीव जैसे बल्लेबाज भी बन नहीं बना पा रहे हैं। लेकिन उम्मीद है कि जब एक बार वह लय में आ जाएंगे तो रन बनाएंगे, जैसा कि वह हमेशा करते हैं। बाकी बल्लेबाजों को भी ऐसा ही करने की जरूरत है।"

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

टीम इंडिया का फेवरिट ओवरसीज वेन्यू बना एमसीजी

वैसे तो एक लाख दर्शकों की क्षमता वाले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेलना हर टीम और हर खिलाड़ी को भाता है लेकिन टीम इंडिया इस मैदान पर कुछ ज्यादा ही लुत्फ लेती रही है। यही कारण है कि भारत ने विदेशी धरती पर अपने सबसे अधिक टेस्ट मेलबर्न में ही जीते हैं। मंगलवार को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मेलबर्न में यह भारत का अब तक का 14वां टेस्ट मैच था। भारत ने चार मैच जीते हैं। हां, उसे आठ में हार भी मिली है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा ओवरसीज वेन्यू त्रिनिदाद एवं टोबैगो की राजधानी पोर्ट ऑफ स्पेन में स्थित क्वींस पार्क ओवल मैदान है, जहां भारत ने 13 में तीन टेस्ट जीते हैं। इस क्रम में तीसरे स्थान पर कोलम्बो का सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान है, जहां भारत ने 9 में से तीन टेस्ट जीते हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia