खेल की 5 बड़ी खबरें: मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन अच्छी स्थिति में भारत और AIFF के नए चुनाव को लेकर SC में याचिका दायर

भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार का अंत एक विकेट के नुकसान पर 36 रनों के साथ किया और भारत के पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे ने SC में AIFF के नए चुनाव कराने को लेकर याचिका दायर की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

मेलबर्न टेस्ट: पहले दिन अच्छी स्थिति में भारत, 195 रनों पर ढेर हुई ऑस्ट्रेलिया

भारत ने यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार का अंत एक विकेट के नुकसान पर 36 रनों के साथ किया। भारत ने पहले ही दिन आखिरी के सत्र में आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर कर दिया। भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे है। भारत ने मंयक अग्रवाल (0) के रूप में अपना पहला विकेट खोया। उन्हें मिशेल स्टार्क ने आउट किया। पदार्पण कर रहे शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने मिलकर आस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। बुमराह ने चार, अश्विन ने तीन, सिराज ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिया। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन उसके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा टिक नहीं सके। आस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 48 रन मार्नस लाबुशैन ने बनाए। इतने रन बनाने के लिए लाबुशैन ने 132 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे। उनके अलावा ट्रेविस हेड ने 92 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली। मैथ्यू वेड ने 30 रन बनाए।

बॉक्सिंग डे पर एमसीजी में डीन जोंस को दी गई खास श्रद्धांजलि

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर शुरू हुई 'बॉक्सिंग-डे' टेस्ट मैच के पहले दिन चायकाल के ब्रेक के समय श्रद्धांजलि दी गई। एमसीजी जोंस का घरेलू मैदान है। फॉक्स स्पोटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चायकाल के बाद पहली गेंद फेंकने से पहले भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने जोंस को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर जोंस की पत्नी जेन, बेटी आगस्टा और फोबे तथा आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एलेन बॉर्डर भी मौजूद थे।

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज रोबिन जैकमैन का निधन

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज और कमेंटेटर रोबिन जैकमैन का 75 साल का आयु में निधन हो गया है। जैकमैन अपने पीछे पत्नी योनी और दो बेटियां छोड़ गए हैं। भारत के हिमाचल प्रदेश के शिमला में जन्मे जैकमैन ने इंग्लैंड के लिए चार टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले। 1974 से 1983 के बीच खेलने वाले जैकमैन ने कुल 33 इंटरनेशनल विकेट लिए। घरेलू क्रिकेट में हालांकि वह काफी सफल रहे और 400 से अधिक मैचों में 1402 विकेट लिए। फर्स्ट क्लास में उन्होंने बल्ले से भी कमाल करते हुए 17 अर्धशतकों के साथ कुल 5681 रन बनाए। आईसीसी ने सरे के लेजेंड जैकमैन के निधन पर दुख जताया है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद जैकमैन दक्षिण अफ्रीका में सेटेल हो गए और वहां एक ब्रॉडकास्टर के तौर पर काम किया। जैकमैन का क्रिकेट का ज्ञान शानदार था। साल 2012 में गले के कैंसर का पता चलने के बाद उन्हें दो बार ऑपरेशन कराना पड़ा था।

एआईएफएफ के नए चुनाव कराने को लेकर SC में याचिका दायर, 4 जनवरी को होगी सुनवाई

भारत के पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे ने सर्वोच्च अदालत में अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के नए चुनाव कराने को लेकर याचिका दायर की है, जिसकी सुनवाई चार जनवरी को होगी। एक सूत्र ने शनिवार को आईएएनएस से इस बात की पुष्टि की। सन् 1999 से 2000 तक राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में खेल चुके चौबे ने इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जिसमें उन्होंने एआईएफएफ की मौजूदा कार्यकारी समिति के विस्तार पर रोक लगाने और महासंघ के चुनाव करने की अपील की है। उन्होंने शीर्ष अदालत से यह भी अपील की है कि वह मौजूदा चुनाव योग्यता की प्रक्रिया में सुधार करें, ताकि पूर्व खिलाड़ी भी चुनावों में हिस्सा ले सकें और एआईएफएफ के फैसलों में हिस्सा ले सकें।

बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम केसी जोंस का निधन

बास्केटबाल हॉल ऑफ फेम के.सी. जोंस का शनिवार को यहां 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वह कई वर्षो से अल्जाइमर से पीड़ित थे। सबसे सफल खिलाड़ियों और कोच में से एक जोंस ने सेल्टिक्स के साथ 11 चैम्पियनशिप जीती थीं, जिसमें से आठ एक खिलाड़ी के तौर पर और तीन कोच के तौर पर। सेल्टिक्स के महान खिलाड़ी लैरी बर्ड ने एक बयान में कहा, "मैं जितने लोगों से मिला उनमें से के.सी. सबसे शानदार हैं। लोगों को अच्छा महसूस कराने के लिए वह कुछ भी कर सकते थे। उनके साथ खेलना सम्मान की बात है।" जोंस से पहले नौ नवंबर को सेल्टिक्स के एक और हॉल ऑफ फेम टॉनी हेइनसन का निधन हो गया था। जोंस के निधन से दो दिन पहले ही टीम ने मैच से पहले टॉमी को याद किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next