खेल की खबरें: T20 WC से पहले पलटी इस भारतीय खिलाड़ी की किस्मत, टीम में मिली जगह और T20 बल्लेबाजों की रैंकिंग जारी

भारत के सूर्यकुमार यादव ताजा टी20 बल्लेबाज रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर बने हुए हैं और आलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने चोटिल दीपक चाहर की जगह टी20 विश्व कप के लिए टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में जगह बनाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी20 बल्लेबाज रैंकिंग : सूर्यकुमार नंबर दो पर बरकरार

न्यूजीलैंड में खेली जा रही T20 इंटरनेशनल त्रिकोणीय सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले डेवोन कॉनवे को टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है। क्योंकि हाल ही में ICC ने जारी की टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में कॉनवे टॉप 5 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। बता दें कि इस बल्लेबाज को विश्व भर में बेहतरीन बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता है। वहीं इस नई रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान पहले और सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर काबिज हैं। गौरतलब है कि, कॉनवे ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 70 और पाकिस्तान के खिलाफ एक और नाबाद 49 रन बनाकर एरोन फिंच और डेविड मालन को पीछे छोड़ते हुए 760 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पांच में जगह बनाई। वहीं रिजवान ने त्रिकोणीय सीरीज में नाबाद 78 रनों की पारी से शुरुआत की थी, लेकिन तब से अब तक उनके बल्ले से कोई भी बड़ी पारी देखने को नहीं मिली। इस वजह से सूर्यकुमार यादव पर उनकी बढ़त अब घटकर सिर्फ 15 रेटिंग अंक की रह गई है और बाबर 30 अंक पीछे तीसरे स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया में आगामी ICC पुरुष T20 विश्व कप में पोल की स्थिति के लिए तीन-तरफ़ा दौड़ गर्म होनी चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

T20 विश्व कप: दीपक चाहर हुए बाहर, शार्दुल ठाकुर रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल

आलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने चोटिल दीपक चाहर की जगह 16 अक्टूबर से आस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में जगह बनाई है। एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया कि दक्षिण अफ्रीका पर भारत की 2-1 से सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाने वाले शार्दुल जल्द ही साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए आस्ट्रेलिया रवाना होंगे। 30 वर्षीय चाहर को शमी, श्रेयस अय्यर और रवि बिश्नोई के साथ टी20 विश्व कप के लिए अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था। लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ में चोट के कारण बाहर हो गए, सीएसके के तेज गेंदबाज को 15 सदस्यीय टीम में उनकी जगह लेने के लिए बुलाया गया।

हालांकि, चाहर भी शोपीस इवेंट के लिए बाहर हो गए, बीसीसीआई ने शमी के साथ सिराज और शार्दुल को आस्ट्रेलिया भेजने का फैसला किया है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टीम प्रबंधन 15 सदस्यीय टीम में चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह किसी खिलाड़ी का नाम लेने से पहले आस्ट्रेलिया में उनके फॉर्म का अंतिम मूल्यांकन करेगा। शमी को टीम में बुमराह की जगह लेने के लिए इत्तला दी जा रही है, लेकिन 32 वर्षीय गेंदबाज कोविड-19 से ठीक होने के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात में 2021 टी20 विश्व कप के बाद से मुश्किल से टी20 क्रिकेट खेले हैं। हालांकि उन्होंने आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज के दौरान असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया, जिसे भारत ने 2-1 से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे श्रृंखला में सिराज का प्रभावशाली फॉर्म, जिसे भारत ने 2-1 से जीता था, उन्हें 15 सदस्यीय टीम में शामिल करा सकता है। उन्होंने मंगलवार को नई दिल्ली में श्रृंखला के निर्णायक तीसरे मैच में दो विकेट लिए क्योंकि मेजबान टीम ने सात विकेट से मैच जीत लिया। उन्हें तीन मैचों की वनडे मैच में पांच विकेट के साथ 'प्लेयर आफ द सीरीज' नामित किया गया था। शमी, सिराज और ठाकुर पर्थ में टीम में शामिल होंगे, जहां वे वर्तमान में मेगा इवेंट की तैयारी कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप दल में प्रिटोरियस की जगह लेंगे यानसन

चोटिल ड्वेन प्रिटोरियस की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को यानसन को टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम में शामिल किया गया है। यानसन पहले रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में चुने गए थे और अब तेज गेंदबाज लिजाड विलियम्स उनकी जगह लेंगे। भारत के विरुद्ध तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान प्रिटोरियस के बाएं हाथ के अंगूठे में फ्ऱैक्च र हुआ था। 22 वर्षीय यानसन ने वनडे सीरीज में प्रिटोरियस की जगह ली थी और अब विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। यानसन ने इस साल जून में भारत के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। अपने पहले विकेट के लिए उन्होंने श्रेयस अय्यर को पगबाधा किया था। यह उनके करियर का इकलौता टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच है। इसके अलावा वह सात टेस्ट और तीन वनडे खेल चुके हैं।

विश्व कप में यानसन के अलावा वेन पार्नेल, अनरिख नॉर्खिये, कगिसो रबाडा और लुंगिसानी एनगिडी तेज गेंदबाजी का भार संभालेंगे। पहले चरण से क्वालीफाई करने वाली एक टीम के विरुद्ध 24 अक्तूबर को दक्षिण अफ्ऱीका अपने विश्व कप अभियान की शुरूआत करेगा। विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगिसानी एनगिडी, अनरिख नॉर्खिये, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, राइली रुसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स रिजर्व खिलाड़ी : ब्योर्न फोर्टेन, लिजाड विलियम्स, एंडिले फेहुक्वायो

खेल की खबरें: T20 WC से पहले पलटी इस भारतीय खिलाड़ी की किस्मत, टीम में मिली जगह और T20 बल्लेबाजों की रैंकिंग जारी

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 48 रन से हराया

डेवोन कॉन्वे (64) और ग्लेन फिलिप्स (60) के शानदार अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को बुधवार को 48 रन से हराकर त्रिकोणीय टी20 सीरीज में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 208 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद बांग्लादेश को 20 ओवर में सात विकेट पर 160 रन पर रोक लिया। फिलिप्स को 24 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्कों से सजी 60 रन की विस्फोटक पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

न्यूजीलैंड चार मैचों में तीसरी जीत और छह अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर मजबूती से विराजमान है। दूसरी तरफ बांग्लादेश को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की तरफ से कप्तान शाकिब अल हसन ने 44 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे बल्लेबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला। शाकिब सातवें बल्लेबाज के रूप में 153 के स्कोर पर 19वें ओवर में आउट हुए। इससे पहले न्यूजीलैंड की पारी में कॉन्वे ने 40 गेंदों पर 64 रन में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। लेकिन कीवी टीम को पारी को फिलिप्स के पांच छक्कों ने गति दी जिससे टीम 208 के स्कोर तक पहुंच सकी जो बांग्लादेश के लिए बड़ा स्कोर साबित हुआ।

खेल की खबरें: T20 WC से पहले पलटी इस भारतीय खिलाड़ी की किस्मत, टीम में मिली जगह और T20 बल्लेबाजों की रैंकिंग जारी

क्रिकेटर मेहर छायाकर पर भ्रष्टाचार के आरोप में 14 साल का लगा प्रतिबंध

पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीय क्रिकेटर मेहर छायाकर, जो 2019 में मध्य-पूर्व देश में भ्रष्टाचार के मामलों से जुड़े थे, उन्हें क्रिकेट से 14 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दी। आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी न्यायाधिकरण ने छायाकर को 2019 में जिम्बाब्वे में संयुक्त अरब अमीरात की एकदिवसीय श्रृंखला के पहलुओं को प्रभावित करने के प्रयास के साथ-साथ उसी वर्ष कनाडा में ग्लोबल टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में मैचों को प्रभावित करने का दोषी पाया।

आईसीसी ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, "मेहर छायाकर को आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी न्यायाधिकरण द्वारा आईसीसी और क्रिकेट कनाडा भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के सात उल्लंघनों का दोषी पाए जाने के बाद 14 साल के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है।" छायाकर को अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे बनाम यूएई श्रृंखला में मैचों और 2019 में कनाडा में जीटी20 मैचों के संबंध में आईसीसी भ्रष्टाचार-रोधी संहिता और क्रिकेट कनाडा भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के निम्नलिखित प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए पाया गया था। आईसीसी के महाप्रबंधक, इंटीग्रिटी यूनिट, एलेक्स मार्शल ने कहा, "हमने पहली बार 2018 में अजमान में एक भ्रष्ट क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने में मेहर छायाकर की भागीदारी के माध्यम से सामना किया। जिन आरोपों के लिए उन्हें अब एक लंबा प्रतिबंध मिला है, वे उनके जारी रहने के उदाहरण हैं।" "हम क्रिकेट को भ्रष्ट करने की कोशिश करने वाले लोगों का पीछा करने और उन्हें रोकने का अथक प्रयास करेंगे। 14 साल के प्रतिबंध के साथ, ट्रिब्यूनल ने उन लोगों को एक स्पष्ट संदेश भेजा है जो हमारे खेल को खराब करना चाहते हैं।" छायाकर के अपराध संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व खिलाड़ियों कादिर खान और गुलाम शब्बीर के पिछले मामलों से जुड़े हैं। कादिर और शब्बीर दोनों ने छायाकर से प्राप्त सूचनाओं से संबंधित आईसीसी भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के स्वीकृत उल्लंघनों के लिए प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;