FIFA 2022: ऐतिहासिक फाइनल में मेसी का अर्जेंटीना बना विश्व चैंपियन, पेनाल्टी में एमबाप्पे के फ्रांस को 4-2 से हराया

फीफा विश्व कप 2022 जीतने के साथ ही अर्जेटीना तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम बन चुकी है, इससे पहले अर्जेटीना ने 36 साल पहले आखिरी बार वर्ल्ड कप जीता था और अब 36 साल बाद एक बार फिर अर्जेटीना को जश्न मनाने का मौका मिला है और यह जश्न बहुत बड़ा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेटीना की टीम पेनल्टी शूटआउट में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व विजेता बन गई। फाइनल में अर्जेटीना और फ्रांस के बीच बेहद की रोमांचक मुकाबला हुआ। पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर अर्जेटीना 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बना।

लियोनेल मेसी के लिए शायद ही इससे बेहतर विदाई और कुछ हो सकती थी। फाइनल में अर्जेटीना की जीत के साथ ही फ्रांस का लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया। पहला हाफ अर्जेटीना के नाम रहा तो दूसरा हाफ फ्रांस ने कमाल खेला। 90 मिनट तक मैच 2-2 की बराबरी पर रहने पर अर्जेटीना और फ्रांस के बीच मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा।

एक्स्ट्रा टाइम भी बड़ा ही मजेदार हुआ, एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ। एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में लियोनेल मेसी के गोल से अर्जेटीना ने 3-2 से बढ़त बना ली। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद किलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी का फायदा उठाते हुए गोल किया। स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। इसके बाद विश्व कप का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला। लियोनल मेसी की अर्जेटीना ने 4-2 से मैच अपने नाम कर लिया।

अब बात पेनल्टी शूटआउट के रोमांच की करते हैं। सबसे पहले (1-0) फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पेल ने लेफ्ट कॉर्नर में गोल दागा । उसके बाद (1-1) अर्जेटीना के लियोनल मेसी ने लेफ्ट साइड गोल दागा। फिर (1-1) फ्रांस के किंग्स्ले कॉमान का शॉट अर्जेटीना के गोलकीपर ने रोक लिया। उसके बाद बारी अर्जेटीना की आई (2-1) पाउलो डीबाला ने गोल दाग दिया, फिर (2-1) फ्रांस के औरेलियन चौमेनी पेनल्टी मिस कर गए।


पेनल्टी शूटआउट अर्जेटीना के लिए बहुत अच्छा रहा, अर्जेटीना के लीएंड्रो पेरेडस ने गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया। एक बार फिर मैच में उम्मीद जगी जब फ्रांस के रांडल कोलो मुआनी ने गोल दागकर स्कोर 3-2 कर दिया। अब बारी थी फ्रांस के गोलकीपर की, लेकिन अर्जेटीना के गोंजालो मोंटिएल (4-2) ने गोल दागकर अर्जेटीना को 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया।

पहले 90 मिनट में दोनों टीमों से 4 (2 अर्जेटीना/2 फ्रांस) गोल आए थे। पहले हाफ में अर्जेटीना रहा हावी तो दूसरे हाफ में फ्रांस ने कमाल दिखाया। अर्जेटीना के लिए फर्स्ट हाफ के 23वें मिनट में लियोनेल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे। वहीं, फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में 2 गोल दागकर स्कोर लाइन 2-2 से बराबर कर दी। एम्बाप्पे ने 80 मिनट में पेनल्टी से और 81वें मिनट में फील्ड गोल दागा, और मैच को मजेदार बना दिया।

उसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया। यहां भी पहला हाफ बराबरी पर रहा। दूसरे हाफ में लियोनल मेसी ने गोल दागकर अर्जेटीना ने 3-2 से बढ़त बना ली। फिर किलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी का फायदा उठाते हुए गोल किया। स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। अंत में मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला और अर्जेटीना फीफा विश्व कप 2022 का चैंपियन बन गया।

दोनों ही टीमें इस फाइनल मुकाबले से पहले तक 2-2 बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमें थी, फीफा विश्व कप 2022 जीतने के साथ ही अर्जेटीना तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम बन चुकी है, इससे पहले अर्जेटीना ने 36 साल पहले आखिरी बार वर्ल्ड कप जीता था और अब 36 साल बाद एक बार फिर अर्जेटीना को जश्न मनाने का मौका मिला है और यह जश्न बहुत बड़ा है।

(IANS इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;