Getting Latest Election Result...

खेल की खबरें: इस अफ्रीकी महिला खिलाड़ी ने अचानक किया संन्यास का ऐलान और 'टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं कार्तिक'

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज मिग्नॉन डु प्रीज ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से टेस्ट और वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक की वापसी को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने बड़ा बयान दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज मिग्नॉन डु प्रीज ने टेस्ट और वनडे से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज मिग्नॉन डु प्रीज ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से टेस्ट और वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 32 वर्षीय डु प्रीज ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 154 वनडे मैच खेले और 2014 में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भी भाग लिया। टेस्ट और वनडे मैचों से संन्यास लेने के उनके फैसले का कारण टी20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना और परिवार के साथ अधिक समय बिताना है। उन्होंने कहा, "मुझे अब तक चार आईसीसी वनडे विश्व कप में खेलने का सौभाग्य मिला है। ये मेरे जीवन की कुछ सबसे कीमती यादें हैं। हालांकि मैं अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करूंगी और उम्मीद है कि मैं जल्द ही अपना खुद का परिवार शुरू करूंगी।"

डु प्रीज ने कहा, "मुझे लगता है कि खेल के लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने और टी20 क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने का समय सही है। इस प्रकार, मैंने न्यूजीलैंड में हमारे हालिया विश्व कप के पूरा होने पर वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया।" मध्य क्रम के बल्लेबाज डु प्रीज ने 2007 में एक युवा के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की। 154 वनडे मैचों में खेलने के अलावा, वह उनमें से 46 में दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तान भी थीं। वह 2016 में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 116 के उच्चतम स्कोर के साथ, 32.98 के औसत से 3,760 रन के साथ दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में अपना वनडे करियर समाप्त किया, जिसमें 18 अर्धशतक और दो शतक शामिल हैं। डु प्रीज ने कहा, "मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट बहुत अच्छी स्थिति में है और रोमांचक क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को हमारे इस खूबसूरत खेल को जारी रखने की अनुमति देने का सही समय है। मैं क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका बोर्ड को मेरे वनडे करियर के दौरान उनके निरंतर समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं।" क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने डु प्रीज को टेस्ट और वनडे में उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें महिला क्रिकेट की अग्रणी बताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL 2022: BCCI ने बुमराह और राणा के खिलाफ लिया कड़ा एक्शन

मुंबई इंडियंस (एमआई) के जसप्रीत बुमराह और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के नीतीश राणा को बुधवार के मैच में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में फटकार लगाई गई है और जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, "कोलकाता नाइट राइडर्स के नीतीश राणा को पुणे में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी टीम के मैच के दौरान टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में फटकार लगाई गई और मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।" आईपीएल के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "राणा और जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल आचार संहिता के पहले स्तर के अपराध को स्वीकार कर लिया है।" कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आईपीएल 2022 के मैच में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सात आईएसएल क्लब ने नई फुटबॉल लीग में भाग लेने का किया फैसला

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सात क्लबों ने 15 अप्रैल से 12 मई तक गोवा में होने वाले पहले रिलायंस फाउंडेशन डेवलपमेंट लीग (आरएफडीएल) में भाग लेने का फैसला किया है। इसकी घोषणा गुरुवार को की गई है। सात क्लब -- बेंगलुरु एफसी, चेन्नईयिन एफसी, एफसी गोवा, जमशेदपुर एफसी, केरला ब्लास्टर्स एफसी, मुंबई सिटी एफसी और हैदराबाद एफसी, नई फुटबॉल लीग में रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स (आरएफवाईसी) की एक टीम से जुड़ेंगे। आईएसएल क्लबों ने भारत में अपनी तरह की इस पहल के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि की है, जो उभरते खिलाड़ियों को देश भर से अपने आयु वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। लीग के अंत में शीर्ष दो में रहने वाली टीमों के लिए अतिरिक्त बोनस को इस साल के अंत में पहली बार यूनाइटेड किंगडम में आयोजित होने वाले नेक्स्ट जेन कप में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। नेक्स्ट जेन कप की मेजबानी प्रीमियर लीग (पीएल) द्वारा भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए आईएसएल के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी के हिस्से के रूप में की जाएगी।

आरएफ डेवलपमेंट लीग की शीर्ष दो टीमों में चयनित पीएल क्लब में युवा टीमें शामिल होंगी, जिससे भारतीय खिलाड़ियों को यूके में खेलने का अनुभव करने और दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फुटबॉल लीग से अकादमी टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता एम अंबानी ने कहा, "मैं इस अनूठे अवसर से रोमांचित हूं कि रिलायंस फाउंडेशन डेवलपमेंट लीग देश भर के युवा खिलाड़ियों को पेश करेगी। वे भारतीय फुटबॉल का भविष्य हैं और मुझे विश्वास है कि उन्हें अपने आयु वर्ग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का मंच प्रदान करने से उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी। यह लीग भारत में फुटबॉल के लिए जबरदस्त क्षमता विकसित करने के लिए एक विश्व स्तरीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में एक और कदम है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक की वापसी को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी का बड़ा बयान

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का मानना है, कि 36 साल की उम्र में भी आरसीबी के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं। आकाश चोपड़ा ने दिनेश कार्तिक के हालिया फॉर्म को लेकर उम्मीद जताई है कि वह अभी भी टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं। उन्होंने इस सन्दर्भ में कहा कि, 'वास्तव में वह अच्छा काम कर रहे हैं और उम्र सिर्फ एक नंबर है। तो आप चिंता क्यों करेंगे? अगर कोई अच्छा खेल रहा है तो उम्र कैसे मायने रखती है? एक बड़ी बात यह है कि जिस नंबर पर वह बल्लेबाजी कर रहे है, वहीं टीम इंडिया की जरूरत है। लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि उनके प्रतिद्वंदी कौन हैं। दीपक हुड्डा भी एक दावेदार हैं, क्योंकि वह थोड़ी ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। लेकिन अगर वह इसी तरह खेलते रहे तो आप उन्हें अपने ध्यान में रख सकते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक तीन मुकाबलों में से दो में जीत हासिल की है। दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन इन सभी मैचों में बेहतरीन रहा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 44 रनों की तूफानी पारी खेली और टीम की यादगार जीत में अपना योगदान दिया। आपको बता दें कि दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच विश्व कप 2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद वह टीम इंडिया में वापसी नहीं कर पाए हैं। हालांकि उन्होंने कमेंटेटर के रूप में काफी कार्य किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्रिकेटर राशिद खान ने निजी मर्चेंडाइज आरके 19 शुरू किया

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और लखनऊ सुपर जायंट्स के स्पिनर राशिद खान ने निजी मर्चेंडाइज ब्रांड आरके 19 शुरू करने की घोषणा की है। राशिद खान ने कहा कि प्रत्येक बिक्री के साथ, आरके 19 के लाभ का 5 प्रतिशत राशिद खान फाउंडेशन को जाएगा। 23 वर्षीय स्पिनर एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट लेने वाले सबसे तेज और सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए और वह आईपीएल के लिए चुने गए दो पहले अफगान खिलाड़ियों में से थे। उन्होंने कहा, "हमने पिछले एक साल में दुनिया भर में अपने वार्डरोब में पुरुषों के फैशन में दिलचस्पी देखी है, यह ब्रांड रोजमर्रा के फैशन में बदलाव करने के लिए बनाया गया है। आरके 19 पुरुषों के परिधानों की एक आकांक्षात्मक रेंज के साथ आया है। हर फैशन-प्रेमी के लिए स्टाइलिश और सुलभ है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia