खेल की 5 बड़ी खबरें: ODI रैंकिंग में भी छाए भुवनेश्वर कुमार और SRH को झटका, IPL 2021 से बाहर हुआ ये स्टार ऑलराउंडर

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में 20वें से 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं और सनराइजर्स हैदराबाद के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श आईपीएल 2021 के सत्र से हट गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भुवेनश्वर ने 2017 के बाद से पहली बार करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में 20वें से 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं, जोकि सितंबर 2017 के बाद से बाद उनकी बेस्ट रैंकिंग हैं। भुवनेश्वर सितंबर 2017 में करियर की बेस्ट रैंकिंग 10वें नंबर पर थे। भुवनेश्वर ने हाल में इंग्लैंड के साथ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में भारत की जीत में अहम योदागन दिया था। उन्होंने मैच में 42 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इस बीच, बल्लेबाजों की लिस्ट में लोकेश राहुल 31 से 27वें, आलराउंडर हार्दिक पांडया करियर की बेस्ट रैंकिंग 42वें और ऋषभ पंत टॉप 100 में पहुंच गए हैं। फाइनल मैच में 67 रन देकर चार विकेट लेने वाले शार्दूल ठाकुर 93वें से 80वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स बल्लेबाजों की रैंकिंग में 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, जॉनी बेयरस्टो सातवें नंबर पर बरकरार हैं। मोईन अली गेंदबाजों में 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टी20 रैंकिग में भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथे से पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं। न्यूजीलैंड के डेवन कॉन्वे अब चौथे नंबर पर आ गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 2021 के सत्र से हटे सनराइजर्स हैदराबाद के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श

सनराइजर्स हैदराबाद के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श आईपीएल 2021 के सत्र से हट गए हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, मार्श लंबे तक बायो बबल में नहीं रहना चाहते और उन्होंने अपने इस फैसले की जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और हैदराबाद को कुछ दिनों पहले दे दी थी। क्रिकबज के मुताबिक, हैदराबाद की टीम मार्श की जगह इंग्लैंड के बल्लेबाज के साथ चर्चा कर रही है, जिसने हाल ही में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया था। आईपीएल के ताजा बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के अनुसार, मार्श को सात दिनों तक आईसोलेशन में रहना पड़ता। हैदराबाद की टीम ने मार्श को 2020 की नीलामी में उनके बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन पिछले सत्र में भी वह ज्यादा समय तक बाहर रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लय बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं :रहाणे

अजिंक्य रहाणे का कहना है कि वह क्वारंटीन से बाहर निकलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के पहले अभ्यास सत्र में अपनी लय बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। रहाणे अब से पहले इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में खेले थे जो गत छह मार्च को खत्म हुआ था। रहाणे ने कहा, "मैंने 20 दिन में पहली बार बल्लेबाजी की। सात दिनों के क्वारंटीन के बाद हम बाहर आए, इसलिए मैं अपनी लय बरकरार रखना चाहता हूं। हम जैसे-जैसे टूर्नामेंट के करीब पहुंच रहे हैं, हमारे लिए लय बरकरार रखना उतना महत्वपूर्ण हो गया है।" टीम के अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा का कहना है कि वह भी अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहे हैं। 38 वर्षीय मिश्रा ने कहा, "मैं अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहा हूं। मुझे कोच ने भी कहा कि बल्लेबाजी अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि ऐसी स्थिति आ सकती है, जब मुझे 25-30 रनों की साझेदारी करनी पड़े। हमें हर चीज के लिए तैयार रहना होगा।" उन्होंने कहा, "अगर मैं किसी बल्लेबाज के साथ बल्लेबाजी कर रहा हूं तो मेरा ध्यान सिर्फ सिंगल रन लेकर स्ट्राइक अपने जोड़ीदार के देने पर होगा।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप कोरोना के कारण स्थगित

जूनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। हॉकी इंडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। इस टूर्नामेंट को तीन से 12 अप्रैल तक झारखंड के सिमडेगा में होना था। इसमें देशभर से कुल 26 टीमों को हिस्सा लेना था। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम ने कहा, "कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और स्थानीय प्रशासन की सलाह के बाद हॉकी इंडिया ने मेजबान हॉकी झारखंड से चर्चा करने के बाद तीन अप्रैल से होने वाले 11वें जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बॉक्सिंग कोच धर्मेद्र का दूसरा कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव

बॉक्सिंग कोच धर्मेद्र यादव का दूसरा कोरोना वायरस टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया है जिस कारण उन्हें इस्तांबुल में एक सप्ताह और रूकना होगा। इस बीच राहत की बात यह है कि पांच पुरुष मुक्केबाज सहित अन्य सात सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और यह सभी लोग तुर्की से बुधवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो सकते हैं। भारतीय टीम के एक सदस्य ने आईएएनएस से कहा, "कोरोना प्रोटोकॉल और सामाजिक दूरी के बावजूद हम इससे संक्रमित हुए। भले ही हल्का लक्षण था लेकिन इसके कारण हमें अगले कुछ समय के लिए बाहर रहना होगा।" 13 सदस्यीय भारतीय टीम इस महीने टूर्नामेंट के लिए तुर्की गई थी। एक सप्ताह तक चले इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से निखत जरीन (51 किग्रा) और गौरव सोलंकी (57 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते। राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन गौरव की पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी लेकिन दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई। वापस भारत लौटने पर मुक्केबाजों में पटियाला स्थित राष्ट्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोटर्स में राष्ट्रीय शिविर में जाना था लेकिन हो सकता है इन्हें आईसोलेशन में रहना पड़े। एक मुक्केबाज ने कहा, "इसमें शक है कि हमें वहां जाकर तुरंत ट्रेनिंग करने की इजाजत दी जाएगी या नहीं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय