खेल की 5 बड़ी खबरें: रसेल के सामने मिचेल की घातक गेंदबाजी और कार्तिक ने KKR की कप्तानी छोड़ने को लेकर किया बड़ा खुलासा

टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में मिचेल स्टार्क की आखिरी ओवर में घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 रनों से बाजी मार ली और दिनेश कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ने का कारण बताया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

आंद्रे रसेल के सामने मिचेल स्टार्क ने की आखिरी ओवर में घातक गेंदबाजी

टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में मिचेल स्टार्क की आखिरी ओवर में घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 रनों से बाजी मार ली। इस मैच का रोमांच आखिरी के दो ओवर में देखने को मिला। 19वें ओवर में फेबियन एलन ने तीन लगातार छक्के लगाकर विंडीज टीम की उम्मीद जगाई, तो आखिरी ओवर में मिचेल स्टार्क ने आंद्रे रसेल के सामने लगातार 5 गेंद डॉट की और मुकाबले को अपनी टीम के नाम किया। हालांकि आंद्रे रसेल ने आखिरी गेंद पर छक्का जरुर लगाया लेकिन जब तक देर हो चुकी थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड 5 रन बनाकर सस्ते में आउट हुए। लेकिन मिचेल मार्श और कप्तान फिंच ने 114 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ाया। मिचेल मार्श ने 75 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 4 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। अंत में डैन क्रिस्चियन ने 14 गेंदों पर 22 रनों की अहम पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 189/6 स्कोर बनाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ने को लेकर किया खुलासा

दिनेश कार्तिक ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के बीच में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला करते हुए हैरान कर दिया था। रातों रात कप्तानी विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मॉर्गन के पास चली गई। उस सीजन में कप्तान बदलने का कोई फायदा नहीं हुआ था और केकेआर प्लेऑफ़ में नहीं पहुँच पाई थी। दिनेश कार्तिक ने अब इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कप्तानी छोड़ने का कारण बताया। कार्तिक ने गौरव कपूर के साथ एक पॉडकास्ट में कहा कि हमें इसकी (कप्तान बदलने को लेकर) जानकारी थी। मुझे लगता है कि केकेआर (प्रबंधन) को काफी श्रेय दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने इसे बहुत अच्छे से संभाला। वे मेरी स्थिति को समझते थे। मैं ही समस्या था, कोई और नहीं। फ़िलहाल मैं निश्चित नहीं हूँ कि वे मॉर्गन को लेकर ठीक हैं, मॉर्गन भी कप्तानी के लिए अनिच्छुक थे। कार्तिक ने यह भी बताया कि मॉर्गन को यकीन नहीं था कि वह कप्तानी ले रहे हैं क्योंकि वह आईपीएल में आकर अपने खेल का आनंद लेना चाहते थे। वह इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं और इतनी उच्च दबाव वाली बात है। वह यहाँ आकर आईपीएल खेलकर इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं। वह इस बिंदु तक इसका पूरी तरह से आनंद ले रहे थे। जहाँ तक मेरी मदद करने की बात है, तो वह टीम के उपकप्तान थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डब्ल्टीसी पीरियड में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा भारत

भारतीय टीम 2021-2023 के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) पीरियड में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की मेजबानी करेगा। हालांकि, टीम इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विदेशी जमीन पर मैच खेलेगी। इसके अलावा वह बांग्लादेश का दौरा भी करेगी। डब्ल्यूटीसी के पिछले संस्करण की तरह ही इस बार भी भारत और पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज नहीं होगी। पिछली बार डब्ल्यूटीसी पीरियड में भारत ने न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और विंडीज का दौरा किया था। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था जबकि उसने ऑस्ट्रेलिया और विंडीज के खिलाफ सीरीज जीती थी।

भारत और न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचे थे जहां टीम इंडिया को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिा इस दौरान भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ घर से बाहर खेलेगी जबकि वह इस साल इंग्लैंड, फिर दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगी। इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया, विंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ विदेशी जमीन पर खेलेगा जबकि वह भारत, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डोप टेस्ट में विफल रहने पर केन्या के इस खिलाड़ी पर चार वर्ष का प्रतिबंध

दो बार ओलंपिक में भाग ले चुके केन्या के स्पिरिंटर अल्फास किशोइयान पर डोप टेस्ट में विफल रहने पर केन्या की डोपिंग रोधी एजेंसी (एडीएके) ने चार वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 26 वर्षीय किशइयान जो दो बार अफ्रीकन चैंपियनशिप में रजत पदक जीत चुके हैं तथा जिन्होंने 2015 बीजिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था । वह चार साल का प्रतिबंध पूरा करने के बाद 28 जुलाई 2024 को दोबारा किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के योग्य होंगे क्योंकि उनका प्ररारंभिक निलंबन 28 जुलाई 2020 को शुरू हुआ था।

पूर्व यूथ ओलंपिक और वर्ल्ड यूथ मेडेलिस्ट पर उस वक्त आरोप लगा जब उनका यूरिन ए सैंपल लिया गया जो छह मार्च 2020 को पॉजिटिव आया। सैंपल 2019 दोहा विश्व चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। किशोइयान उस वक्त चर्चा में आए जब उन्होंने 2010 यूथ ओलंपिक खेलों में 400 मीटर में 47.24 का स्कोर कर कांस्य जीता। इसके बाद उन्होंने 2011 अफ्रीका जूनियर चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता।

खेल की 5 बड़ी खबरें: रसेल के सामने मिचेल की घातक गेंदबाजी और कार्तिक ने KKR की कप्तानी छोड़ने को लेकर किया बड़ा खुलासा

भारतीय टीम दर्शकों के बिना काउंटी एकादश के खिलाफ अभ्याय मैच खेलेगी

भारतीय टेस्ट टीम इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप एकादश के खिलाफ दर्शकों के बिना तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले तैयारी के लिए है। अभ्यास मैच 20 जुलाई से रिवरसाइड ग्राउंड में खेला जाएगा। डरहम क्रिकेट ने इसकी पुष्टि की। डरहम काउंटी क्रिकेट ने बयान जारी कर कहा, "हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अमीरात रिवरसाइड भारत और काउंटी चैंपियनशिप एकादश के बीच अभ्यास मैच की मेजबानी करेगा।" बयान में कहा, "विश्व की नंबर-2 टेस्ट टीम ने इस बार अमीरात रिवरसाइट को अपना घरेलू आयोजन स्थल बनाया है। टीम 20 जुलाई से काउंटी के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी।" विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम के खिलाफ तीन दिनों के खेल में काउंटी सर्किट से कई खिलाड़ी होंगे। सूत्रों के अनुसार, भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और फिलहाल आईसोलेशन में है। इसी कारण अभ्यास मैच को दर्शकों के बिना कराने का फैसला किया गया है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होनी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia