खेल की खबरें: इस दिग्गज भारतीय महिला खिलाड़ी ने क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास और रणजी ट्रॉफी में बंगाल का अनोखा रिकॉर्ड!

भारत की सबसे महान महिला बल्लेबाज मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की और बंगाल क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया। झारखंड के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल के शीर्ष 9 खिलाड़‍ियों ने अर्धशतक जमाए।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय महिला क्रिकेट की दिग्गज मिताली राज ने संन्यास की घोषणा की

भारत की सबसे महान महिला बल्लेबाज मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। 16 साल की उम्र में डेब्यू पर 114 रनों की पारी खेलने वाली मिताली जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम की मुख्य बल्लेबाज बन गईं। वह अपने शानदार करियर के अधिकांश भाग में टीम का नेतृत्व करती हुईं नजर आईं, जहां उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। 39 वर्षीय मिताली ने सोशल मीडिया पर अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, ट्विटर पर एक पत्र पोस्ट किया, जिसमें उनकी दो दशक से अधिक लंबी यात्रा का पता लगाया गया।

मिताली ने लिखा, उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7,805 रन बनाए। उन्होंने आगे लिखा कि, मेरी क्रिकेट यात्रा काफी उतार चढ़ाव वाली रही है क्योंकि देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। मिताली ने अपने करियर में सात एकदिवसीय शतक जड़े और 64 अर्धशतक लगाए। इंग्लैंड की महान क्रिकेटर शार्लोट एडवर्डस मिताली के बाद दूसरे स्थान पर रहीं, उनके लगभग दो दशक लंबे करियर के साथ उन्होंने 191 मैचों में 38.16 की औसत से 5,992 रन बनाए। मिताली ने 89 टी20 मैच में 2,364 रन बनाए, साथ ही 12 टेस्ट में 699 रन बनाए, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। वह आईसीसी महिला ओडीआई प्लेयर रैंकिंग में नंबर 7 में रहीं।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि अब मुझे अपने क्रिकेट करियर से संन्यास ले लेना चाहिए क्योंकि टीम की बागडोर अब युवा खिलाड़ियों के हाथों में देनी चाहिए और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्‍जवल है।" मिताली ने कहा, "मैं बीसीसीआई और जय शाह को मुझे अपना समर्थन देने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं, जहां मुझे महिला टीम का नेतृत्व करने के लिए कमान सौंपी गई।" यह 2017 के एकदिवसीय विश्व कप के दौरान था कि मिताली ने एडवर्डस को पीछे छोड़ते हुए एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन (6000) बनाए और ऐसा करने वाली वें पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। मिताली ने संकेत दिया कि वह खिलाड़ियों को भविष्य में कोचिंग देने के लिए तैयार रहेंगी। उन्होंने आगे बताया, "इतने सालों तक टीम का नेतृत्व करना एक सम्मान की बात थी। यह यात्रा भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन एक और संकेत है कि मैं इसमें शामिल रहना पसंद करूंगा। वह खेल जिसे मैं प्यार करता हूं और भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान देता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मेरे सभी प्रशंसकों को मेरा समर्थन देने के लिए धन्यवाद।"

IND vs SA: भारत को लगा बड़ा झटका, केएल राहुल और कुलदीप यादव T20I सीरीज से हुए बाहर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की T20I सीरीज का आगाज होने से एक दिन पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल और कुलदीप यादव चोट के कारण भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज से बाहर हो गए। विकेटकीपर ऋषभ पंत को कप्तान और हार्दिक पांड्या को श्रृंखला के लिए उप-कप्तान नामित किया गया

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने की राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नई टीम की घोषणा

न्यूजीलैंड ने बर्मिघम में अगले महीने होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नई महिला क्रिकेट टीम की घोषणा की। इसमें चार महिला खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने जा रही हैं। एमी सैटरथवेट का नाम न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा जारी कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में नहीं है। इस बारे में जब सैटरथवेट को पता चला, तो उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। केटी मार्टिन, ली ताहुहू, फ्रेंकी मैके और लेह कास्पेरेक जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी एनजेडसी की लिस्ट से बाहर रही। लिस्ट में बल्लेबाज जॉर्जिया प्लिमर, स्पिनर ईडन कार्सन और विकेटकीपर इजी गेज और जेस मैकफैडेन सभी को शामिल किया गया है। वहीं अनुभवी कप्तान सोफी डिवाइन को एक बार फिर न्यूजीलैंड की कप्तानी के तौर पर नामित किया गया है। डिवाइन ने कहा कि वह 1998 में कुआलालंपुर में खेले गए पुरुषों के 50 ओवर के मैच के बाद, राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को डिवाइन के हवाले से कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों जैसे वैश्विक आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला क्रिकेट टीम बनना वास्तव में एक सम्मान की बात है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड व्हाइट का मानना है कि राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को फिर से शामिल करना महिलाओं के खेलों को बढ़ावा देने का एक शानदार मौका है। राष्ट्रमंडल खेल 29 जुलाई को एजबेस्टन में शुरू होंगे। न्यूजीलैंड टीम में सूजी बेट्स, ईडन कार्सन, सोफी डिवाइन, लॉरेन डाउन, इजी गेज, मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, हेले जेन्सेन, फ्रैन जोनास, जेस केर, अमेलिया केर, रोजमेरी मैयर, जेस मैकफैडेन, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोवे जैसी दमदार खिलाड़ी शामिल हैं।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सुप्रीम कोर्ट ने एआईसीएफ सचिव को 15 अगस्त तक पद पर बने रहने की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के सचिव भरत सिंह चौहान को जुलाई से अगस्त के बीच होने वाले शतरंज ओलंपियाड के मद्देनजर 15 अगस्त तक पद पर बने रहने की अनुमति दी। जस्टिस एमआर शाह और अनिरुद्ध बोस की अवकाशकालीन पीठ ने कहा, "देश और देश के गौरव को पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए।"

बेंच ने अंतरिम व्यवस्था में चौहान को 15 अगस्त तक सचिव एआईसीएफ के रूप में कार्य जारी रखने की अनुमति दी। भारत 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी कर रहा है, जो 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होगा। दिल्ली उच्च न्यायालय ने चौहान को पदाधिकारी के रूप में कार्रवाई करने से रोक दिया था। चौहान ने अगले आदेश तक एआईसीएफ के सचिव के रूप में कार्य करने से रोकने के लिए उच्च न्यायालय को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बंगाल ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड! रणजी ट्रॉफी के मैच में शीर्ष 9 खिलाड़‍ियों ने जमाए अर्धशतक

बंगाल क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया। झारखंड के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल के शीर्ष 9 खिलाड़‍ियों ने अर्धशतक जमाए। यह फर्स्‍ट-क्‍लास क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है, जब किसी टीम के शीर्ष 9 खिलाड़‍ियों ने अर्धशतक जमाए। बता दें, झारखंड के कप्‍तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। बंगाल के बल्‍लेबाजों ने बेंगलुरु के जस्‍ट क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड में खेले जा रहे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। बंगाल ने तीसरे दिन अपनी पारी 773/7 के स्‍कोर पर घोषित की। बंगाल के ओपनर्स अभिषेक रमन और कप्‍तान अभिमन्‍यु ईस्‍वरन ने पहले दिन क्रमश: 61 और 65 रन बनाए। तीसरे नंबर पर आए सुदीप कुमार घारामी ने 380 गेंदों में 186 रन की उम्‍दा शतकीय पारी खेली। अनुस्‍तुप मजूमदार ने चौथे नंबर पर आकर 117 रन की शतकीय पारी खेली।

बंगाल के अनुभवी बल्‍लेबाज मनोज तिवारी ने पांचवें नंबर पर आकर 73 रन बनाए। विकेटकीपर बल्‍लेबाज अभिषेक पोरेल ने छठें नंबर आकर 68 रन बनाए। शाहबाज अहमद ने 78 रन बनाए। तीसरे दिन सयान मोंडल और आकाशदीप से अर्धशतक जमाए। आकाशदीप ने आक्रामक रवैया अपनाया और केवल 18 गेंदों में 53 रन बनाए, जिसमें आठ छक्‍के शामिल रहे। मोंडल ने नाबाद 53 रन की पारी के साथ आकाशदीप का अच्‍छा साथ निभाया। बंगाल ने 218.4 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 773 रन बनाकर पारी की घोषणा की। झारखंड की तरफ से सुशांत मिश्रा को तीन विकेट मिले। शाहबाज नदीम ने दो विकेट लिए। राहुल शुक्‍ला और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली। झारखंड ने खबर लिखे जाने तक 36 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 131 रन बना लिए हैं। झारखंड की टीम अभी बंगाल के स्‍कोर से 642 रन पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia