खेल की 5 बड़ी खबरें: फिर नंबर 1 बल्लेबाज बनीं मिताली राज और BCCI ने IPL को तरजीह देने की बात को बताया अनुचित

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने आईसीसी की जारी महिला वनडे खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग में बल्लेबाजों के वर्ग में शीर्ष स्थान पर वापसी कर ली है और BCCI ने रणजी ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंटों की जगह IPL को तरजीह देने के आरोपों को ‘अनुचित और गैरजरूरी’ करार दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महिला रैंकिंग : मिताली की वनडे में शीर्ष स्थान पर वापसी

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने आईसीसी की जारी महिला वनडे खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग में बल्लेबाजों के वर्ग में शीर्ष स्थान पर वापसी कर ली है। मिताली अपने करियर में नौंवीं बार बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर पहुंची हैं, वहीं वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर पांचवें स्थान पर खिसक गई हैं। टेलर बल्लेबाजों के अलावा ऑलराउंडर रैंकिंग में भी फिसल गई हैं और उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी शीर्ष पर काबिज हो गई हैं। डियांड्रा डॉटिन तीन स्थान के उछाल के साथ 25वें, किशोना नाइट 11 स्थान के सुधार के साथ 42वें और ब्रिटनी कूपर 22 स्थान उछलकर बल्लेबाजी की रैकिग में 81वें नंबर पर पहुंच गई हैं। वेस्टइंडीज की ऑफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद तीन स्थान के सुधार के साथ गेंदबाजी की सूची में 23वें नंबर पर आ गई हैं।

विंडीज की हेली मैथ्यू दो स्थान उछलकर 32वें और चिनेले हेनरी 11 स्थान की उछाल के साथ 67वें नंबर पर हैं। पाकिस्तान की ओमाएमा सोहेल बल्लेबाजी की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 36वें स्थान जबकि सिदरा अमीन 62वें और मुनीबा अली 68वें स्थान पर आ गई हैं। टी20 रैंकिंग में भारत की ओपनर स्मृति मंधाना ने करियर का सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान हासिल किया। उनके अलावा दीप्ति शर्मा ने एक स्थान के सुधार के साथ 36वां और ऋचा घोष नौ स्थान के उछाल के साथ 72वें स्थान पर आ गई हैं। इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज डेनियल हॉट चार स्थान के सुधार के साथ 17वें जबकि कैथरीन ब्रंट शीर्ष-10 में शामिल हो गई हैं।

फिंच की जगह विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में कप्तानी संभालेंगे कैरी

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के कप्तान आरोन फिंच वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मुकाबले से घुटने में चोट के कारण बाहर हो गए हैं और उनकी जगह एलेक्स कैरी को कप्तानी सौंपी गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट कर कहा, "एलेक्स कैरी को वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का 26वां कप्तान बनने पर बधाई। फिंच चोट के कारण विंडीज के खिलाफ पहले वनडे से बाहर हो गए हैं।" ऑस्ट्रेलिया को विंडीज के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था और अब उसकी नजरें तीन मैचों की वनडे सीरीज पर कब्जा करने पर होगी। फिंच को विंडीज के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में चोट लगी थी जिसके बाद वह मैदान से बाहर चले गए थे। फिंच की चोट पर डे टू डे बेसिस पर नजर रखी जा रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बाला देवी, मनीषा कल्याण को मिला वार्षिक एआईएफएफ पुरस्कार

भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम की फॉरवर्ड बाला देवी को एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 चुना गया है। साथ ही युवा खिलाड़ी मनीषा कल्याण ने एआईएफएफ महिला इमजिर्ंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 का पुरस्कार जीता है। सम्मान प्राप्त करने पर, 31 वर्षीय बाला ने कहा, "मैं यह पुरस्कार जीतकर बहुत खुश हूं। एआईएफएफ और सभी प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं अपने कोचों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं - रेंजर्स में मेरे क्लब में, और राष्ट्रीय टीम में, और उन सभी कोचों को भी जिनके तहत मैंने अतीत में खेला है। मेरे परिवार और मेरे सभी साथियों को भी समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।" यह तीसरी बार है जब इस करिश्माई फॉरवर्ड ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। इससे पहले 2014 और 2015 में लगातार दो साल बाला ने यह पुरस्कार जीता था। वर्तमान में स्कॉटलैंड में रेंजर्स विमेंस एफसी के लिए खेलते हुए, बाला ने पिछले साल फरवरी में टीम के लिए पदार्पण किया था और उसने इतिहास रच दिया। उन्होंने नंबर में टीम के लिए अपना पहला प्रतिस्पर्धी गोल किया था। वह यूरोप में एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनी हुई हैं। 19 वर्षीय मनीषा, जो एक फॉरवर्ड भी हैं, को पहली बार महिला इमजिर्ंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया और उन्होंने सम्मान के लिए नामित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। मनीषा ने कहा, मुझे वर्ष के उभरते खिलाड़ी के लिए चुनने के लिए एआईएफएफ धन्यवाद। यह पुरस्कार मुझे अपनी टीम के लिए और अधिक मेहनत करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय एथलीट्स के लिए दिया खास संदेश

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स के लिए खास संदेश दिया है। इसका एक वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने लिखा कि दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की हौसला अफजाई कर रहे हैं। तेंदुलकर ने अपने इस वीडियो में में कहा कि हमारे एथलीट्स ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है और वो टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इससे पहले भी बीसीसीआई ने एक और वीडियो साझा किया था। इसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट समेत कई भारतीय क्रिकेटरों ने टोक्यो में दावेदारी पेश करने वाले भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी थीं।

आईपीएल को तरजीह देने की बात अनुचित: BCCI

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने रणजी ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंटों की जगह इंडियन प्रीमियर लीग को तरजीह देने के आरोपों को ‘अनुचित और गैरजरूरी’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि इस लीग के 60 मैचों के आयोजन और घरेलू मुकाबलों के 2000 से अधिक मैचों के आयोजन में जमीन-आसमान का फर्क है। कोविड-19 महामारी के दौरान हजारों खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों के लिए जैव-सुरक्षित माहौल बनाने की परिचालन संबंधी कठिनाइयों के कारण पिछले साल रणजी ट्रॉफी के अलावा जूनियर स्तर के किसी भी घरेलू क्रिकेट का आयोजन नहीं हुआ था। टूर्नामेंटों के आयोजन नहीं होने से खिलाड़ियों की कमाई नहीं हो सकीं। वहीं दूसरी तरफ बीसीसीआई को आईपीएल पर ज्यादा ध्यान देने के कारण काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। ‘गल्फ न्यूज’ के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप और इंडियन प्रीमियर लीग की तैयारियों के लिए दुबई और मस्कट गए जय शाह ने कहा, ‘मुझे लगता है कि आलोचना गैरजरूरी और अनुचित है। हमने 2020 में भी महामारी के बीच में सभी सावधानियों के साथ सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट, विजय हजारे टूर्नामेंट और सीनियर महिला एक दिवसीय टूर्नामेंट का आयोजन किया।’

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia