खेल की 5 बड़ी खबरें: टेस्ट क्रिकेट में वापसी को तैयार मोईन अली! और टी20 सीरीज के लिए भारत पहुंचीं दक्षिण अफ्रीकी टीम

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली संन्यास से वापस आकर दोबारा टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं और टेम्बा बावुमा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम भारत के खिलाफ 9 से 19 जून तक खेली जाने वाली पांच मैचों की सीरीज से पहले गुरुवार को नई दिल्ली पहुंची।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोईन अली रिटायरमेंट से आ सकते हैं वापस!

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली संन्यास से वापस आकर दोबारा टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं। हाल ही में मोईन अली की इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए हेड कोच ब्रेंडन मैक्कलम से बातचीत हुई है जिसके बाद उन्होंने वापसी के संकेत दिए हैं। मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट में 64 मुकाबले खेलने के बाद अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया था। उनके इस फैसले से हर कोई हैरान था। मोईन अली ने कहा था कि उनमें लंबा प्रारूप खेलने की भूख नहीं बची है। हालांकि अब एक बार फिर वो वापसी कर सकते हैं। इंग्लैंड टेस्ट टीम का पूरा मैनेजमेंट बदल गया है। ब्रेंडन मैक्कलम को टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। बेन स्टोक्स को कप्तान बनाया गया है और रॉब की नए मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किए गए हैं। द गार्जियन के साथ इंटरव्यू में मोईन अली ने अपने टेस्ट कमबैक को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ब्रेंडन मैक्कलम ने मुझे मैसेज किया और पूछा कि क्या मैं टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं। मैंने उनके साथ आईपीएल में खेला है और जिस तरह से वो काम करते हैं वो मुझे काफी अच्छा लगता है। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर भविष्य में कोई भी टूर हो तो क्या मैं उपलब्ध रहूंगा। मैंने कहा कि उस समय फोन करना, मैं तब फैसला लूंगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के पहले मैच के लिए नई दिल्ली पहुंची

टेम्बा बावुमा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम भारत के खिलाफ 9 से 19 जून तक खेली जाने वाली पांच मैचों की सीरीज से पहले गुरुवार को नई दिल्ली पहुंची। यह सीरीज वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप टी20 के लिए दोनों टीमों की तैयारियों को शुरू करने का काम करेगी। यह तीसरी बार होगा, जब दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर 2015 (प्रोटियाज द्वारा 2-0 से जीता) और सितंबर 2019 (1-1 से ड्रॉ) के बाद भारत में द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला खेलेगा। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने नई दिल्ली में उतरने के बाद बस के अंदर टीम की तस्वीरों के साथ लिखा, "टचडाउन (भारत में आ गए)।"

हालांकि भारत ने अपने मुख्य खिलाड़ियों विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया है, जिसमें केएल राहुल टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के अलावा डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज मौजूद होंगे, जिन्होंने गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। तिकड़ी के अलावा, मार्को जानसेन, एनरिक नॉर्टजे, ड्वेन प्रिटोरियस, रॉस्सी वैन डेर डूसन और ट्रिस्टन स्टब्स ने भी अपनी-अपनी टीमों के लिए आईपीएल 2022 में भाग लिया था, जिससे वे भारतीय परिस्थितियों से अनजान नहीं होंगे। सीरीज का पहला मैच 9 जून को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में होगा, जो भारतीय टीम की टी20 में 13 मैचों जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाने का काम करेगा। वर्तमान में भारत टी20 में लगातार 12 जीत के साथ अफगानिस्तान और रोमानिया के बराबर है। नई दिल्ली में पहले टी20 के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका अपने अगले मैच 12 जून को कटक, 14 जून को विशाखापत्तनम, 17 जून को राजकोट और 19 जून को बेंगलुरु में खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रॉसी वैन डेर डूसन और मार्को जानसेन।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने की नए कोच की तारीफ

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले अपने नए मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम की तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व न्यूजीलैंड स्टार मुझे अच्छा महसूस कराते हैं। लॉर्डस में गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले अपने नए कोच की कोचिंग शैली और उनके बारे में जानकारी देते हुए मैकुलम ने उन्हें बताया कि वह अलग तरह से कोचिंग करते हैं। स्टोक्स ने कहा, "उन्होंने सभी खिलाड़ियों को अच्छी तरह से समझाते हैं कि उनकी कोचिंग करने की शैली क्या है। वह सभी के उम्मीदों पर खरा उतरे हैं। वह सभी को उत्साहित करते हैं।"

स्टोक्स के हवाले से न्यूजीलैंड मीडिया ने कहा, "मुझे लगता है कि जिस तरह से वह क्रिकेट खेलते थे और जब वह न्यूजीलैंड के प्रभारी थे, तो ड्रेसिंग रूम में बिल्कुल स्पष्ट तरीके से बोलते थे।" हालांकि मैकुलम के पास राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव नहीं है और उनकी अधिकांश सफलता इंडियन प्रीमियर लीग में आई है, लेकिन उनकी आश्चर्यजनक पसंद ने इंग्लैंड की टीम में सकारात्मक ऊर्जा पैदा की है। स्टोक्स ने कहा कि वह पिछले कुछ वर्षों में टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद टीम को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें लगता कि यह एक नए रूप के बजाय एक नई शुरुआत है। जो रूट की जगह लेने के बाद स्टोक्स ने कहा, "मैं चाहता हूं कि हर कोई मेरी कप्तानी में फ्री महसूस करे।" उन्होंने कहा, "हमें उस ड्रेसिंग रूम में इतना अनुभव मिला है, खुद के साथ, जो रूट, ब्रॉडी, जिमी एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, और दूसरे छोर पर हमारे पास युवा खिलाड़ी हैं। लेकिन यह हमारा समय है, हम तय करने जा रहे हैं चीजें कैसे आगे बढ़ेंगी। हर कोई अब नई शुरुआत कर रहा है।" न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टोक्स को अहम प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी माना जा रहा है और उनका कहना है कि कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें कम नहीं करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ISSF विश्व कप : स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 3पी में सिल्वर मेडल जीता

भारत के स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार तड़के अजरबेजान के बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया, जिससे भारत को प्रतियोगिता का दूसरा पदक मिला। इस प्रकार 26 वर्षीय स्वप्निल ने अपना पहला व्यक्तिगत आईएसएसएफ विश्व कप चरण पदक जीता। वह स्वर्ण पदक के मैच में रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता और यूक्रेन के टोक्यो ओलंपिक फाइनलिस्ट सेरही कुलिश से 10-16 से हार गए।

भारत के पास अब प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 12 सदस्यीय राइफल टीम में एक स्वर्ण और एक रजत पदक है, जिससे वह रातों-रात पदक तालिका में नौवें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। स्वप्निल ने विश्व स्तरीय मैदान में दो दिनों की कड़ी प्रतिस्पर्धा में जबरदस्त 3पी मैच खेला। वह गुरुवार को शीर्ष आठ रैंकिंग दौर में कुलिश के बाद दूसरे स्थान पर रहे, फिर स्वर्ण पदक के मुकाबले में यूक्रेनी चैंपियन से हार गए। कुलिश ने रैंकिंग राउंड में 411 अंक और स्वप्निल ने 409.1 अंक हासिल किए, जबकि फिनलैंड की एलेक्सी ने 407.8 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शेन वॉटसन ने एंड्रयू साइमंड्स को किया याद

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने एंड्रयू साइमंड्स को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए दिवंगत ऑलराउंडर को अब तक का सबसे महान टीम का साथी बताया। साइमंड्स की 14 मई को क्वींसलैंड के टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में 46 साल की उम्र में मौत हो गई थी, जिसके बाद क्रिकेट की दुनिया पूरी तरह से हैरान हो गई थी। उन्होंने कहा, "जब आप एंड्रयू साइमंड्स के साथ एक ही टीम में खेलते हैं, तो आपको अच्छा महसूस होता है। वह हमेशा अच्छा कार्य करते थे और उनके साथ बल्लेबाजी करना कुछ बहुत ही खास था। यह सोच कर बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा कि अब वह हमारे बीच में नहीं हैं।"

वॉटसन ने कहा, "मैं पिछले कुछ हफ्तों से पुराने फुटेज को देख रहा हूं और उन्हें हम सब याद कर रहे हैं। वह टीम के शानदार खिलाड़ी थे।" वॉटसन ने आगे दावा किया कि साइमंड्स जैसी क्षमता के साथ बहुत कम खिलाड़ी पैदा होते हैं और यहां तक कि उनकी तुलना वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्डस से भी की। उन्होंने कहा, "वह जिस तरह से खेले, उसमें विव रिचर्डस की छवि दिखाई देती थी। वह बहुत अच्छे बल्लेबाज और एथलीट थे।" उन्होंने कहा, उनकी स्पिन और मध्यम गति की गेंदबाजी करने की क्षमता, वह अब तक खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक थे। उनकी हरफनमौला क्षमता कुछ ऐसी थी जिसे हमने ज्यादा नहीं देखा है और ना कभी देखेंगे। मार्च में 24 घंटे से भी कम समय में लेग स्पिन के दिग्गज शेन वार्न और विकेटकीपर रॉड मार्श की मौत के बाद साइमंड्स का असामयिक निधन हो गया। वाटसन ने महसूस किया कि क्रिकेट समुदाय को साइमंड्स के परिवार को देखना होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia