खेल की 5 बड़ी खबरें: शास्त्री ने सिराज को बताया आस्ट्रेलिया दौरे की खोज और भारत को हराने के लिए ये है इंग्लैंड का प्लान!

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मोहम्मद सिराज की जमकर तारीफ की और कहा कि सिराज आस्ट्रेलिया दौरे की खोज हैं और इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रैम स्वैन ने अपनी टीम से कहा है कि अब इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि भारत को भारत में कैसे हराया जाय।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

शास्त्री बोले- आस्ट्रेलिया दौरे की खोज हैं सिराज

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने शुक्रवार को तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जमकर तारीफ की और कहा कि सिराज आस्ट्रेलिया दौरे की खोज हैं। शास्त्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, "बॉलिंग अटैक की जिम्मेदारी सिराज ने जिस तरह से निभाई, उस लिहाज से वह आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए खोज हैं। सिराज ने पिता को खोया, नस्लीय फब्तियां झेलीं लेकिन इन सबके बावजूद वह टीम की धुरी बने रहे।" सिराज ने आस्ट्रेलिया के साथ आयोजित चार मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 13 विकेट हासिल किए। ब्रिस्बेन में खेले गए निर्णायक टेस्ट में सिराज ने एक पारी में पांच विकेट हासिल किए। सिराज एवं दूसरे युवा भारतीयों के शानदार प्रदर्शन के बूते भारतीय टीम 2-1 से सीरीज अपने नाम कर इतिहास रचने में सफल रही।

आस्ट्रेलिया से लौटने के बाद सिराज गुरुवार को अपने घर हैदराबाद पहुंचे। घर पहुंचकर सिराज सबसे पहले अपने पिता की कब्र पर गए, जिनका निधन उस समय हो गया था, जब सिराज आस्ट्रेलिया में थे। कठिन क्वारंटीन नियमों के कारण सिराज अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए स्वदेश नहीं आ सके थे। पूरी सीरीज के दौरान सिराज ने हर अच्छे पल के साथ अपने पिता को याद किया। ब्रिस्बेन में खेले गए अंतिम टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले जब राष्ट्रगान बजा था तब वह गमगीन हो गए थे। इसी मैच में सिराज ने जब पांच विकेट लिए तब भी उन्होंने हाथ ऊपर करते हुए अपने पिता को याद किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैडमिंटन: थाईलैंड ओपन के मिश्रित युगल सेमीफाइनल में सात्विक-अश्विन

भारत के सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने शुक्रवार को टोयोटा थाईलैंड ओपन के मिश्रित युगल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस जोड़ी ने मलेशिया की पेंग सून चान और लियू यिंग गोह की जोड़ी को मात दी। एक घंटे 15 मिनट तक चले इस मैच में भारतीय जोड़ी ने 18-21, 24-22, 22-20 से जीत हासिल की। रैंकीरेड्डी और पोनप्पा सेमीफाइनल में थाईलैंड के डेचापोल पुआवारानुक्रो- सापसिरे ताएराटानाचाई और कोरिया के सुंग ह्यून को और ह्याई वोन इओम के बीच होने वालै मैच की विजेता से भिडेंगी। वहीं महिला एकल वर्ग में भारत की पीवी. सिंधु थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। इसी तरह समीर वर्मा पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में आंद्रेस एंटोनसेन से भिड़ेंगे। पुरुष युगल में रैंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी के साथ जोड़ी बनाकर मलेशिया के यीव सिन ओंग इ यी टीयो के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में उतरेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वान ने इंग्लैंड से कहा, भारत को भारत में हराओ

इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रैम स्वैन ने अपनी टीम से कहा है कि आस्ट्रेलिया अब विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं रही और इसलिए उस पर ध्यान देने के बजाए अब इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि भारत को भारत में कैसे हराया जाय। इंग्लैंड को भारत के साथ उसके घर में ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 5 फरवरी से हो रही है। इसके बाद दोनों टीमें पांच टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेंगी। स्वान ने कहा कि अब भारत को भारत में हराना बड़ी उपलब्धि होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मैनचेस्टर सिटी के स्ट्राइकर एग्यूरो का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव

स्वान ने अंग्रेजी अखबार 'द सन' से कहा, "इंग्लैंड हमेशा कहती थी कि एशेज सीरीज आ रही है। इसे छोड़िए। अगर आप विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम बनना चाहते हैं तो इस ग्रह की सर्वश्रेष्ठ टीम बनिए, सिर्फ आस्ट्रेलिया को हराने के बारे में मत सोचिए। हमें एशेज सीरीज से आगे बढ़ना होगा। यह इस देश की मानसिकता में है। अब आस्ट्रेलिया इस देश की सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं रही। वह पहले हुआ करती थी।" इंग्लैंड के फुटबाल क्लब मैनचेस्टर सिटी के फॉरवर्ड खिलाड़ी सार्गियो एग्युरो का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। एग्युरो ने ट्वीट किया, "करीबी संपर्क में आने के बाद मैं अपने आप को आइसोलेट कर रहा हूं और मेरा हालिया कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। मुझ में कुछ लक्षण हैं और मैं डॉक्टरों के आदेश का पालन कर रहा हूं। सभी अपना ध्यान रखें।" बाएं घुटने में लगी चोट के बाद वापसी करने वाले एग्युरो ने अभी तक इस सीजन में सिर्फ पांच मैच खेले हैं। मैनचेस्टर सिटी इस समय इंग्लिश प्रीमियर लीग में दूसरे स्थान पर है। वह मैनचेस्टर युनाइटेड से दो अंक पीछे है। एग्युरो के बिना भी सिटी ने बुधवार को एस्टन विला के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राजस्थान रॉयल्स ने उथप्पा को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ट्रेड किया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की पूर्व चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स ने सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ट्रेड किया है। राजस्थान रॉयल्स ने 2020 सीजन में उथप्पा को नीलामी में खरीदा था। उथप्पा ने पिछले सीजन में राजस्थान के लिए 12 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 16.33 की औसत से 196 रन बनाए थे। 2007 टी 20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे उथप्पा ने आईपीएल में अब तक 189 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4607 रन बनाए हैं। उन्होंने कहा, "मैंने वास्तव में राजस्थान रॉयल्स में अपने साल का आनंद लिया और इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनने के लिए बहुत अच्छा समय था। मैं अब आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ने के अपने क्रिकेट के अगले हिस्से को लेकर उत्साहित हूं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia