खेल की 5 बड़ी खबरें: इस खिलाड़ी को रिटेन करने के मूड में नहीं MI और और हॉकी इंडिया ने किया 20 सदस्यीय दल का एलान

खबरें है कि मुंबई इंडियंस की टीम सूर्यकुमार यादव को अगले आईपीएल ऑक्शन के लिए रिटेन नहीं करेगी और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह 14 से 22 दिसंबर तक ढाका में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में 20 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार को मुंबई इंडियंस टीम में रिटेन नहीं किया जाएगा!

मुंबई इंडियंस की टीम सूर्यकुमार यादव को अगले आईपीएल ऑक्शन के लिए रिटेन नहीं करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि सूर्यकुमार यादव को रिटेन नहीं किया जाएगा। मुंबई की टीम दूसरे विकल्पों पर विचार कर सकती है। सूर्यकुमार यादव को आईपीएल में सबसे ज्यादा सफलता मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए ही मिली थी। वो पहले कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे लेकिन वहां पर उनका परफॉर्मेंस उतना अच्छा नहीं रहा था। इसके बाद 2018 के मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया और यहां पर आकर उनकी किस्मत पूरी तरह से पलट गई। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करके उन्होंने भारतीय टीम के लिए भी अपनी दावेदारी पेश की और टीम में जगह भी बनाई। हालांकि 2021 के सीजन में वो ज्यादा रन नहीं बना पाए और मात्र दो ही अर्धशतक लगा सके। उनका फॉर्म इस सीजन गिरता ही चला गया और शायद यही वजह है कि मुंबई इंडियंस की टीम उन्हें रिटेन नहीं करना चाहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे मनप्रीत, श्रीजेश बाहर

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह 14 से 22 दिसंबर तक ढाका में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में 20 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे। अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश को टीम में शामिल नहीं किया गया हैे। चैंपियनशिप में भारत अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन दक्षिण कोरिया के खिलाफ करेगा। सिंगल-पूल टूर्नामेंट में जापान, मलेशिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश टीमें भी भाग लेंगी। हरमनप्रीत सिंह को उप कप्तान बनाया गया है। फॉरवर्ड लाइन का नेतृत्व ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिब जीत सिंह और शिलानंद लकड़ा करेंगे। मुख्य कोच ग्राहम रीड ने टीम की घोषणा के बाद कहा कि खिलाड़ियों का चयन भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है, क्योंकि भारत 2022 में खेलों में व्यस्त रहेगा, जहां वे चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों में न केवल खेलेंगे बल्कि राष्ट्रमंडल खेलों में भी भाग लेंगे।

मैच में सीओवीआईडी स्थिति को देखते हुए, एफआईएच (अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ) और एएचएफ (एशियाई हॉकी संघ) ने प्रत्येक खेल में 18 खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी है। भारत अपना दूसरा मैच 15 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा। उनका तीसरा मैच 17 दिसंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा और 18 दिसंबर को भारत मलेशिया से और उसके बाद 19 दिसंबर को जापान के खिलाफ मैच खेलेगा। 21 दिसंबर को सेमीफाइनल खेला जाएगा और 22 दिसंबर को फाइनल। मस्कट, ओमान में आयोजित कार्यक्रम के पिछले संस्करण में, भारत ने पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से खिताब जीता था क्योंकि लगातार बारिश के कारण फाइनल को रद्द कर दिया गया था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा। डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, जरमनप्रीत सिंह, दीपसन टिर्की, वरुण कुमार, नीलम संजीव जेस, मंदीप मोर। मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरण सिंह, सुमित, राजकुमार पाल, आकाशदीप सिंह, शमशेर सिंह। फॉरवर्ड: ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह, गुर साहिबजीत सिंह, शिलानंद लकड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया ओपन 2021 : युजिन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची सिंधु

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया की सिम युजिन को 14-21, 21-19, 21-14 से हराकर बाली में इंडोनेशिया ओपन 2021 के सेमीफाइनल में जगह बना ली। अब सिंधु अंतिम चार में थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन से सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, जो दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी हैं। इंतानोन ने क्वार्टर फाइनल में जापान की असुका ताकाहाशी को 21-17, 21-12 से शिकस्त दी थी। फ्रेंच ओपन और इंडोनेशिया मास्टर्स के बाद सिंधु का यह लगातार तीसरा सेमीफाइनल होगा।

युजिन ने सिंधु को पहले गेम में 21-14 से हराया, इसके बाद सिंधु ने दूसरे गेम में वापसी करते तुए 14-7 की बढ़त हासिल कर ली और आखिरी में भारतीय शटलर ने इसे 21-19 से जीत लिया। निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों ने जबरदस्त खेल दिखाया। इस दौरान, सिंधु युजिन पर तीसरे गेम में पूरी तरह से हावी रही और इस गेम को भी 21-14 से अपने नाम कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रियो ओलिंपिक के प्रमुख नुजमैन को 30 साल कैद की सजा

ब्राजील ओलंपिक समिति (सीओबी) के पूर्व अध्यक्ष कार्लोस आर्थर नुजमैन को कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 30 साल 11 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। इस मामले में जज मार्सेलो ब्रेटास ने कहा, "79 साल के पूर्व अध्यक्ष ने 2016 ओलंपिक की मेजबानी के लिए वोट खरीदने की गलत योजना बनाई थी। उन्होंने कहा, "कार्लोस नुजमैन के अपराध अत्यधिक निंदनीय हैं। वे सब कुछ जानते हुए भी लालच में आकर अपराधों को अंजाम देने के लिए अपने पद का गलत इस्तेमाल किया।" ब्राजील के कानून के तहत, नुजमैन अपनी सभी अपीलों के लंबित रहने तक मुक्त रहेंगे। इस मामले में रियो के पूर्व गवर्नर सर्जियो कैब्राल, उद्यमी आर्थर सोरेस और रियो 2016 के संचालन प्रमुख लियोनाडरे ग्रिनर को भी दोषी पाया गया। जांचकर्ताओं के बताया कि नुजमैन, कैब्राल, सोरेस और ग्रिनर ने ओलंपिक होस्टिंग अधिकारों के लिए वोटों के बदले में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष लैमिन डियाक और उनके बेटे डियाक को रिश्वत दिया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशेज सीरीज से पहले पेन ने क्रिकेट से दूर जाने का लिया फैसला

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा देने के एक हफ्ते बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन ने शुक्रवार को क्रिकेट से दूर रहने के फैसले को लेकर फिर से प्रशंसकों में हलचल मचा दी है। पेन के मैनेजर, जेम्स हेंडरसन ने शुक्रवार सुबह ट्वीट करते हुए कहा कि, "अब पूर्व कप्तान पेन क्रिकेट से दूर जा रहे हैं। हम उनकी और बोनी (उनकी पत्नी) की भलाई के लिए बेहद चिंतित हैं और इस समय हम इस मामले में आगे कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।" पेन ने इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है कि वह खेल में कब वापसी करेंगे। पेन के जाने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) चयन समिति को एक ऐसे विकेटकीपर की तलाश करना है जो गाबा टेस्ट के लिए दो सप्ताह से भी कम समय में विकेटकीपर की कमान संभाल सके। कुछ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने एलेक्स कैरी और जोश को ऑस्ट्रेलिया ए टीम में नामित किया है। चयनकर्ता अगले सप्ताह अभ्यास खेलों के दौरान उनकी फॉर्म पर नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि सितंबर में हुई गर्दन की सर्जरी के बाद पेन अच्छा खेल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उनका नाम मार्श वन-डे कप खेलने के लिए भी नामित किया गया था, जहां उन्हें नंबर तीन पर विकेट और बल्लेबाजी करने के लिए तैयार किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia