13 साल की भारतीय हरिनी लोगन ने जीती स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता, टाईब्रेकर मुकाबले में हुई कांटे की टक्कर

अमेरिका के सैन एंटोनियो, टेक्सास की 13 वर्षीय हरिनी लोगान ने 90 सेकंड के स्पेल-ऑफ के दौरान 22 शब्दों की सही वर्तनी की और अपने प्रतिद्ंदी विक्रम राजू को छह अंक से हराया।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक बार फिर भारतीयों ने अपना लोहा मनवाया है। गुरुवार को 13 साल की भारतीय- अमेरिकी लड़की हरिनी लोगान ने इतिहास रच दिया। दरअसल, इस बच्ची ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता 2022 के दौरान 90-सेकंड के स्पेल-ऑफ में 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताई और प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की। ट्रॉफी के साथ ही हरिनी को $50,000 (लगभग 38 लाख रुपए) से अधिक नकद और पुरस्कार भी दिए गए है।

बता दें कि अमेरिका के सैन एंटोनियो, टेक्सास की 13 वर्षीय हरिनी लोगान ने 90 सेकंड के स्पेल-ऑफ के दौरान 22 शब्दों की सही वर्तनी की और अपने प्रतिद्ंदी विक्रम राजू को छह अंक से हराया। इससे पहले हरिनी को एक बार स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी से हटा दिया गया था, फिर बहाल कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने विक्रम राजू के खिलाफ भीषण गतिरोध में वह चार शब्दों से चूक गई, जिसमें एक ऐसा भी था जिसने उसे खिताब दिया होगा।

वार्षिक स्पेलिंग बी एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसमें प्राइमरी और सेकेंडरी विद्यालय के छात्रों का कुछ सेकेंड्स के अंदर ही शब्दों की इंग्लिश स्पेलिंग बतानी होती है। कोविड -19 के कारण, प्रतियोगिता को 2020 में रद्द कर दिया गया था। हालांकि, कुछ बदलावों के साथ 2021 में ये प्रतियोगिता ऑनलाइन की गई। इस साल इस प्रतियोगिता में 234 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। जिसमें से केवल 12 बच्चे फाइनल राउंड में पहुंचे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia