खेल: पुरुष-महिला T20 विश्व कप के लिए नया लोगो लॉन्च और श्रीसंत-गंभीर की लड़ाई में इरफान पठान की एंट्री

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए नए लोगो का अनावरण किया और श्रीसंत-गंभीर की लड़ाई में अब इरफान पठान की एंट्री हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी ने पुरुष और महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए नया लोगो किया लॉन्च

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए गुरुवार को नए लोगो का अनावरण किया। यह डिज़ाइन जो अपनी त्वरित गति और रोमांचक क्षणों के लिए जाना जाता है। उस भावना को पूरी तरह से दर्शाता है जो टी20 क्रिकेट में फेंकी गई प्रत्येक गेंद में मौजूद होता है। ब्रांड अवधारणा बनावट और पैटर्न को एकीकृत करती है जो प्रत्येक विश्व कप संस्करण की मेजबानी करने वाले राष्ट्र से प्रेरणा लेती है।

ऐसा ही एक पैटर्न वेस्टइंडीज के ताड़ के पेड़ों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की धारियों का संदर्भ देता है। जो 2024 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के मेजबान हैं। लोगो टी20 क्रिकेट के आवश्यक घटकों का प्रतिनिधित्व करता है। जिसमें बल्ले, गेंद और एनर्जी का एक क्रिएटीव मिक्सचर है, जो टी20 क्रिकेट के कोर इलिमेंट्स को दर्शाता है।

आईसीसी के महाप्रबंधक क्लेयर फर्लांग ने कहा, "आईसीसी पुरुष और महिला टी20 विश्व कप विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों को एक शानदार और रोमांचक अनुभव देने का वादा करता है, और हमें उम्मीद है कि नई दृश्य पहचान उस दृष्टि और ऊर्जा को प्रतिबिंबित करेगी।" ब्रांड में विशिष्ट पैटर्न का समावेश मेजबानों को इवेंट के स्वरूप और अनुभव में एक अद्वितीय तत्व प्रदान करेगा। वेस्टइंडीज और यूएसए में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए हमारे पास छह महीने का रोमांचक समय है। प्रशंसक अब विश्व कप की जानकारी और टिकट समाचार प्राप्त करने के लिए अपनी रुचि दर्ज करा सकते हैं। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024, 4 से 30 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा।

श्रीसंत-गंभीर की लड़ाई में इरफान पठान की एंट्री

लीजेंड्स लीग क्रिकेट के एलिमिनेटर मुकाबले में इंडिया कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स का सामना हुआ। इस मुकाबले में गौतम गंभीर की कप्तानी वाली इंडिया कैपिटल्स ने जीत दर्ज की। गौतम की बल्लेबाजी जहां चर्चा का विषय रही। वहीं श्रीसंत के साथ उनकी लड़ाई के बाद लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। इस मामले पर श्रीसंत ने खुद वीडियो शेयर करते हुए लड़ाई का सच बताया। वहीं गौतम गंभीर ने भी सोशल मीडिया पर एक लाइन में पोस्ट लिखा। अब गंभीर के पोस्ट पर कमेंट करते हुए इरफान पठान ने इस मामले में एंट्री कर ली है।

गौतम गंभीर ने इस लड़ाई के बाद एक्स पर लिखा कि,’दुनिया जब अटेंशन चाहती है तो मुस्कुराना चाहिए, इस कैप्शन के साथ गंभीर ने हंसते हुए अपनी एक तस्वीर भी शेयर की। उनके इस पोस्ट पर इरफान पठान ने लिखा कि,’मुस्कुराते रहना ही बेस्ट जवाब होता है भाई ।’ यह मामला मैच में उस वक्त हुआ जब श्रीसंत गेंदबाजी कर रहे थे और बल्लेबाजी पर थे उनके सामने गौतम गंभीर। गंभीर ने लगातार श्रीसंत के ऊपर अटैक किया और चौके-छक्के लगाए। इसके बाद श्रीसंत अपने चिर-परिचित अंदाज में बल्लेबाज को घूरते नजर आए। इस पर गंभीर ने भी रिएक्ट किया और उन्हें पलट कर घूरा। यहां से शुरू हुआ विवाद और फिर दोनों के बीच तनातनी हुई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ।


आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नाहिदा, फरगाना, सादिया का नाम शामिल

बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर और फरगाना हक की जोड़ी के साथ-साथ पाकिस्तान की बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल को नवंबर 2023 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। मीरपुर में बांग्लादेश को पाकिस्तान पर 2-1 से जीत दिलाने के बाद नाहिदा को लगातार दूसरे महीने नामित किया गया है। अपने टी20 प्रयासों के लिए अक्टूबर में नामांकित इस बार वह वनडे में अपने प्रदर्शन के कारण शॉर्टलिस्ट में हैं। बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा ने तीन मैचों में 14.14 की औसत से सात विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। पहले मैच में 30 रन देकर तीन विकेट लिए और निर्णायक अंतिम मैच में 26 रन देकर तीन विकेट लिए।

दूसरी ओर वनडे श्रृंखला में 110 रनों के साथ, फरगाना ने आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन अर्जित किया। सलामी बल्लेबाज ने बांग्लादेश के लिए सीरीज बराबर कराने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मैदान पर एक कैच और एक रन आउट के अलावा दूसरे मैच में अहम 40 रन बनाए और बांग्लादेश ने सुपर ओवर में जीत हासिल की श्रृंखला तब जीती गई जब फरगाना ने तीसरे मैच में 62 के नियंत्रित स्कोर के साथ लक्ष्य का पीछा करते हुए शीर्ष स्कोर बनाया और जीत हासिल की। इस बीच पाकिस्तान की बांग्लादेश यात्रा के दौरान बाएं हाथ की स्पिनर सादिया एक बार फिर विकेट लेने वालों में शामिल थी। श्रृंखला जीत से पीछे रहने के बावजूद सादिया ने शुरुआती दौर में किफायती विकेट लेने से प्रभावित किया। पहला मैच 28 वर्षीय खिलाड़ी के लिए विशेष आकर्षण था। उनके नौ ओवर में 13 रन बने और चार विकेट गिरे। इस प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के बाद दो और विकेट लिए गए और सादिया ने 12.50 की औससत और 2.58 की इकॉनोमी दर से छह विकेट लेकर महीने का अंत किया।

शमी, मैक्सवेल, हेड नवंबर 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट

भारत के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के वनडे विश्व कप विजेता ट्रैविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी को नवंबर 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। शमी ने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में विकेट लेने के चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, और महीने के दौरान कई शानदार प्रदर्शनों के साथ भारत के गेंदबाजी आक्रमण का शानदार नेतृत्व किया, हालांकि मेजबान टीम जीत की प्रबल दावेदार होने के बावजूद उपविजेता रही। शमी को भारत की अंतिम एकादश में देर से शामिल किया गया, लेकिन उसके बाद उन्होंने बड़ा प्रभाव छोड़ा। उन्होंने नवंबर की शुरुआत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के साथ की, जिसमें उन्होंने 5-18 के शानदार आंकड़ों के साथ बल्लेबाजी लाइनअप को तोड़ दिया, जिससे हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया।

हालाँकि, उनके अभियान का मुख्य आकर्षण मुंबई में उसी स्थान पर न्यूजीलैंड पर सेमीफाइनल की जीत थी, जिसमें उन्होंने 57 रन देकर सात विकेट लिए और अहमदाबाद में फाइनल के लिए मेजबान टीम का टिकट बुक किया, जो विश्व कप नॉकआउट मैच के दौरान किसी भी गेंदबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े थे। कैलेंडर माह के दौरान, शमी ने 12.06 की शानदार औसत से 15 विकेट लिए। मैक्सवेल को नवंबर के शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार इस सम्मान के लिए चुना गया है, जिसमें मुंबई में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप के शानदार प्रदर्शनों में से एक शामिल है। 91 रन सात विकेट गिरने के बावजूद जीत के लिए 292 रन का पीछा करते हुए, मैक्सवेल ने अपने पूरे शरीर में ऐंठन से पीड़ित होने के बावजूद, अपने नाबाद 201 रन में 31 चौके लगाकर ऑस्ट्रेलिया को नॉकआउट चरण में सुरक्षित प्रवेश दिला दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;