खेल की खबरें: न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हराया और 'WC की तैयारी के लिए AUS से बेहतर कोई जगह नहीं'

न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को पहले वनडे में भारत को 17 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली और भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "विश्व कप की तैयारी के लिए आस्ट्रेलिया से बेहतर कोई जगह नहीं है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लाथम और विलियम्सन की शानदार बल्लेबाजी से जीता न्यूजीलैंड

टॉम लाथम (नाबाद 145) के शानदार शतक और उनकी कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 94) के साथ चौथे विकेट के लिए 221 रन की बड़ी साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को पहले वनडे में भारत को 17 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने श्रेयस अय्यर की 76 गेंदों में 80 रन की शानदार पारी, शुभमन गिल और शिखर की शतकीय साझेदारी (124 रन) की बदौलत 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 306 रन बनाए। जबकि न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में तीन विकेट पर 309 रन बनाकर जीत अपने नाम की। लाथम को 104 गेंदों में 19 चौकों और पांच छक्कों से सजी नाबाद 145 रन की जबरदस्त पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। विलियम्सन ने 98 गेंदों पर नाबाद 94 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा सबक यही है कि उन्हें अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा। शुरूआती ओवरों में तीन झटके देने के बावजूद भारतीय गेंदबाज विलियमसन और लाथम पर दबाव बना पाने में सफल नहीं हो पाए। दोनों ने 200 से अधिक रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए इस पूरे मुकाबले को ही एकतरफा बना दिया। हालांकि बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए लाथम की भी तारीफ करनी होगी। उन्होंने 145 रनों की अपनी नाबाद पारी में लगातार अपनी गति बनाये रखी जिस वजह से कप्तान विलियमसन पर अपनी प्रवृति से विपरीत खेलने का दबाव नहीं बन पाया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जिसके बाद भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की। टीम की शुरूआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज कप्तान शिखर धवन और शुभनम गिल ने शतकीय साझेदारी निभाई। हालांकि, गिल अपना अर्धशतक पूरा करते हुए गेंदबाज लॉकी फग्र्युसन की गेंद पर कॉनवे को कैच थमा बैठे। इस दौरान टीम के पहले विकेट के लिए 124 रन बन चुके थे। गिल के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए। ठीक अगले ओवर में ही धवन वापस पवेलियन लौट गए। धवन गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर फिन एलेन को कैच थमा बेठे। इस दौरान उन्होंने 77 गेंदों पर 13 चौके की मदद से 72 रन की पारी खेली। उनके बाद पंत क्रीज पर आए और अय्यर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। अय्यर ने शानदार पारी को खेलते हुए सभी को आश्चर्यचकित कर दिया और 76 गेंदों पर चार चौके और चार छक्के की मदद से 80 रन की पारी खेली। हालांकि, वे साउदी की गेंद की चपेट में आकर कॉनवे को कैच थमा बैठे। वहीं, गेंदबाज टिम साउदी और लॉकी फग्र्युसन ने 3-3 विकेट चटकाए। साउदी ने धवन, अय्यर और शार्दुल ठाकुर को चलता किया। वहीं, फग्र्युसन ने गिल, पंत और सूर्य कुमार यादव को चलता किया। वहीं, एडेम मिलने ने बल्लेबाज संजू सैमसन का विकेट चटकाया।

खेल की खबरें: न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हराया और 'WC की तैयारी के लिए AUS से बेहतर कोई जगह नहीं'

विश्व कप की तैयारी के लिए आस्ट्रेलिया से बेहतर कोई जगह नहीं: कोच ग्राहम रीड

विश्व नंबर 5 भारत शनिवार से एडिलेड में शुरू होने वाले पांच मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में नंबर 1 आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, जिसे अंतरराष्ट्रीय हॉकी के पावरहाउस के बीच एक ब्लॉकबस्टर श्रृंखला के रूप में देखा जा रहा है। दोनों टीमें अपने हालिया प्रदर्शनों में आमने-सामने रही हैं और 2020 से दो बार भिड़ चुकी हैं। टोक्यो ओलंपिक खेलों में जहां भारत ने एक ऐतिहासिक कांस्य और आस्ट्रेलिया ने एक रजत जीता था। वे बमिर्ंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के फाइनल में भी आमने-सामने थे, जहां आस्ट्रेलिया ने स्वर्ण पदक जीता था। भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "विश्व कप की तैयारी के लिए आस्ट्रेलिया से बेहतर कोई जगह नहीं है।" रीड ने एडिलेड में प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "आस्ट्रेलिया के खेलने का तरीका भारत में बहुत जमीनी स्तर पर है। इस सीरीज की सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों टीमों को अलग-अलग कौशल के बारे में जानने को मिलता है।"

एफआईएच विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला में 50 दिन से भी कम समय के साथ, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रत्येक मैच घर में मार्की इवेंट की तैयारियों में महत्वपूर्ण साबित होगा। ड्रैग-फ्लिकर ने कहा, "यह श्रृंखला हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। जब आप विश्व कप जैसे मेगा इवेंट की तैयारी कर रहे होते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खेलना हमेशा अच्छा होता है।" उन्होंने आगे एडिलेड में खेलने के अपने उत्साह को बताया। "इतने सालों के अंतराल के बाद आस्ट्रेलिया में खेलना बहुत अच्छा है। कोविड के कारण, हम यहां यात्रा नहीं कर सके, यहां कई अच्छे भारतीय हॉकी प्रशंसक हैं और हम हमेशा उनके सामने खेलना पसंद करते हैं। मैं अच्छे की उम्मीद कर रहा हूं।" आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच कॉलिन बैच ने कहा, "जनवरी में होने वाले विश्व कप से पहले हमारे लिए यह श्रृंखला वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह बहुत अच्छा है कि भारत यहां है। हम उनके खिलाफ खेलना पसंद करते हैं और यह हमारे लिए शानदार प्रतियोगिता होगी।"

खेल की खबरें: न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हराया और 'WC की तैयारी के लिए AUS से बेहतर कोई जगह नहीं'

मार्टिन गुप्टिल बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स में हुए शामिल

न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से रिलीज होने के सिर्फ दो दिन बाद अनुभवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल बिग बैश लीग (बीबीएल) के आगामी सीजन के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स टीम से जुड़ गए हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को मेलबर्न स्टार्स ने अगस्त में शुरूआती विदेशी खिलाड़ी ड्राफ्ट के जरिए टीम में शामिल किया था और बल्लेबाज गुप्टिल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बीबीएल में खेलने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। गुप्टिल ने क्लब के साथ अपने जुड़ाव पर कहा, "मैं रेनेगेड्स में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं और इस सीजन में बिग बैश का हिस्सा बनने की उम्मीद कर रहा हूं।" गुप्टिल इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन की जगह टूर्नामेंट की शुरूआत में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजी आलराउंडर आंद्रे रसेल के चार मैचों के कार्यकाल के बाद रेनेगेड्स के साथ जुड़ेंगे। वह दस साल पहले बीबीएल में खेल चुके हैं।

गुप्टिल दुनिया के प्रमुख सफेद गेंद के खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे और टी20 में न्यूजीलैंड के लिए 320 मैचों में लगभग 11,000 रन बनाए हैं। वह 10 नियमित सीजन मैचों के लिए रेनेगेड्स को उपलब्ध होंगे। "हम मार्टिन जैसे खिलाड़ी के रेनेगेड्स में शामिल होने से खुश हैं और हम उत्साहित हैं कि उन्होंने हमारे क्लब के लिए खेलना चुना है। न्यूजीलैंड के लिए खेल के सबसे छोटे रूप में और दुनिया भर में घरेलू प्रतियोगिताओं में लंबे समय तक मार्टिन का रिकॉर्ड खुद के लिए बोलता है।" मेलबर्न रेनेगेड्स के महाप्रबंधक जेम्स रोसेनगार्टन ने कहा, "मार्टिन हमारे समूह से जुड़ गए हैं और पिछले एक महीने में मार्टिन और आंद्रे को साइन करना हमारे क्लब के लिए शानदार रहा है।" रेनेगेड्स 18 दिसंबर को मार्वल स्टेडियम में सिडनी थंडर की मेजबानी करने से पहले, केर्न्‍स में ब्रिस्बेन हीट के खिलाफ 15 दिसंबर को बीबीएल में अपना अभियान शुरू करेंगे।

Getty Images
Getty Images

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए धनराज नाथवानी

धनराज नाथवानी को पिछले हफ्ते गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की 86वीं वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। नाथवानी पहले एसोसिएशन के उपाध्यक्ष थे और अब वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्थान लेंगे, जो अपना कार्यकाल पूरा होने पर अध्यक्ष कार्यालय से सेवानिवृत्त हुए थे। वह गुजरात के सुदूर इलाकों में खेलों के प्रसार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को गति देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नाथवानी ने 2017 से 2019 तक गुजरात स्टेट फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में समूह अध्यक्ष हैं और गुजरात में रिलायंस जियो बिजनेस की देखरेख करते हैं। वह राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवानी, कॉरपोरेट मामलों के निदेशक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बेटे हैं। परिमल नाथवानी गुजरात राज्य फुटबॉल संघ के अध्यक्ष भी हैं। धनराज नाथवानी ने 2014 में भूमि राजेश खंडवाला से शादी की। भूमि केआईएफएस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश खंडवाला की बेटी हैं।

खेल की खबरें: न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हराया और 'WC की तैयारी के लिए AUS से बेहतर कोई जगह नहीं'

पेशेवर रेफरी की नियुक्ति का बहुत बड़ा असर होगा : माइकल एंड्रयूज

एक सक्रिय रेफरी के रूप में अपने दिनों के दौरान माइकल एंड्रयूज सर्किट में एक प्रमुख नाम था, जो फीफा रेफरी बन गए। मौजूदा समय में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की रेफरी समिति के अध्यक्ष, एंड्रयूज भारतीय रेफरी को व्यावसायिकता के अगले स्तर तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विशाल अनुभव रखने वाले एंड्रयूज आगे की चुनौतियों से विचलित नहीं होते । उन्होंने स्पष्ट रूप से अपनी प्राथमिकताओं और लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना के बारे में बताया।

एंड्रयूज ने बताया कि वांछित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विभिन्न परिवर्तनों की रणनीति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक जो निकट भविष्य में देखने को मिलेगा, वह एआईएफएफ के साथ पूर्णकालिक भूमिका पर 50 पेशेवर रेफरी की नियुक्ति है। एंड्रयूज ने कहा, "हम वर्तमान में एक अधिक मजबूत और पेशेवर प्रणाली में आगे बढ़ रहे हैं। मैं एआईएफएफ अध्यक्ष, कल्याण चौबे को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने आवश्यक बदलाव की घोषणा करने के लिए व्यक्तिगत पहल की। यह एक महान कदम है और निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में एक उज्जवल भविष्य की ओर भारतीय रेफरी के कोर्स को बदलने में भारी प्रभावी होगा। योजना यह है कि हम एक निश्चित संख्या में रेफरी को पेशेवर अनुबंध प्रदान करेंगे और पेशेवर रेफरी की संख्या को अंतत: 50 तक बढ़ाया जाना चाहिए।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;