खेल: WC से पहले न्यूजीलैंड टीम को मिला नया कप्तान और पेरिस ओलंपिक के लिए स्विट्जरलैंड में तैयारी करेंगे नीरज चोपड़ा

लॉकी फर्ग्यूसन बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के स्विट्जरलैंड में 12 दिनों के प्रशिक्षण कार्यकाल को मंजूरी मिल गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे लॉकी फर्ग्यूसन

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे। फर्ग्यूसन, जिन्होंने हाल ही में इंग्लैंड दौरे के मैचों में टीम का नेतृत्व किया था, नियमित एकदिवसीय कप्तान केन विलियमसन की अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी करेंगे क्योंकि वह दाहिने घुटने की चोट से उबर रहे हैं, और उनके डिप्टी टॉम लैथम, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और बांग्लादेश के टेस्ट दौरे से पहले घर पर समय बिताने के कारण श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे। ।

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने एक बयान में कहा, “लॉकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अनुभवी गेंदबाज है, और यह उसके लिए न केवल गेंदबाजी समूह बल्कि पूरी टीम के साथ आगे बढ़कर नेतृत्व करने का एक अवसर है। उन्होंने इंग्लैंड में अभ्यास मैचों के लिए भूमिका में कदम रखा और कई गतिशील भागों के साथ एक समूह का नेतृत्व किया। लैथम के साथ-साथ डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर और टिम साउदी बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने स्विट्जरलैंड में नीरज चोपड़ा के लिए तैयारी शिविर को मंजूरी दी

बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण और ज्यूरिख डायमंड लीग में रजत पदक जीतने के बाद यूरोप से लौटने के तुरंत उपरान्त, सरकार ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के लिए स्विट्जरलैंड में 12 दिनों के प्रशिक्षण कार्यकाल को मंजूरी दे दी।

मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने इस सितंबर में यूएसए के यूजीन में होने वाले डायमंड लीग 2023 फाइनल में भाग लेने से पहले, चोपड़ा को स्विट्जरलैंड के मैगलिंगेन में 12-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने की मंजूरी दे दी है।

1 से 12 सितंबर के बीच आयोजित तैयारी शिविर के लिए कुल 5.89 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।

नीरज गुरुवार को ज्यूरिख में डायमंड लीग स्पर्धा में 85.71 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज करके दूसरे स्थान पर रहे।

इस बीच, लंबी दूरी की धाविका पारुल चौधरी, जिन्होंने बुडापेस्ट में महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में 9:15.31 सेकेंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड समय निकालकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया, को भी खेल मंत्रालय के टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया गया है। एंड स्पोर्ट्स ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी।

मिशन ओलंपिक सेल ने पेरिस 2024 ओलंपिक तक विभिन्न आयोजनों में भाग लेने, उपकरण खरीदने और निजी कोच क्रिस फ़िफ़र को नियुक्त करने के लिए टेबल टेनिस स्टार शरत कमल के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दे दी।

स्टार बैडमिंटन युगल खिलाड़ी सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को भी 5 से 10 सितंबर तक होने वाले चाइना ओपन 2023 में उनके साथ जाने वाले मालिशिया निशांत नागपुरी को सहायता प्रदान की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्लिफोर्ड मिरांडा ने एएफसी अंडर23 एशिया कप क्वालीफायर के लिए 23 सदस्यीय टीम घोषित की

भारत अंडर-23 पुरुष टीम के मुख्य कोच क्लिफोर्ड मिरांडा ने 6-12 सितंबर, 2023 तक चीन के डालियान में होने वाले एएफसी अंडर23 एशिया कप क्वालीफायर के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। 2024 में कतर में होने वाले एएफसी अंडर23 एशिया कप के लिए अपनी पहली योग्यता की तलाश में भारत, ग्रुप जी में मालदीव (6 सितंबर), मेजबान चीन (9 सितंबर) और संयुक्त अरब अमीरात (12 सितंबर) से भिड़ेगा।  एआईएफएफ ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

11 ग्रुप विजेता और चार सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एएफसी अंडर23 एशियन कप 2024 के लिए क्वालीफाई करेंगी, जो पेरिस 2024 के लिए पुरुष ओलंपिक फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए क्वालीफायर के रूप में भी काम करेगा।

भारत की 23 सदस्यीय टीम:

गोलकीपर: रितिक तिवारी, प्रभसुखन सिंह गिल, अर्श अनवर शेख।

डिफेंडर: नरेंद्र गहलोत, होर्मिपम रुइवा, विकास युमनाम, संजीव स्टालिन, सुमित राठी, जितेंद्र सिंह, अब्दुल रबीह।

मिडफील्डर: थोइबा सिंह मोइरांगथेम, लालरिनलियाना हनमते, जितेश्वर सिंह युमखैबम, आयुष देव छेत्री, विबिन मोहनन, ब्रिसन फर्नांडिस, अमरजीत सिंह कियाम।

फॉरवर्ड: सौरव के, पार्थिब गोगोई, रोहित दानू, निन्थोइंगनबा मीतेई खुमानथेम, शिवशक्ति नारायणन (कप्तान), सुहैल अहमद भट।

मुख्य कोच: क्लिफोर्ड मिरांडा.

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फोटो: IANSग्युरेरो विश्व कप क्वालीफायर के लिए पेरू टीम के कप्तान

अनुभवी स्ट्राइकर पाओलो ग्युरेरो पराग्वे और ब्राजील के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर के लिए पेरू टीम का नेतृत्व करेंगे। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 39 वर्षीय खिलाड़ी, जो 109 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38 गोल के साथ पेरू के सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर हैं, को इस सीज़न में इक्वाडोर के एलडीयू क्विटो के लिए आठ मैचों में सिर्फ एक बार स्कोर करने के बावजूद 27 सदस्यीय टीम में नामित किया गया था। जैसा कि अपेक्षित था, मुख्य कोच जुआन रेनोसो ने ऑरलैंडो सिटी के गोलकीपर पेड्रो गैलीज़, फेयेनोर्ड के डिफेंडर मार्कोस लोपेज़, सेल्टा विगा के मिडफील्डर रेनाटो तापिया और सिएटल साउंडर्स के फॉरवर्ड राउल रुइडियाज़ को भी शामिल किया।

लेकिन जियानलुका लापाडुला, कार्लोस ज़ांब्रानो, क्रिश्चियन क्यूवा, एडिसन फ्लोर्स और ब्रायन रेयना के लिए कोई जगह नहीं थी, जो घायल हैं। पेरू संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में 2026 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की अपनी खोज 7 सितंबर को असुनसियन में पराग्वे के खिलाफ मुकाबले से शुरू करेगा। वे पांच दिन बाद लीमा में ब्राजील से भिड़ेंगे।

पेरू टीम: गोलकीपर: पेड्रो गैलीज़, कार्लोस कैसेडा, रेनाटो सोलिस

डिफेंडर: लुइस एडविनकुला, मिगुएल ट्रैउको, मार्कोस लोपेज, एंडरसन सांतामारिया, मिगुएल अराउजो, अलेक्जेंडर कॉलेंस, लुइस अब्राम, एल्डो कोर्ज़ो।

मिडफील्डर: रेनाटो तापिया, पेड्रो एक्विनो, सर्जियो पेना, वाइल्डर कार्टाजेना, जीसस कैस्टिलो, क्रिस्टोफर गोंजालेस, योशिमार योटुन, पिएरो क्विस्पे।

फ़ॉरवर्ड: आंद्रे कैरिलो, झामिर डी'आरिगो, जोआओ ग्रिमाल्डो, जोस्टिन अलारकोन, एंडी पोलो, एलेक्स वलेरा, राउल रुइदियाज़, पाओलो ग्युरेरो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */