खेल की खबरें: बुमराह जल्द ले सकते हैं 400 विकेट, इस दिग्गज खिलाड़ी ने की भविष्वाणी और सबालेंका बनीं मैड्रिड ओपन चैंपियन

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस ने कहा है कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगर अपनी फिटनेस का स्तर बनाए रखते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट चटका सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस ने कहा है कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगर अपनी फिटनेस का स्तर बनाए रखते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट चटका सकते हैं। एम्ब्रोस ने यूटृयूब पर एक शो में कहा, " भारत के पास कई अच्छे तेज गेंदबाज हैं। मैं जसप्रीत बुमराह का बहुत बड़ा फैन हूं। वह असरदार हैं और मैं उन्हें आगे भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना चाहता हूं।"

उन्होंने कहा, " वह जितने लंबे समय तक लंबे समय तक क्रिकेट खेलेंगे, मुझे पूरा यकीन है कि वह 400 विकेट हासिल कर लेंगे। वह गेंद को सीम और स्विंग कराते हैं। वह अच्छी यॉर्कर भी डालते हैं। वह जितने लंबे समय तक क्रिकेट खेलेंगे, मुझे पूरा यकीन है कि वह 400 विकेट हासिल कर सकते हैं।"

एम्ब्रोस ने कहा कि बुमराह का शॉर्ट रनरअप होने से उनके शरीर में खिंचाव का ज्यादा खतरा रहता है। पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, " आप तेज गेंदबाजी के बारे में जानते हैं। यह आमतौर पर लय के बारे में होता है। गेंद डालने से पहले एक अच्छी लय की जरूरत होती है। बुमराह का रनअप शॉर्ट हैं और साथ ही वह गेंद फेंकने से पहले दो या तीन बार जॉग करते हैं। इसका सीधा मतलब है कि उनके शरीर में थोड़ा खिंचाव पड़ता है। इसलिए मेरा मानना है कि उनका समय तक उनका फिट रहना जरूरी है।"

टेनिस : विश्व नंबर-1 बार्टी को हराकर सबालेंका बनीं मैड्रिड ओपन चैंपियन

बेलारूस की एरीना सबालेंका ने दुनिया की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को हराकर मैड्रिड ओपन का महिला एकल खिताब जीत लिया। डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, बार्टी ने दो सप्ताह पहले ही स्टटगार्ट में एक सेट हारने के बाद वापसी करते हुए सबालेंका को हराया था और ऐसा लग रहा था कि वह इसी लय को यहां भी जारी रखेंगी।

लेकिन सबालेंका ने शनिवार रात यहां खेले गए एक कड़े फाइनल में बार्टी को 6-0, 3-6, 6-4 से हराकर अपने करियर का 10 वां खिताब जीत लिया। बार्टी इससे पहले लाल बजरी पर दो साल तक एक भी मुकाबला नहीं हारी थी।

साल 2019 में फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद से बार्टी ने रेड क्ले पर एक भी मैच नहीं गंवाया था। वह उनका पहला फ्रेंच ओपन खिताब था। इस बार हालांकि बार्टी के पास सबालेंका के पावर गेम का कोई जवाब नहीं था।

सबालेंका सोमवार को जारी होने वाले डब्ल्यूटीए रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगी, उनके अब तक के करियर का सर्वोच्च मुकाम हगा।


लगातार दूसरी बार रोटोरुआ मैराथन जीतने वाले चौथे एथलीट बने वॉस

माइकल वॉस ने शनिवार को यहां आयोजित रोटोरुआ मैराथन का खिताब जीत लिया। वह इस इवेंट को लगातार दूसरी बार जीतने वाले चौथे एथलीट हैं। रोटोरुआ झील के किनारों पर बने ट्रैक पर आयोजित होने वाला यह न्यूजीलैंड के सबसे पुराने खेल आयोजनों में से एक है। इस साल इस मैराथन के 57वें संस्करण का आयोजन हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक वॉस ने 2:29:30 घंटे समय के साथ पहला स्थान प्राप्त किया। इस मैराथन में इस साल 4000 से अधिक धावकों ने हिस्सा लिया।

रोटोरुआ नार्थ आईलैंड का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यह अपने जियोथर्मल गतिविधियों के साथ-साथ माओरी संस्कृति, गर्म पानी के झरनों और कीचड़ के पूल्स के लिए मशहूर है।

सीएसके ने तमिलनाडु के लोगों के लिए 450 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की व्यवस्था की

आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में तमिलनाडु के लोगों की मदद के लिए आगे आया है और उसने यहां के लोगों के लिए 450 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की व्यवस्था की है।

चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड (सीएसकेसीएल) के निदेशक आर. श्रीनिवासन ने वितरण के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स सौंपे। कोरोना राहत कायों से जुड़े गैर सरकारी संगठन भूमिका ट्रस्ट ने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की आपूर्ती की व्यवस्था कराने में सीएसकेसीएल की मदद की है।

ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स का पहला कंसाइनमेंट पहुंच चुका है और बाकी के कंसेंट्रेटर्स के अगले सप्ताह पहुंचने की उम्मीद है। सीएसकेसीएल इन ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स की डिलेवरी सरकारी अस्पतालों में तथा ग्रेटर चेन्नई कॉपरेशन द्वारा संचालित कोविड केयर सेंटरों में करेगा।

सीएसके की टीम कोरोना को लेकर 'मास्क पोडु' (मास्क पहनो) कैंपेन के जरिए तथा सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैला रही है। सीएसके के सीईओ केएस विश्वनाथन ने कहा, "चेन्नई और तमिलनाडु सीएसके के हर्टबीट है और हम इन्हें यह बताना चाहते हैं कि इस महामारी से लड़ाई में हम सब एक हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia