खेल की 5 बड़ी खबरें: टेस्ट रैंकिंग में कोहली-रहाणे को नुकसान और ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले मुश्किल में फंसी टीम इंडिया!

ICC की टेस्ट बल्लेबाजों की ताजातरीन रैंकिंग में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली और कार्यकारी कप्तान अजिंक्य रहाणे को नुकसान हुआ है और जसप्रीत बुमराह के पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उनके चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में खेलना तय नहीं लग रहा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

टेस्ट रैंकिंग: कोहली और रहाणे फिसले, पुजारा 8वें स्थान पर पहुंचे

आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की ताजातरीन रैंकिंग में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली और कार्यकारी कप्तान अजिंक्य रहाणे को जहां नुकसान हुआ है वहीं सिडनी टेस्ट में जुझारू पारियां खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा को फायदा हुआ है। एडिलेड टेस्ट के बाद मेलबर्न और सिडनी में नदारद रहने वाले कोहली एक स्थान नीचे खिसकते हुए तीसरे क्रम पर पहुंच गए हैं। रहाणे को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह सातवें स्थान पर खिसक गए हैं। दूसरी ओर, पुजारा को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पुजारा ने सिडनी में 50 और 77 रनों की पारी खेली थी। रहाणे ने मेलबर्न टेस्ट में शतक जमाने के बाद सिडनी में 22 और चार रन बनाए। कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश में हैं। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने सोमवार को बेटी को जन्म दिया है। सिडनी में पहली पारी में 36 और दूसरी पारी में शानदार 97 रन बनाने वाले ऋषभ पंत 26वें से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसी तरह सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने वाले हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन और ओपनर शुभमन गिल को भी फायदा हुआ है। बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पहले स्थान पर काबिज हैं। सिडनी में शानदार शतक लगाकर मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की सूची में अश्विन और जसप्रीत बुमराह को नुकसान हुआ है। दोनों क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस टॉप रैंक के गेंदबाज हैं।

भारत को बड़ा झटका! चोटिल बुमराह का चौथे टेस्ट में खेलना तय नहीं

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पेट की मांसपेशियों में खिंचाव है और अब शुक्रवार से ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में उनका खेलना तय नहीं लग रहा है। सिडनी में सोमवार को हुए ड्रॉ हुए तीसरे टेस्ट के बाद बुमराह अपने पेट पकड़े हुए दिखाई दिए थे और फिर बाद में उनके इस खिंचाव का स्कैन हुआ था। ऐसे में अब चौथे टेस्ट में उनके न खेलने की अटकलें लगाई जा रही है।

लेकिन बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि बुमराह के उपलब्ध होने की कोई पुष्टि नहीं है। उन्होंने कहा, " इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है।" भारतीय टीम मंगलवार दोपहर को ब्रिस्बेन पहुंच चुकी है और अब वह अपने चोटिल खिलाड़ियों की चोट का आंकलन करेगी। चौथे टेस्ट तक फिट होने के लिए बुमराह के पास अभी तीन दिन का समय बचा हुआ है।

सायना और प्रणॉय को हुआ कोरोना, थाईलैंड ओपन से हटे

भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और पुरुष खिलाड़ी एचएस प्रणॉय कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इस कारण इन दोनों ने मंगलवार से यहां शुरू थाईलैंड ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है। भारतीय बैडमिंटन संघ ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। बीएआई ने ट्वीट करके कहा है कि सायना और प्रणॉय कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बीएआई ने अपने ट्वीट में कहा है कि सायना के अलावा प्रणॉय भी कोरोना पॉजिटिवि पाए गए हैं। बीएआई के मुताबिक दोनों खिलाड़ी अगले 10 दिनों तक अस्पताल में आइसोलेट रहेंगे। बीएआई सचिव अजय सिंघानिया ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वह लगातार बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन, प्रबंधन, खिलाड़ियों और अधिकारियों के साथ सम्पर्क में है।

बैडमिंटन: थाईलैंड ओपन में सात्विक, अश्विनी की जीत

भारत के मिश्रित युगल जोड़ीदार सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा मंगलवार को यहां शुरू हुए थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। सात्विक और पोनप्पा ने पहले दौर के मुकाबले में इंडोनेशिया के हाफिज फैजल और ग्लोरिया इमैनुएल विदजाजा की जोड़ी को 21-11, 27-29, 21-16 से हराया। यह मुकाबाल एक घंटे 12 मिनट चला। अगले दौर में भारतीय जोड़ीदारों का सामना चीन के चांग ताक चेंग और नग विंग युंग से होगा। जीत की स्थिति में भारतीय जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी। इस बीच, भारत के दो प्रमुख खिलाड़ी सायना नेहवाल और एचएस प्रणॉय कोरोना के कारण थाईलैंड ओपन से हट गए हैं। भारतीय बैडमिंटन संघ ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

नेशनल काटिर्ंग : अर्जुन, राजीव और इशान बने चैम्पियन

बेंगलुरू के युवा रेसरोंअर्जुन मैनी, रिशोन राजीव और इशान मधेश ने इस सप्ताहांत समाप्त मेको-एफएमएससीआई नेशनल कार्टिग चैम्पियनशिप (रोटेक्स मैक्स)का खिताब अपने नाम कर लिया। चैम्पियनशिप में एक ही जगह पर लगातार तीन राउंड का आयोजन किया गया। कोरोना के नेशनल चैम्पियनशिप का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल्स के बीच हुआ। भारत के पहले फॉर्मूला वन ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन ने भी बतौर गेस्ट ड्राइवर के रूप में कुछ रेसों में भाग लिया।

फॉर्मूला 2 रेसर अर्जुन मैनी ने सीनियर मैक्स में एनके रेसिंग अकेडमी का प्रतिनिधित्व करते हुए 431 अंकों के साथ खिताब अपने नाम किया। एमस्पोर्ट के शहान अली मोहसिन ने 400 अंकों के साथ दूसरा जबकि मिहिर सौमन अवालाकी को तीसरा स्थान मिला। रिशोन राजीव ने जूनियर मैक्स में 436 अंकों के साथ चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। रूहान अल्वा दूसरे और रोहान मधेश तीसरे नंबर पर रहे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next