खेल की खबरें: CWG में निकहत-लवलीना संभालेंगी भारत की कमान और टीम इंडिया में वापासी के बाद छलका हार्दिक पांड्या का दर्द!

महिला विश्व चैंपियन निकहत जरीन और टोक्यो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन बमिर्ंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के अभियान की अगुवाई करेंगी और टीम इंडिया में वापसी के बाद हार्दिक पांड्या ने अपना दर्द बयां किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रमंडल खेलों में निकहत, लवलीना संभालेंगी भारत की कमान

महिला विश्व चैंपियन निकहत जरीन और टोक्यो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन बमिर्ंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के अभियान की अगुवाई करेंगी। निकहत, लवलीना, नीतू और जैस्मीन ने 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बमिर्ंघम के लिए तीन दिवसीय ट्रायल के माध्यम से अपना टिकट पक्का कर लिया, जो शनिवार को यहां समाप्त हुआ। ट्रायल में विजयी होने के बाद निकहत 50 किग्रा वर्ग में, लवलीना 70 किग्रा, नीतू 48 किग्रा जबकि जैस्मिन 60 किग्रा वर्ग में भाग लेंगी।

ट्रायल के फाइनल में, नीतू ने 48 किग्रा वर्ग के फाइनल में मंजू राउत को 5-2 से हराया, जबकि निकहत ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में मीनाक्षी को 7-0 से हराया। 60 किग्रा भार वर्ग में जैस्मिन ने परवीन को 6-1 से हराया। परवीन ने महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। लवलीना ने ट्रायल्स में 70 किग्रा के फाइनल में पूजा को 7-0 से हराया। टोक्यो ओलंपिक खेलों और विश्व चैंपियनशिप 2022 में देश की सफलता के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता से भारत को काफी उम्मीदें हैं।

हार्दिक पांड्या बोले- मैंने भारतीय टीम में वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत की

भारत ने गुरुवार को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मैच सात विकेट से गंवा दिया। हालांकि, भारतीय टीम ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 211 रन बनाए थे। उनमें से हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक ने लंबे अंतराल के बाद टी20 टीम में वापसी की है। जहां कार्तिक ने सिर्फ दो गेंदें खेलीं, वहीं पांड्या ने स्ट्रोक-प्ले के साथ 12 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए। 258.33 की स्ट्राइक रेट से दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से टीम को फिनिशिंग टच दिया। अब, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, पांड्या ने 2021 टी20 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम में आखिरी बार देखे जाने के बाद भारत टी20 टीम में वापस आने के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त किया।

पांड्या ने कहा, "लंबे ब्रेक के बाद देश के लिए खेलना हमेशा विशेष रहा है। मैं नए सिरे से वापसी कर रहा हूं और वापस आने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" ऑलराउंडर ने अहमदाबाद में अपने घरेलू मैदान पर गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 का खिताब दिलाने के बाद भारतीय टीम में वापसी की। उन्होंने अंतिम मैच में गेंद से चार ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट झटके थे और बल्ले से 34 रन के साथ टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारतीय टीम से छुट्टी के दौरान अपनी दिनचर्या के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, "मैंने जिस प्रक्रिया का पालन किया उस पर मुझे गर्व है। कोई नहीं जानता कि छह महीने के दौरान मैं क्या कर रहा था। कोई नहीं जानता कि छह महीने में मैंने क्या किया।" उन्होंने आगे बताया, "मैं सुबह 5 बजे उठता था और मैच का अभ्यास करता था। फिर शाम 4 बजे मैं अभ्यास करता था। इसलिए, अपने आप को पर्याप्त आराम देने के लिए, मैं रात में 9:30 बजे तक सो जाता था। मैंने उस दौरान बहुत सारे बलिदान दिए थे। मैंने इस दौरान बहुत सारी मेहनत की, जिसका परिणाम मुझे आईपीएल में देखने को मिला।" अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2022 के साथ पांड्या का लक्ष्य टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्र्दशन देना है।

बल्लेबाज टॉम कूपर की नीदरलैंड टीम में वापसी

अनुभवी बल्लेबाज टॉम कूपर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से पहले नीदरलैंड की एकदिवसीय टीम में वापसी की है। 35 वर्षीय कूपर ने एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट में नीदरलैंड के लिए 41 मैच खेले हैं और 2011 वनडे विश्व कप और 2014 और 2016 टी20 विश्व कप के लिए उनकी टीम का हिस्सा थे। 32 एकदिवसीय मैचों में, कूपर ने 48.80 की औसत से 976 रन बनाए, लेकिन उन टूर्नामेंटों के सबसे हाल के बाद से सेट-अप में शामिल नहीं हुए हैं। लेकिन कूपर 2016 के टी20 विश्व कप के समाप्त होने के बाद से नीदरलैंड टीम का हिस्सा नहीं थे।

नीदरलैंड के उच्च प्रदर्शन प्रबंधक रोलैंड लेफेब्रे ने कहा, "हम टॉम कूपर के आगमन से बहुत खुश हैं। उनके पास ज्ञान और अनुभव है, लेकिन साथ ही साथ युवा डच राष्ट्रीय टीम के भीतर टॉम की सलाहकार भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है।" कूपर के अलावा, अनकैप्ड खिलाड़ी बाएं हाथ के स्पिनर टिम प्रिंगल, जो न्यूजीलैंड के अंडर-19 में खेल चुके हैं, उन्हें भी एकदिवसीय टीम में रखा गया है। वह न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज क्रिस प्रिंगल के बेटे हैं, जिनके नाम 64 वनडे और 14 टेस्ट हैं। नीदरलैंड्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में कुछ प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन किए लेकिन सीरीज 3-0 से हार गई। नीदरलैंड वर्तमान में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग तालिका में 13वें स्थान पर है जबकि इंग्लैंड के पास स्टैंडिंग में नंबर एक स्थान पर नजर रखने का मौका है। तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज 17, 19 और 22 जून को एमस्टेलवीन के वीआरए क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित की जाएगी। टीम : पीटर सीलार (कप्तान), स्कॉट एडवर्डस (विकेटकीपर), मूसा अहमद, शारिज अहमद, लोगान वैन बीक, फिलिप बोइसेवेन, टॉम कूपर, आर्यन दत्त, क्लेटन फ्लॉयड, विवियन किंगमा, फ्रेड क्लासेन, रेयान क्लेन, बास डी लीड, तेजा निदामनुरु, मैक्स ओ'डॉड, टिम प्रिंगल, विक्रमजीत सिंह और शेन स्नाटर।

बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान तोड़ा आईसीसी का नियम!

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मुल्तान में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले के दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला जो अपने आप में काफी अनोखा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की वजह से पाकिस्तान को पांच रन का नुकसान उठाना पड़ा। बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान आईसीसी का नियम तोड़ा और इसको लेकर टीम के ऊपर कार्रवाई हुई।

दरअसल बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का एक दस्ताना पहन लिया। फील्डिंग के नियमों के हिसाब से अगर कोई फील्डर ऐसा करता है तो फिर उसे गैरकानूनी माना जाता है। बाबर आजम की गलती का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा और वेस्टइंडीज को पांच रन एक्स्ट्रा दे दिए गए। वेस्टइंडीज की पारी के 29वें ओवर के दौरान बाबर आजम स्टंप के पीछे खड़े होकर फील्डिंग कर रहे थे और वो विकेटकीपिंग ग्लव्स पहने हुए थे। क्रिकेट के 28.1 नियम के मुताबिक, विकेटकीपर के अलावा किसी और फील्डर को ग्लव्स या फिर लेग गार्ड्स पहनने की इजाजत नहीं है। अंपायरों की सहमति के बाद ही आप हाथ या अंगुली के लिए किसी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डब्ल्यूटीए टूर : नॉटिंघम ओपन के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची पाई चीन की झांग शुआई

चीन की शीर्ष महिला एकल टेनिस खिलाड़ी झांग शुआई को नॉटिंघम ओपन के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में तेरेजा मार्टिनकोवा से 6-2, 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। 33 वर्षीय झांग पिछले साल टूर्नामेंट में उपविजेता रही थीं और उन्होंने इस साल के अभियान की शुरूआत ग्रास-कोर्ट इवेंट में महिला एकल में चौथी वरीयता प्राप्त के रूप में की थी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले दो राउंड पास करने के बाद, चीन की दुनिया की 41वें नंबर की खिलाड़ी शुक्रवार को सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकीं क्योंकि उन्हें दुनिया की 60वें नंबर की खिलाड़ी चेक गणराज्य की मार्टिनकोवा से हार का सामना करना पड़ा था। सेमीफाइनल में मार्टिनकोवा की प्रतिद्वंद्वी ब्राजील की बीट्रिज हदद मैया होंगी, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में ग्रीस की मारिया सककारी को 6-4, 4-6, 6-3 से हराया था। दूसरा सेमीफाइनल अमेरिका की एलिसन रिस्के और स्विट्जरलैंड की विक्टोरिजा गोलूबिक के बीच खेला जाएगा। रिस्के स्थानीय स्टार हैरियट डार्ट को 4-6, 6-2, 6-1 से हराकर पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए अंतिम चार में पहुंची। विक्टोरिजा गोलुबिक ने दूसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की अजला टोमलजानोविक को 6-3, 6-4 से हराया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia