खेल की 5 बड़ी खबरें: टोक्यो ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होगा 28 सदस्यीय भारतीय दल और भारतीय टीम को लगा करारा झटका!

टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में अधिक से अधिक 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज अक्षर पटेल ओपनर शुभमन गिल के साथ उन खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं, जो इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो ओलंपिक: उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेगा 28 सदस्यीय भारतीय दल

टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में अधिक से अधिक 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आयोजकों द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में कमी के लिए कहा गया है। इसी के बाद भारतीय दल ने अपनी संख्या का खुलासा किया। बत्रा के मुताबिक 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, रोविंग से 2, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है। वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।

उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया। उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा। टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को ओलंपिक स्टेडियम में होगा। स्टेडियम, जो प्रमुख ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों के साथ-साथ महिला फुटबॉल में स्वर्ण पदक मैच की मेजबानी करेगा, 8 अगस्त को समापन समारोह की भी मेजबानी करने वाला है। अन्य दल भी सीमित संख्या में एथलीटों को उद्घाटन समारोह में भेज रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 और ब्रिटेन ने दल को 30 तक सीमित रखा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गिनी कोविड-19 के कारण टोक्यो ओलंपिक से हटा

अफ्रीका के एक छोटे से देश गिनी ने शुक्रवार से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों से कोविड-19 के फिर से उभरने का हवाला देते हुए अपना नाम वापस ले लिया है। गिनी के खेल मंत्री सानौसी बंतामा सो ने देश के पांच एथलीटों के हटने की घोषणा की। इनसाइडगेम्स डॉट कॉम ने सो के हवाले से कहा है,कोविड -19 वेरिएंट के पुनरुत्थान के कारण, सरकार, गिनी के एथलीटों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने से संबंधित है, ने टोक्यो ओलंपिक में गिनी की भागीदारी को रद्द करने के लिए खेद के साथ फैसला किया है। पहलवान फतौमाता यारी कमारा, जुडोका ममादौ सांबा बाह, तैराक फतौमाता लामराना तोरे और ममादौ ताहिरौ बाह और धावक एसाता दीन कोंटे ओलंपिक में पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले थे। गिनी खेलों से हटने वाला पहला देश नहीं है। उत्तर कोरिया ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो 2020 में शामिल नहीं होगा। गिनी ने 11 ओलंपिक खेलों में भाग लिया है। इसने 2016 में रियो में आयोजित पिछले संस्करण में पांच एथलीटों को भेजा था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

धीमी ओवर गति के कारण श्रीलंका पर लगा जुर्माना

आईसीसीा ने मंगलवार को कोलंबो में भारत के खिलाफ हुए दूसरे वनडे मैच में धीमे ओवर-रेट के लिए श्रीलंका पर जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने कहा है कि श्रीलंकाई टीम की मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा और आईसीसी विश्व कप सुपर लीग में उसके खाते में से एक अंक से हटा दिया गया है। आईसीसी मैच रेफरी रंजन मदुगले ने यह प्रतिबंध तब लगाया जब दासुन शनाका की अगुवाई वाली घरेलू टीम को निर्धारित समय में एक ओवर पीछे पाया गया। मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना और लिंडन हैनिबल, तीसरे अंपायर रुचिरा पल्लियागुरुगे और चौथे अंपायर प्रगीत रामबुकवेला ने आरोप लगाय था। शनाका, जो एक समय अपनी अपेक्षाकृत अनुभवहीन टीम को उस मैच में भारत के खिलाफ एक बड़े उलटफेर की ओर ले जाने को थे, ने ओवर-रेट अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने संबंधी प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया। आईसीसी ने आगे कहा कि शनाका ने अपराध के लिए दोषी ठहराया और प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। भारत ने दूसरा वनडे 3 विकेट से जीता था। अब भारत ने तीन मैचों की इस सीरीज में 2-0 की लीड ले ली है। तीसरा और अंतिम मुकाबला शुक्रवार को कोलंबो में ही खेला जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय टीम को लगा झटका, इंग्‍लैंड सीरीज से बाहर हुआ तीसरा खिलाड़ी

ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज अक्षर पटेल ओपनर शुभमन गिल के साथ उन खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं, जो इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 4 अगस्‍त से शुरू होगा। सुंदर और खान दोनों हाथ में चोट के कारण आगामी सीरीज से बाहर हुए हैं। सुंदर को उंगली में चोट लगी है, जिसकी विस्‍तृत जानकारी आना बाकी है। वहीं आवेश खान के अंगूठे में फ्रेक्‍चर है। दोनों क्रिकेटर्स अब शेष दौरे के लिए उपलब्‍ध नहीं रहेंगे। शुभमन गिल पैर में चोट के कारण दो सप्‍ताह पहले ही बाहर हो गए थे और वह घर लौट चुके हैं। ध्‍यान दिला दें कि सुंदर और खान दोनों डरहम में भारतीय टीम के खिलाफ अभ्‍यास मैच में काउंटी सेलेक्‍ट XI के लिए खेल रहे थे। ईसीबी ने बीसीसीआई को बताया था कि वह 11 खिलाड़‍ियों को अभ्‍यास मैच के लिए इकट्ठा नहीं कर पाया है। इसके बाद भारतीय बोर्ड ने अपने दो खिलाड़‍ियों को काउंटी सेलेक्‍ट XI का प्रतिनिधित्‍व करने की मंजूरी दी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाएगी 5 मैचों की टी20 सीरीज

ऑस्ट्रेलिया तीन से नौ अगस्त तक पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश का दौरा करेग। इसकी पुष्टि हो गई है और सीरीज के सभी मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। यह दौरा सितंबर 2017 के बाद से ऑस्ट्रेलिया का पहला बांग्लादेश दौरा होगा। पिछली बार कंगारू टीम ने दो टेस्ट के लिए देश का दौरा किया था। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने अपना 2015 का दौरा रद्द कर दिया था और सुरक्षा कारणों से 2016 के अंडर-19 विश्व कप से बाहर हो गया था। 29 जुलाई को क्रमश: वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे का दौरा पूरा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश दोनों के ढाका पहुंचने की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया बारबाडोस से ढाका के लिए चार्टर फ्लाइट से आएगा। आगमन पर, दोनों टीमें होटल में तीन दिनों तक क्वारंटीन रहेंगी। क्वारंटाइन की छोटी अवधि खत्म होने के बाद दोनों टीमें सीरीज से पहले एक अगस्त से स्टेडियम में अभ्यास शुरू करेंगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia