खेल की 5 बड़ी खबरें: जडेजा को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलने पर उठे सवाल और T20 विश्व कप के लिए भारत आएगी पाक टीम

दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किए जाने को लेकर पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने सवाल उठाए हैं और बीसीसीआई ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम और उसकी मीडिया को वीजा जारी करने को अपनी मंजूरी दे दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रविंद्र जडेजा को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलने पर पूर्व दिग्गज ने उठाए सवाल

दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किए जाने को लेकर पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने सवाल उठाए हैं। एमएसके प्रसाद ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आया कि जडेजा को ए प्लस ग्रेड में क्यों नहीं रखा गया। बीसीसीआई ने हाल ही में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है। ग्रेड ए प्लस में तीन खिलाड़ी रखे गए हैं। वहीं ग्रेड ए में दस खिलाड़ी शामिल हैं। ग्रेड बी में पांच नाम शामिल हैं और ग्रेड सी में दस खिलाड़ी शामिल है। टॉप ग्रेड के लिए 7 करोड़ और ग्रेड ए के लिए 5 करोड़ रूपये सालाना मिलते हैं। ग्रेड बी के लिए 3 करोड़ और ग्रेड सी के लिए 1 करोड़ रूपये सालाना मिलते हैं। ए प्लस कैटेगरी में केवल तीन प्लेयर्स को शामिल किया गया है। ये तीन खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं। जडेजा को इस ग्रेड में जगह नहीं मिली है। ए कैटेगरी की अगर बात करें तो उसमें हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और ऋषभ पन्त जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यूथ मुक्केबाजी: क्वार्टर फाइनल में बेबी चानू सहित 6 भारतीय

साल 2019 की एशियन यूथ चैंपियन बेबीरोजीसाना चानू (51 किग्रा) ने एस्तोनिया की डियाना गोरिसनाजा को हराकर यहां जारी एआईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में शनिवार को प्रवेश कर लिया। एड्रियाट्रिक पर्ल टूर्नामेंट में हाल में स्वर्ण पदक जीतने वाली चानू ने शुरू से ही अपना दबदबा कायम रखते हुए जीत अपने नाम कर ली। चानू इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सातवीं भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली अन्य छह भारतीय महिला मुक्केबाजों में पूनम (57 किग्रा), विंका (60 किग्रा), अरुंधति (69 किग्रा), सनमचा थोचोम (75 किग्रा), खुशी (81 किग्रा) और अल्फिया (81 किग्रा) हैं। पुरुष वर्ग में, अंकित नरवाल (64 किग्रा) ने शानदार फुटवर्क और ताकत दिखाते हुए उज्बेकिस्तान के अखमदजान अखामेदोव को कड़ी टक्कर दी और 5-0 से जीत दर्ज की। 75 किग्रा मिडिलवेट वर्ग में मनीष ने इजराइल के डैनियल इलुशोनोक को हराया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 4-1 से मात दी। अंकित और मनीष दोनों प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। एक अन्य भारतीय जुगनू (91 किग्रा) को हालांकि अंतिम 16 के मुकाबले में 1-4 से हंगरी के लेवेंटे किस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तानी टीम और मीडिया को दिया जाएगा वीजा :BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम और उसकी मीडिया को वीजा जारी करने को अपनी मंजूरी दे दी है। बीसीसीआई की शुक्रवार को हुई शीर्ष परिषद की बैठक में इसकी घोषणा की गई। हालांकि भारत और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बीच अभी तक यह फाइनल नहीं हुआ है कि पाकिस्तान टीम और उसकी मीडिया को कब तक वीजा मुहैया कराया जाएगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने इससे पहले कहा था कि वे न केवल खिलाड़ियों और मीडिया के लिए बल्कि अपने प्रशंसकों के लिए भी वीजा की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि शीर्ष परिषद ने पाकिस्तानी फैंस को वीजा देने का फैसला गृह म़ंत्रालय पर छोड़ दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम को वीजा देने पर पहले संदेह था। लेकिन बीसीसीआई ने इसके लिए पर्याप्त संकेत दिए थे। हालांकि विवाद की जड़ पाकिस्तान की मीडिया और उसके प्रशंसक थे, जिसकी कि पाकिस्तान बोर्ड ने मांग की थी। बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में 14 मुद्दों पर चर्चा की गई और उनमें से एक मुददा लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने को लेकर भी था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बार्सिलोना अध्यक्ष ने क्लब में बने रहने के लिए मेसी को 'मनाया'

स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के अध्यक्ष जुआन लापोर्टा ने अपने स्टार फुटबालर लियोनेल मेसी को 'मना' लिया है और मेसी अब क्लब के साथ बने रहने के लिए एक नया करार करेंगे। डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, 33 साल के अर्जेंटीना के मेसी का बार्सिलोना के साथ जारी करार सीजन के अंत में समाप्त होना है और ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि वह पेरिस सेंट जर्मेन या मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ जुड़ सकते हैं। बार्सिलोना इस समय कोपा डेल रे फाइनल में एथलेटिक बिल्बाओ के खिलाफ होने वाले मुकाबले की तैयारी कर रही है। लापोर्टा से जब छह बार के बैल डी ओर विजेता मेसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, " सबकुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हो रहा है।" उन्होंने कहा, " उन्हें क्लब के साथ बने रहने के लिए मैं हरसंभव कोशिश करूंगा और हम यही कर रहे हैं। मेसी प्रेरित हैं। वह अ²भुत इंसान है। मैंने उन्हें मना लिया है और वह बार्सिलोना के साथ बने रहना चाहते हैं।" मेसी ने इस सीजन में ला लीगा मुकाबलों में बार्सिलोना के लिए 23 गोल और आठ असिस्ट किए है। उन्होंने 2020-21 में सभी प्रतियोगिताओं में 29 गोल दागे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईएनआरसी के एसयूवी क्लास में हिस्सा लेने वाली पहली महिला रेसर बनेंगी ख्याति मोदी

मुंबई की जानी-मानी रैली ड्राइवर ख्याति मोदी उस मुकाम पर पहुंचने के लिए तैयार हैं, जहां इससे पहले कोई महिला रेसर नहीं पहुंची है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बार पोडियम हासिल करने के बाद ख्याति अब आगामी इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप (आईएनआरसी) 2021 में एसयूवी क्लास में भाग लेने वाली पहली और एकमात्र महिला रेसर बनने के लिए तैयार हैं। ख्याति ने कहा, "मैं नए सीजन को लेकर बेह?द उत्साहित हूं क्योंकि मैं एक नई क्लास में भाग लेने जा रही हूं। पिछले साल आईएनआरसी में अपनी पहली रेस के दौरान मैं दूसरे स्थान पर रहने में कामयाब रही थी, जबकि मैंने अंतिम राउंड में भाग नहीं लिया था क्योंकि मैंने कोविड पॉजिटिव पाई गई थी।" इस साल भी, वह कोविड-19 के खतरों से अवगत हैं क्योंकि मौजूदा समय में भारत में कोविड की दूसरी लहर जारी है। उन्होंने कहा, "बहुत सारी चिंताएं हैं लेकिन मैं इसके लिए तैयार हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं इस साल प्रत्येक राउंड में प्रतिस्पर्धा कर सकती हूं।" संयोग से, ख्याति रेस में हिस्सा लेने के लिए दुबई का दौरा करेंगी। वह एक विटारा में हिस्सा लेंगी। ये वही मॉडल है, जिसके साथ वह डेजर्ट स्टॉर्म आई 2019 को पूरा करने वाली एकमात्र महिला ड्राइवर बनीं थी। ख्याति ने कहा, "मेरी कार दिल्ली में स्पार्की गैराज द्वारा तैयार की जा रही है, जिसमें इनटूर और ग्लोबल फ्यूल्स है और मुझे उम्मीद है कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगी।" आईएनआरसी का पहला राउंड चेन्नई में 23 से 25 अप्रैल तक आयोजित होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय