खेल की खबरें: पाक ने ODI रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, भारत को छोड़ा पीछे और इतने करोड़ में बिके IPL के TV-डिजिटल राइट्स

बाबर आजम की पाकिस्तान टीम ने सोमवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत को पछाड़ने में कामयाब रहे और आईपीएल मीडिया राइट्स के तहत भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल मैच के टीवी और डिजिटल राइट्स बिक गई है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

IPL के टेलीविजन, डिजिटल राइट्स 44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

आईपीएल मीडिया राइट्स के तहत भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल मैच के टीवी और डिजिटल राइट्स बिक गई है। खबरों के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप के तहत टीवी+डिजिटल राइट्स 44,075 करोड़ रुपये में बिके हैं यह कुल कीमत 410 मैचों के लिए है। सूत्रों के अनुसार टीवी राइट्स 23,575 करोड़ रुपये में बिके, तो डिजिटल अधिकार 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं। ये मीडिया राइट्स आने वाले 5 सालों के लिए हैं। टीवी राइट्स को प्रति मैच 57.5 करोड़ में तो वहीं डिजिडल राइट्स को प्रति मैच 48 करोड़ में बेचा गया है। दरअसल टीवी राइट्स का प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ था तो वहीं डिजिटल राइट्स का प्रति मैच ब्रेस प्राइस 33 करोड़ रूपये रखा गया था। पैकेज A और पैकेज B को मिलाकर ये राइट्स कुल मिलाकर अब 44, 075 करोड़ रुपये में बिक गए हैं। टीवी और डिजिटल दोनों को को मिलाकर प्रति मैच राइट्स की कीतम107.5 करोड़ रुपये तय हुई है। इसका भी ऑफिशियली ऐलान होना बाकी है।

इंग्लैंड के कोच मॉट की सहायता करेंगे एलेने और किलीन

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को घोषणा की है कि मार्क एलेने और नील किलेन (तेज गेंदबाजी कोच) इस सप्ताह नीदरलैंड में इंग्लैंड की तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मैथ्यू मॉट के कोचिंग ग्रुप में शामिल होंगे। एलेने बल्लेबाजी कोच होंगे, जबकि किलीन रिचर्ड डॉसन और कार्ल हॉपकिंसन के साथ तेज गेंदबाजी कोच के रूप में काम करेंगे, जो मॉट की सहायता करते नजर आएंगे। इंग्लैंड के लिए 10 वनडे मैच खेलने वाले एलेने ईसीबी के लिए टेस्ट स्काउट, द हंड्रेड में वेल्श फायर के सहायक कोच और मार्लबोरो कॉलेज में स्पोर्ट सहायक निदेशक के पद पर भी हैं। दूसरी ओर, किलीन डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब में सहायक लीड और बॉलिंग कोच के रूप में काम करते हैं।

किलीन ने कहा, "मैं वास्तव में वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हूं, यह नए मुख्य कोच मैथ्यू मॉट और कप्तान इयोन मोर्गन के साथ काम करने का एक शानदार अवसर है।" एलेने और किलीन दोनों ने पहले इंग्लैंड की सीनियर टीम के साथ काम किया है। किलीन ने 2020 में एजेस बाउल में आयरलैंड की भूमिका निभाने वाली वनडे टीम के साथ और एलेने ने इस साल वेस्टइंडीज के हालिया दौरे के दौरान टी20 टीम के साथ काम किया है। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन के नेतृत्व में मंगलवार को नीदरलैंड के लिए रवाना होगा, जिसमें पहला वनडे मैच शुक्रवार को होगा। इसके बाद दूसरा और तीसरा वनडे मैच 19 और 22 जून को एमस्टेलवीन में खेला जाएगा।

खेल की खबरें: पाक ने ODI रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, भारत को छोड़ा पीछे और इतने करोड़ में बिके IPL के TV-डिजिटल राइट्स

वेस्टइंडीज पर क्लीन स्वीप करके पाक ने भारत को वनडे रैंकिंग में पछाड़ा

मुल्तान में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में अपनी हालिया सफलता के बाद बाबर आजम की पाकिस्तान टीम ने सोमवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत को पछाड़ने में कामयाब रहे। सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद पाकिस्तान के 106 रेटिंग अंक हैं और वह भारत से एक अंक से आगे है। न्यूजीलैंड 125 रेटिंग अंकों के साथ नंबर वन टीम बनी हुई है। इसके बाद इंग्लैंड (124) और ऑस्ट्रेलिया (107) हैं। श्रृंखला की शुरुआत से पहले पाकिस्तान को 102 की रेटिंग के साथ रैंकिंग में पांचवें स्थान पर रखा गया था। हालांकि, भारत के पास रैंकिंग में चढ़ने का मौका होगा, क्योंकि वे इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (तीन-तीन वनडे मैच) से खेलेंगे। वहीं, पाकिस्तान अब अपनी अगली वनडे सीरीज अगस्त में खेलेगा।

पाकिस्तान ने पिछले कुछ वर्षो में 50 ओवर के प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सभी विभाग में बेहतर प्रदर्शन कर विजयी हुए हैं, जिसमें जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 श्रृंखला जीत शामिल है। 1998 के बाद पहली बार जब वे पाकिस्तान का दौरा करने आए थे तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उसी अंतर से हराया था, जिस अंतर से वेस्टइंडीज को पाकिस्तान ने 3-0 से हराया। बाबर आजम ने अपनी शानदार कप्तानी की बदौलत सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए उदाहरण पेश किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में अपने हालिया शतक के साथ, वह दो बार लगातार तीन वनडे शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने, इससे पहले भी उन्होंने 2016 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी। दूसरे वनडे में अर्धशतक के साथ उन्होंने सभी प्रारूपों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 50 से अधिक स्कोर (9 पारियों में) बनाने के लिए नया रिकॉर्ड बनाया। शीर्ष क्रम के एकदिवसीय बल्लेबाज ने अच्छे खिलाड़ियों की एक जबरदस्त टीम बनाई है। उनमें से एक इमाम-उल-हक हैं, जिन्होंने देर से अपना प्रदर्शन दिखाया और अपने प्रयासों को दिखाने के लिए अपने पिछले सात वनडे मैचों में 50 से अधिक के सात स्कोर बनाए हैं। आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द ईयर शाहीन अफरीदी गेंदबाजों के समूह में अग्रणी रहे हैं, जिनमें हारिस रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम और शादाब खान शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और झटका, रिचर्डसन वनडे सीरीज से हुए बाहर

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को श्रीलंका के खिलाफ 14 जून से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज से पहले एक और बड़ा झटका लगा है। उनके अनुभवी तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन चोट के कारण पूरी श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। रिचर्डसन को शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच से पहले अभ्यास के दौरान चोट लग गई थी। हालांकि, टी20 और वनडे के कप्तान एरोन फिंच के नेतृत्व में मेहमानों ने 2-1 से श्रृंखला जीती, लेकिन उनके तीन शीर्ष खिलाड़ी चोटिल हो गए, अब रिचर्डसन भी इस सूची में शामिल हो गए। रिचर्डसन के बाहर जाने के बाद कैंडी में पहले वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया के पास गेंदबाजी विकल्पों की कमी है। तेज गेंदबाज रिचर्डसन ऑस्ट्रेलिया वापस जाएंगे और कप्तान फिंच ने कहा कि अनुभवी गेंदबाज के छह सप्ताह तक बाहर रहने की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले से ही साथी तेज मिचेल स्टार्क और अनुभवी ऑलराउंडर मिच मार्श को चोट के कारण खो चुकी है।

इसका मतलब है कि टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को वनडे श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में वापस बुलाया जा सकता है, जिसमें साथी सीमर जोश हेजलवुड और जाय रिचर्डसन शेष तेज आक्रमण के लिए मौजूद हैं। एडम जाम्पा के अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए ऑस्ट्रेलिया में रहने के साथ, बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगार को साथी स्पिनर मिशेल स्वेपसन को मौका मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया इलेवन: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, एश्टन एगार, पैट कमिंस, जाय रिचर्डसन और जोश हेजलवुड।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाक स्पिनर तुबा हसन बनीं आईसीसी 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ'

पाकिस्तान की युवा लेग स्पिनर तुबा हसन को श्रीलंका के खिलाफ कराची में अपनी पहली टी20 सीरीज के दौरान शानदार गेंदबाजी के लिए सोमवार को आईसीसी 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' चुना गया। 21 वर्षीय खिलाड़ी ने श्रीलंका के विरोधियों द्वारा निर्धारित स्कोर को सीमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अंतत: 8.8 की औसत और 3.66 की इकॉनमी रेट से पांच विकेट लेकर 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' बनीं थी। तुबा का बेहतरीन प्रदर्शन पहले अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान आया था, जिसमें उन्होंने श्रीलंका को 106 पर सीमित करने के लिए 3/8 विकेट लिए थे, जिससे छह विकेट से जीत का मंच तैयार हुआ और उसे 'प्लेयर ऑफ द मैच' से सम्मानित किया गया। उन्होंने अनुष्का संजीवनी को आउट करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी दूसरी गेंद का सहारा लिया, जिसके बाद हर्षिता माधवी और कविशा दिलहारी को आउट किया।

अपने अगले दो मैचों में तुबा ने एक-एक विकेट लिया, लेकिन पूरी सीरीज में किफायती रही। इस महीने का पुरस्कार हासिल करने में तुबा ने हमवतन पाकिस्तान के कप्तान बिस्माह मारूफ और जर्सी के ट्रिनिटी स्मिथ को पछाड़ दिया। तुबा पाकिस्तान की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार मिला है। सना मीर ने कहा, "तुबा ने अपनी पहली श्रृंखला में पाकिस्तान के लिए प्रभाव बनाने के लिए आत्मविश्वास और कौशल दिखाया है। वह कुछ समय से कड़ी मेहनत कर रही है और उन्हें पाकिस्तान के लिए अपनी पहली श्रृंखला में सफलता का जश्न मनाते हुए देखना वाकई सुखद है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia