खेल: विश्वकप से पहले पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका और Asia Cup फाइनल से पहले श्रीलंका की बढ़ी मुश्किलें!

विश्वकप से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है, क्यों खबर है कि नसीम शाह शुरुआती मैच नहीं खेल पाएंगे, वहीं एशिया कप फाइनल से पहले श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्वकप से पहले पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, शुरुआती मैच नहीं खेलेगा ये खिलाड़ी

कप्तान बाबर आजम के अनुसार युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह पाकिस्तान के शुरुआती वनडे विश्व कप 2023 मैचों में खेलने के लिए समय पर ठीक नहीं हो पाएंगे। इसमें 14 अक्टूबर को होने वाला हाई-प्रोफाइल भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप मुकाबला शामिल हो सकता है। हालांकि नसीम शाह के दाहिने कंधे में चोट है, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उनकी रिकवरी के लिए कोई शेड्यूल जारी नहीं किया है। बाबर आजम इस बात को लेकर संशय में थे कि क्या नसीम अगले महीने टूर्नामेंट की शुरुआत से खेलने के लिए तैयार होंगे।

श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के बाद जब नसीम शाह और हारिस रऊफ के भाग लेने में असमर्थ होने की स्थिति में पाकिस्तान के पास बैकअप योजनाओं के बारे में पूछा गया, तो बाबर उनके बारे में अस्पष्ट थे, लेकिन उन्होंने दोनों की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने पत्रकारों को जवाब दिया, ”मैं आपको बाद में बताऊंगा। मैं अभी आपको हमारी बैकअप योजना के बारे में नहीं बताने जा रहा हूं। लेकिन हारिस रऊफ वास्तव में काफी अच्छे हैं। उनकी केवल साइड में थोड़ी चोट है, लेकिन वह विश्व कप के लिए समय पर ठीक हो रहे हैं। नसीम शाह भी इसी तरह… वे कुछ गेम चूक गए हैं, मुझे यकीन नहीं है कि वापसी में कितना समय लगेगा, लेकिन मेरी राय में, नसीम शाह बाद में विश्व कप में भाग लेंगे। बहरहाल, आइए देखें।”

श्रीलंका को प्रमुख स्पिनर महेश थीक्षाना के चोटिल होने से झटका लगा

एशिया कप फाइनल से पहले श्रीलंका को झटका लगा है क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 मुकाबले के दौरान क्षेत्ररक्षण करते समय स्पिनर महेश थीक्षाना की दाहिनी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया। स्पिनर, जो श्रीलंका की गेंदबाजी पारी के दौरान कई बार मैदान से बाहर गया और अपना स्पैल पूरा करने के बाद टीम के साथियों की मदद से उसे मैदान से बाहर ले जाया गया, अब उसकी स्थिति का आकलन करने के लिए शुक्रवार को स्कैन किया जाएगा।

थीक्षाना ने नई गेंद से अपना पहला स्पैल पूरा किया और पहले 5 ओवर में केवल 14 रन दिए और गुरुवार को मैदान से बाहर चले गए। बारिश के कारण मैच रुकने के बाद 28वें ओवर में वह दोबारा गेंदबाजी करने आए और मोहम्मद नवाज को वापस पवेलियन भेज दिया। 23 वर्षीय खिलाड़ी 35-39 के बीच दूसरे स्पैल में गेंदबाजी करने में सहज नहीं दिख रहे थे क्योंकि वह हैमस्ट्रिंग में खिंचाव से जूझ रहे थे, हालांकि, उन्होंने 9 ओवर का अपना स्पैल 42 रन और एक विकेट लेकर पूरा किया।

स्पिनर श्रीलंका के वनडे सेटअप का अहम हिस्सा है। वह 2023 में वनडे में 15 मैचों में 17.45 की औसत से 31 विकेट लेकर उनके सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अगर थीक्षाना फिट रहे तो निस्संदेह वह श्रीलंका की 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप टीम के प्रमुख सदस्य होंगे। टीमों को टूर्नामेंट के लिए अपनी अंतिम टीमें 28 सितंबर तक जमा करनी होंगी।


कैलम विल्सन ने न्यूकैसल यूनाइटेड के साथ एक साल का अनुबंध बढ़ाया

पिछले तीन सीजन में न्यूकैसल यूनाइटेड के प्रमुख गोल स्कोरर, कैलम विल्सन ने क्लब के साथ एक साल के अनुबंध विस्तार पर हस्ताक्षर किए, जो उन्हें 2025 तक सेंट जेम्स पार्क में बनाए रखेगा इंग्लैंड इंटरनेशनल ने 2020 में बोर्नमाउथ से आने के बाद से 79 लीग मैचों में 40 गोल किए हैं, जिसमें इस सीज़न में चार मैचों में से दो शामिल हैं। जिससे वो क्लब के सर्वकालिक प्रीमियर लीग गोल स्कोरर चार्ट में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वह महान लेस फर्डिनेंड से सिर्फ एक गोल पीछे हैं और आठ और गोल के साथ ये खिलाड़ी महान एलन शियरर के बाद सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा कुल मिलाकर, विल्सन ने 205 प्रीमियर लीग मैचों में 81 गोल किए और 22 गोलों में मदद की है।

कैलम विल्सन ने कहा,"मुझे यहां अपना समय बढ़ाने में खुशी हो रही है। यह एक शानदार फुटबॉल क्लब है। इसलिए अपना भविष्य इसके लिए प्रतिबद्ध करना अच्छा है। हमारे पास आगे देखने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं और मुझे लगता है कि यहां, शहर, प्रशंसक आधार के आसपास रहना खिलाड़ियों का सपना होता है। इसलिए, मैं अगले कुछ वर्षों तक यहां रहने का इंतजार नहीं कर सकता। मैं '100 क्लब' में शामिल होने के करीब हूं और न्यूकैसल के लिए दूसरा सर्वकालिक प्रीमियर लीग स्कोरर बनना एक अद्भुत उपलब्धि होगी।"

आईएसएसएफ विश्व कप: 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे सागर डांगी

भारत के सागर डांगी आईएसएसएफ विश्व कप राइफल/पिस्टल के पहले दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में छठे स्थान पर रहे। 21 वर्षीय खिलाड़ी ने गुरुवार को फाइनल में 157.4 का स्कोर किया और शीर्ष आठ चरण में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय थे। इस स्पर्धा में इटली के फेडेरिको मालदिनी ने स्वर्ण पदक जीता। रियो विश्व कप में 16 सदस्यीय भारतीय टीम सात ओलंपिक स्पर्धाओं में हिस्सा ले रही है।

दिन का दूसरा स्वर्ण महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में अर्मेनिया को मिला, जहां भारत का कोई प्रतिनिधि नहीं था। सागर ने 60-शॉट क्वालिफिकेशन राउंड में 581 का स्कोर किया और 62 खिलाड़ियों के मजबूत क्षेत्र में दूसरे स्थान पर रहे। पदक की दौड़ में शामिल अन्य भारतीयों में श्रवण कुमार 576 अंक के साथ 15वें स्थान पर रहे जबकि सौरभ चौधरी 572 अंक के साथ 30वें स्थान पर रहे। केवल रैंकिंग अंकों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे केदारलिंग उचागांवे ने 576 अंक हासिल किए। शुक्रवार को मिश्रित टीम प्रतियोगिताएं होंगी जहां भारत ने मिश्रित टीम एयर राइफल स्पर्धा में एक टीम उतारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;