खेल की 5 बड़ी खबरें: खिलाड़ी को गलत इशारा करने पर हसन अली को मिली सजा और तीसरे T20 में NZ के खिलाफ भारत करेगा बदलाव!

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में तेज गेंदबाज हसन अली को बड़ा नुकसान हुआ है और रविवार को ईडन गार्डन्स में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने का लक्ष्य रखते हुए भारत कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को मौका दे सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC ने हसन अली को पाया दोषी, इस कारण दी बड़ी सजा

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में तेज गेंदबाज हसन अली को बड़ा नुकसान हुआ है। पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले हसन अली पर आईसीसी कोड ऑफ़ कंडक्ट के तहत लेवल 1 को तोड़ने का आरोप लगा है, जिसके तहत उनपर 1 डीमेरिट पॉइंट लगाया गया है। हसन अली ने अनुशासन तोड़ा जिसके चलते उनपर यह कार्यवाई की गई है। हसन अली के अलावा बांग्लादेश टीम पर भी 20% का जुर्माना लगाया गया है। दरअसल, यह मामला पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का है। पाकिस्तान की तरफ से 17वां ओवर कर रहे हसन अली ने बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन का विकेट लिया और उन्हें अजीब ढंग से पवेलियन की तरफ जाने को कहा, जिसे आईसीसी ने अनुशासनहीनता के दायरे में समझा है। इसलिए उनको लेवल 1 का दोषी पाया गया और उन्हें 1 डीमेरिट पॉइंट सौंपा गया है। 24 महीनों के लिए है हसन अली की यह पहली बड़ी गलती है। यदि आगे भी इसी तरह का व्यवहार रहा तो उनपर बड़ी कार्यवाई की जा सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'ऑस्ट्रेलिया के अगले टेस्ट कप्तान हो सकते हैं कमिंस'

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ग्रेग चैपल को उम्मीद है कि तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का अगला टेस्ट कप्तान बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "कप्तान होने के अलावा, कमिंस को टीम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की भी जिम्मेदारी लेनी होगी।" चैपल की यह टिप्पणी ऑस्ट्रेलिया द्वारा एक नए टेस्ट कप्तान की तलाश शुरू करने के बाद आई है, जब टिम पेन को एक ऑफ-फील्ड विवाद के कारण कप्तानी छोड़नी पड़ी है। चैपल ने शनिवार को द सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड में लिखा, "सौभाग्य की बात यह है कि पैट कमिंस के रूप में एक उत्कृष्ट उम्मीदवार है जो कप्तान बनने के लिए तैयार हैं। मुझे उम्मीद है कि कमिंस को 47वें ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में घोषित किया जाएगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

तीसरे टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत अपने प्लेइंग इलेवन में कर सकता है बदलाव

तीन मैचों की टी20 सीरीज में पहले से ही भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। ऐसे में मेजबान टीम रविवार को यहां ईडन गार्डन्स में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने का लक्ष्य रखते हुए कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को मौका दे सकती है। भारत ने शुक्रवार को रांची में खेले गए दूसरे टी20 मैच में सात विकेट से जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले क्लीन स्वीप करना अच्छा रहेगा। टी20 के नए कप्तान रोहित शर्मा की पहली सीरीज अब तक बेहतरीन रही है। टॉस जीतकर जयपुर और रांची में सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत से खुश होंगे। वह कोलकाता में भी ऐसा ही करना चाहेंगे। साथ ही तीसरे मैच में वह रिजर्व खिलाड़ियों को मौका देने की सोच रहे होंगे, जो सीरीज के दोनों मैचों में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए। सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़, जिन्होंने जुलाई में श्रीलंका के लिए सफेद गेंद के दौरे पर डेब्यू किया था और हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2021 का खिताब जीता था।

वहीं, अवेश खान को भी मौका मिल सकता है, जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 24 विकेट लिए और भारत के नए युवा खिलाड़ी हर्षल पटेल के बाद दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। फिर इशान किशन और युजवेंद्र चहल हैं, जिन्हें पहली पसंद के रूप में मौका दिया जा सकता है। उम्मीद की जा सकती है कि वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह दी जाएगी। ईडन गार्डन्स की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है, इसके बावजूद तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को मदद मिल सकती है। वहीं, ओस फैक्टर रहने की भी संभावना होगी। उम्मीद है कि इस मैच का नतीजा भी पहले दो मैचों की तरह होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एसएमए ट्रॉफी: हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचा तमिलनाडु

गत चैंपियन तमिलनाडु ने यहां अरुण जेटली स्टेडियम में शनिवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। तेज गेंदबाज पी सरवण कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई। मैच में हैदराबाद सिर्फ 90 रन पर ही सिमट गया था। जवाब में, तमिलनाडु ने आठ विकेट से शानदार जीत दर्ज की। टॉस जीतकर तमिलनाडु ने गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके बाद कुमार ने अपने पहले ओवर में ही तन्मय अग्रवाल को आउट किया। 32 वर्षीय, अपना तीसरा टी20 मैच खेल रहे थे। उन्होंने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया पावरप्ले में हैदराबाद ने 4 विकेट के नुकसान पर 26 रन बनाए। हैदराबाद 9.2 ओवर में 39/6 बुरी हालत में था। उनकी ओर से तनय त्यागराजन ने अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने 25 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु को हैदराबाद ने शुरुआत में ही दो झटके दिए। लेकिन, साईं सुदर्शन (नाबाद 34) और विजय शंकर (नाबाद 43) ने मैच को खत्म कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट टीम में डेविड वार्नर की भूमिका अहम : चैपल

अगले महीने से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज शुरू हो वाली है। इसे लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ग्रेग चैपल को लगता है कि सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की टेस्ट टीम में अहम भूमिका होने वाली है। उन्होंने कहा, "वार्नर ने टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए शीर्ष क्रम में अपनी काबिलियत साबित की थी, हालांकि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कई लोगों ने उन्हें टीम में रखने पर एतराज जताया था।" आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हटाए जाने के बाद, वार्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रॉफी जीताने वाले अहम खिलाड़ी चुने गए, जिसमें उन्होंने सात पारियों में 48.16 के औसत और 146.70 के स्ट्राइक रेट से 289 रन बनाए।

चैपल ने शनिवार को सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड में लिखा, "वॉर्नर कुछ लोगों के लिए अच्छे खिलाड़ी नहीं हो सकते। लेकिन, उन्होंने टी20 विश्व कप में खुदको शीर्ष क्रम में साबित किया कि वह कितना महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि उनकी टेस्ट टीम में भी अहम भूमिका होगी। चैपल ने कहा, "मार्कस हैरिस वार्नर के लिए संभावित सलामी जोड़ीदार हो सकते हैं। वार्नर आक्रामकता से रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं, दूसरी तरफ मार्कस समय लेकर खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इससे पहले, एड कोवान और क्रिस रोजर्स ने वार्नर के साथ बहुत अच्छी भूमिका निभाई हैं। लेकिन, इस बार मार्कस हैरिस वार्नर के साथी होंगे। वहीं, उस्मान ख्वाजा को मध्य क्रम में बल्लेबाजी के लिए अनुकूल माना जा सकता है।"

साथ ही, चैपल का मानना है कि 8 दिसंबर को पहले एशेज टेस्ट में मेजबान गाबा की पिच से परिचित होंगे। इसलिए, ट्रैविस हेड की जगह ख्वाजा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia