खेल की खबरें: पंत ने भावुक पोस्ट कर बताया अपना हाल और ICC ने WTC फाइनल की तारीख का किया ऐलान

ऋषभ पंत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से अपनी रिकवरी को लेकर अपडेट साझा किया है और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का दूसरा सीजन 7 से 11 जून, 2023 के बीच लंदन, इंग्लैंड में द ओवल में खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऋषभ पंत ने अपनी रिकवरी को लेकर दिया अपडेट

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 30 दिसंबर को एक भयानक कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से अपनी रिकवरी को लेकर अपडेट साझा किया है। साझा की गई तस्वीर में, पंत अंधेरी वेस्ट, मुंबई में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल की छत पर बाहर बैठे हुए और बाहर की ताजी हवा का आनंद ले रहे हैं, जो कि बेहतरी के लिए जीवन के बुनियादी तरीकों में से एक है। उन्होंने कहा कि कभी नहीं पता था कि ऐसे बाहर बैठने और ताजी हवा में सांस लेने में इतना मजा आएगा।

16 जनवरी को, पंत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक बयान के माध्यम से, अपने शीघ्र स्वस्थ होने के लिए समर्थन और शुभकामनाओं के प्रति आभार जताया था। साथ ही कहा था कि वह इस यात्रा में आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा था, मैं सभी समर्थन और शुभकामनाओं के लिए विनम्र और आभारी हूं। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सर्जरी सफल रही। रिकवरी का रास्ता शुरू हो गया है और मैं आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हूं। बीसीसीआई सचिव जय शाह और सरकारी अधिकारियों के अविश्वसनीय समर्थन के लिए धन्यवाद।" उन्होंने ट्विटर पर लिखा, दिल से, मैं अपने सभी प्रशंसकों, साथियों, डॉक्टरों और फिजियो को धन्यवाद देना चाहता हूं। आप सभी को मैदान पर देखने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने अपनी जान बचाने के लिए रजत कुमार और निशु कुमार का शुक्रिया भी अदा किया था। पंत ने फरवरी 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वहीं, वह उस भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा थे, जिसने दिसंबर 2022 में ढाका में बांग्लादेश पर 2-0 से श्रृंखला जीत दर्ज की थी। उन्होंने शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 93 रन की पारी खेली थी।

दूसरा आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल द ओवल में खेला जाएगा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को पुष्टि की है कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का दूसरा सीजन 7 से 11 जून, 2023 के बीच लंदन, इंग्लैंड में द ओवल में खेला जाएगा। ओवल ने अपने समृद्ध इतिहास में 100 से अधिक टेस्ट मैचों की मेजबानी की है, और जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष दो टेस्ट टीमों का स्वागत किया जाएगा, जो दो साल की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल टेस्ट कैलेंडर में खिताबी मुकाबला है और खेल के सबसे लंबे प्रारूप का एक सप्ताह का उत्सव है। आईसीसी द्वारा अंतिम टेस्ट के रूप में कहा गया है कि फाइनल अब तक खेले गए 24 श्रृंखलाओं में 61 टेस्ट मैचों के चक्र में दो साल की गहन प्रतिस्पर्धा की परिणति है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, टेस्ट क्रिकेट में हाल के दिनों में कई रोमांचक क्षण आए हैं और निस्संदेह और भी बहुत कुछ आने वाला है। मैं फाइनल में अपनी जगह पक्की करने की संभावना से उत्साहित हूं और उम्मीद है कि साल के अंत में इतिहास रचेंगे। ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में तालिका में शीर्ष पर है, भारत दूसरे स्थान पर है, और दोनों टीमें 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में आमने-सामने हैं, जिसमें ओवल में फाइनल के लिए जगह बनाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, "यह रोमांचक है और कुछ समय के लिए हमारा एक लक्ष्य रहा है। हमें विश्वास है कि हम 12 महीनों के बाद भारत में फाइनल में जगह बनाने के बारे में सोचेंगे। फाइनल उन खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए एक बड़ा इनाम होगा जिन्होंने ऐसा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नागपुर टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शास्त्री ने सूर्यकुमार का किया समर्थन

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से नागपुर में होने वाले पहले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सूर्यकुमार यादव का समर्थन किया है। सूर्यकुमार ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए टेस्ट टीम में उनका चयन काफी हद तक टी20 में उनके अत्यधिक प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण हुआ। पीठ की चोट के कारण श्रेयस अय्यर के नहीं होने के कारण, सूर्यकुमार को डेब्यू कराया जा सकता है जिसे स्पिन-अनुकूल पिचों पर भारत के बल्लेबाजी क्रम को आक्रामक बढ़त देने के लिए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, पांचवें नंबर पर सूर्यकुमार यादव को मौका मिलेगा, क्योंकि श्रेयस अय्यर नहीं है। इस बारे में बात होगी, 'क्या शुभमन गिल पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं?' मुझे लगता है कि आपको सही नंबर के लिए सही व्यक्ति की जरूरत है।

शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू शो में कहा, "पांचवें नंबर पर जब आप खेलते हैं, खासकर अगर गेंद टर्न ले रही हो, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है, जो स्पिन के खिलाफ सही शॉट खेलने में अच्छा हो।" शास्त्री ने गिल के पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने को खारिज कर दिया। उनका मानना है कि दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज को शामिल करने का फैसला इस बात पर आना चाहिए कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरूआत करने के लिए उनके या उपकप्तान केएल राहुल में से कौन बेहतर है। गिल ने चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था। रोहित के रूप में टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले राहुल अंगूठे की चोट के कारण बाहर हो गए थे, उनके लिए दौरा अच्छा नहीं रहा, उन्होंने 22, 23, 10 और 2 रन बनाए थे। उन्होंने आगे कहा, मैं गिल और राहुल को नेट्स में बहुत करीब से देख रहा हूं। यह काफी मुश्किल फैसला है। जब मैं फुटवर्क देखता हूं, जब मैं टाइमिंग को देखता हूं कि कौन बेहतर बल्लेबाजी कर रहा है। अगर यह राहुल से आगे शुभमन होना है, तो ठीक है। आप जानते हैं और आपको यह देखना होगा। मैं यह नहीं कहूंगा कि केएल राहुल उपकप्तान हैं इसलिए वह पसंदीदा हो।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;