खेल की 5 बड़ी खबरें: पेरिस ओलंपिक पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर और मेसी ने दिखाया बड़ा दिल, दान किए 8 करोड़ रुपये

पेरिस ओलंपिक 2024 पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर और अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बार्सिलोना में एक अस्पताल को 8 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेरिस ओलंपिक 2024 पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण टोक्यो ओलंपिक स्थगित होने का असर पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों के महाकुंभ पर नहीं पड़ेगा। आयोजन समिति के प्रमुख टोनी एस्तांगुत ने यह बात कही। आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से कल फोन पर बात करने के बाद टोक्यो ओलंपिक 2021 तक स्थगित करने का फैसला किया। एस्तांगुत ने कहा कि इसका पेरिस खेलों पर असर नहीं पड़ेगा और वे टोक्यो ओलंपिक के तीन साल बाद होंगे। उन्होंने कहा, ‘टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला सही है।' उन्होंने कहा, ‘हम अपने खेलों की तैयारी कर रहे हैं और टोक्यो खेलों का असर उस पर नहीं पड़ेगा। हर जगह के हालात दूसरे हैं। हमें उस तरह का बुनियादी ढांचा खड़ा नहीं करना है। हम अपने शेड्यूल के हिसाब से काम कर रहे हैं।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना: बार्सिलोना के एक अस्पताल को मेसी ने दिए 8 करोड़ रुपये

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बार्सिलोना में एक अस्पताल को 10 लाख यूरो यानी 8 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है। गोल डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, मेसी ने यह राशि अस्पताल क्लीनिक और जन अस्पताल को दिया है, जिसका कि खुद अस्पताल ने टिवटर पर पुष्टि की है। मेसी के पहले बार्सिलोना मैनेजर पेप गार्डियोला ने भी बार्सिलोना स्थित एक एनजीओ को जरूरी मेडिकल चीजें खरीदने के लिए एक मिलियन यूरो दिया है। मेसी के अलावा पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और जॉर्ज मेंडिस ने भी लिस्बन और पोटरे के अस्पतालों को 10-10 लाख यूरो की राशि दान की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोविड-19 के कारण ओलम्पिक का स्थगन जरूरी हो गया था : ओसीए

एशियाई ओलिम्पक परिषद (ओसीए) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के टोक्यो ओलम्पिक-2020 को स्थगित करने का स्वागत किया है। आईओसी ने खेलों को कोरोनावायरस के कारण अगले साल तक के लिए टाल दिया है। ओसीए ने एक बयान में कहा, "ओसीए इस फैसले का स्वागत करता है क्योंकि इस तरह का फैसला लेना काफी मुश्किल था, लेकिन कोविड-19 के कारण पूरे विश्व में जो दयनीय स्थिति बन गई है उसके कारण खेलों को स्थगित करना जरूरी हो गया था। सभी हितधारकों और खिलाड़ियों का स्वास्थ शीर्ष प्राथमिकता होना चाहिए।"बयान में कहा, "आईओसी ने जापान के अधिकारियों के साथ मिलकर इस फैसले को टालने की बहुत कोशिश की, वह भी इस उम्मीद में कि स्थिति बेहतर हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब ओलम्पिक खेल आंदोलन के लिए यह समय है कि पूरे विश्व में एकता दिखाई जाए और बेहतर भविष्य के लिए काम किया जाए।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पूर्व भारतीय फुटबालर अब्दुल लतीफ का निधन

पूर्व भारतीय फुटबालर अब्दुल लतीफ का निधन हो गया है। वह 73 साल के थे। लतीफ 1970 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय फुटबाल टीम का हिस्सा थे। लतीफ ने सोमवार रात अंतिम सांस ली और मंगलवार को उनके दोस्तों और परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में उन्हें दफनाया गया।सअखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने लतीफ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, "यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि लतीफ अब हमारे बीच नहीं रहे। भारतीय फुटबाल में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनके निधन पर मैं शोक व्यक्त करता हूं।" लतीफ ने 1968 में बर्मा के खिलाफ अपने अंतर्राष्टीय फुटबाल में पदार्पण किया था। घरेलू स्तर पर वह संतोष ट्रॉफी में उन्होंने बंगाल के लिए खेला था। इसके अलावा वह मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिग क्लब के लिए भी खेल चुके हैं। फुटबाल से संन्यास लेने के बाद वह मोहम्म्डन स्पोर्टिग के कोच भी बने थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पीसीआई ने IOC के फैसले का स्वागत किया

भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के टोक्यो ओलम्पिक-2020 को स्थगित करने के फैसले का स्वागत किया है। पीसीआई ने कहा है कि यह खिलाड़ियों के लिए बड़ी राहत की बात है। पीसीआई के महासचिव गुरशरण सिंह ने कहा, "पीसीआई अब इस समय लागू किए गए लॉकडाउन के बाद अपने अगले कदम की रणनीति बनाने की बेहतर स्थिति में होगी। एनपीसी भारत एनओसी भारत के साथ मिलकर आईओसी और टोक्यो ओलम्पिक की आयोजन समिति के खेलों को एक साल के लिए टालने के फैसले का स्वागत करती है। टोक्यो ओलम्पिक/पैरालम्पिक खेलों के स्थगित करने का फैसला मंगलवार को आयोजन समिति के कार्यकारी बोर्ड और जापान की सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति के पूर्ण समर्थन के साथ लिया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next