खेल की 5 बड़ी खबरें: पाक की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाड़ी IPL से हो सकते हैं बाहर और मुश्किल में ऑस्ट्रेलिया की टीम!

पाकिस्तानी टीम चाहती है कि कीवी टीम दो और मैच खेले और अगर ऐसा हुआ तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ी आईपीएल मिस कर सकते हैं और वेस्टइंडीज दौरे पर कप्तान आरोन फिंच के घुटने की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम मुश्किल में है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी IPL के सेकेंड फेज से हो सकते हैं बाहर, जानें क्या है वजह?

पीसीबी ने न्यूजीलैंड से पाकिस्तान दौरे पर दो अतिरिक्त मैच खेलने का आग्रह किया है। न्यूजीलैंड टीम को सितंबर में पाकिस्तान का दौरा करना है। दोनों देशों के बीच तीन वनडे और तीन ही टी20 मुकाबले भी खेले जाएंगे। हालांकि पाकिस्तानी टीम चाहती है कि कीवी टीम दो और मैच खेले और अगर ऐसा हुआ तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ी आईपीएल मिस कर सकते हैं। इनसाइडस्पोर्ट की खबर के मुताबिक अभी तक पाकिस्तान की इस मांग पर न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कोई फैसला नहीं लिया है। अगर न्यूजीलैंड बोर्ड दो अतिरिक्त मुकाबले खेलने के लिए सहमत हो जाता है तो फिर कीवी खिलाड़ी आईपीएल के कई मुकाबलों से बाहर हो सकते हैं। न्यूजीलैंड की टीम सितंबर-अक्टूबर में पाकिस्तान का दौरा करेगी। 2002 के बाद पहली बार कीवी टीम पाकिस्तान दौरे पर जा रही है। वहीं आईपीएल का आगाज भी इसी दौरान होगा। 19 सितंबर से आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मुकाबले खेले जाएंगे। पीटीआई से बातचीत में एक सोर्स ने कहा "पाकिस्तान की टीम चाहती है कि न्यूजीलैंड दो अतिरिक्त टी20 मुकाबले खेले। टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए वो ऐसा चाहते हैं, हालांकि अभी तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मुश्किल में ऑस्ट्रेलिया की टीम! ये दिग्गज खिलाड़ी वनडे मैचों से हो सकता है बाहर

वेस्टइंडीज दौरे पर कप्तान आरोन फिंच के घुटने की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम मुश्किल में है। आरोन फिंच का वनडे सीरीज में खेलना कठिन नजर आ रहा है। हालांकि उनके खेलने पर महज संशय है। टी20 सीरीज के पांचवें मैच के दौरान उनके घुटने में चोट लगी, जिससे मैदान पर उन्हें असहज देखा गया। आरोन फिंच की चोट के बाद मैथ्यू वेड खुद को कप्तानी के लिए तैयार मान रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यहां यह सोचकर आया था कि मैं टी20 खेलूंगा और मैं वनडे नहीं खेलूंगा। मुझे लगता है कि कुछ युवा लोगों को उनके साथ खेलने का मौका मिलेगा जो काफी उचित है, मुझे अब काफी समय हो गया है। अगर फिंच नहीं आते तो मुझे खेलने का मौका मिल सकता है, हम इंतजार कर देखेंगे। यह अभी भी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है कि क्या आरोन फिंच एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, लेकिन मैथ्यू वेड जरूरत पड़ने पर भूमिका के लिए तैयार हैं। उन्होंने पिछली गर्मियों में घर में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के एक मैच में टीम का नेतृत्व किया। मोइसिस हेनरिक्स भी घरेलू क्रिकेट में नेतृत्व करने के कारण एक और अनुभवी नाम हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AIFF ने रेफरियों के लिए कोविड-19 राहत अनुदान की घोषणा की

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को श्रेणी 1 और 2 के सक्रिय रेफरियों और सहायक रेफरियों को समर्थन देने के लिए कोविड-19 राहत अनुदान की घोषणा की। वे सभी लोग इस अनुदान के लिए पात्र होंगे, कोविड-19 महामारी से आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं। अनुदान मैच अधिकारियों के लिए एकमुश्त वित्तीय सहायता है, जो एआईएफएफ द्वारा एआईएफएफ प्रतियोगिताओं में अधिकारियों के रूप में उनकी भागीदारी के माध्यम से प्रबंधित किए जाते हैं। कोविड-19 राहत अनुदान के लिए पात्र मैच अधिकारी वे हैं जिनके पास जून 2021 तक फुटबॉल प्रतियोगिताओं में अंपायरिंग के माध्यम से अर्जित मैच शुल्क और भत्ते के अलावा कोई स्थायी नौकरी या आय नहीं है। एआईएफएफ ने एक बयान में कहा, सहायता के तहत, 164 योग्य मैच अधिकारियों (श्रेणी 1 और 2) को एकमुश्त वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस सहायता के लिए कुल परिव्यय लगभग 25 लाख रुपये है। एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने कहा, कोविड-19 महामारी ने दुनिया को विशेष रूप से खेल उद्योग को बुरी तरह प्रभावित किया है और आवश्यक कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के कारण कुछ प्रमुख पेशेवर आयोजनों को छोड़कर खेल गतिविधियों में कमी आई है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूईएफए ने 2025 तक चैंपियंस लीग के फाइनल आयोजन स्थानों की घोषणा की

यूरोप की फुटबॉल शासी निकाय-यूईएफए ने 2025 तक अगले चार सीजन के लिए चैंपियंस लीग फाइनल के लिए मेजबान शहरों की सूची की पुष्टि की है। महामारी के कारण फाइनल वेन्यूज में हुए बदलाव के कारण यूईएफए ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक नए कार्यक्रम की घोषणा की। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में क्रेस्टोवस्की स्टेडियम 2022 में फाइनल की मेजबानी करेगा। इस्तांबुल में अतातुर्क ओलंपिक स्टेडियम, जो पोटरे से 2021 की फाइनल की मेजबानी हार गया था, अब 2023 में फाइनल के लिए मेजबान होगा। 2021 का फाइनल, जो चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच खेला गया, अंतत: यूके सरकार के तुर्की यात्रा प्रतिबंधों के कारण पोटरे में स्थानांतरित कर दिया गया था। महामारी के कारण 2020 का फाइनल भी इस्तांबुल से पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन ले जाया गया था।

जर्मनी के म्यूनिख में एलियांज एरिना, जो मूल रूप से 2023 के फाइनल के लिए निर्धारित किया गया था, अब 2025 फाइनल की मेजबानी करेगा। लंदन का वेम्बले स्टेडियम 2024 के फाइनल की मेजबानी का अधिकार बरकरार रखता है। डबलिन 2024 में यूरोपा लीग फाइनल की मेजबानी करेगा। स्पेन में बिलबाओ 2024 में यूईएफए महिला चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी करेगा और उसके बाद 2025 में यूरोपा लीग फाइनल होगा। स्पेन में सेविले और हंगरी में बुडापेस्ट क्रमश: 2022 और 2023 यूरोपा लीग फाइनल की मेजबानी करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक साल से भी अधिक समय के बाद फिर शुरू होंगे घरेलू बॉक्सिंग टूर्नामेंट

यूथ और जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के माध्यम से देश में मुक्केबाजी स्पर्धाओं की फिर से शुरूआत होगी। कोरोना महामारी के कारण एक साल से भी अधिक समय तक तक स्थगित रहने के बाद घरेलू आयोजन जोरदार वापसी करेंगे। युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 18 से 23 जुलाई तक होगा, जिसके बाद जूनियर बॉयज नेशनल चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण और जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण होगा। इन दोनों टूर्नामेंट्स का आयोजन 26 से 31 जुलाई के बीच होना है। टूर्नामेंट्स सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में आयोजित किए जाएंगे और इस दौरान सभी कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल्स का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, "महामारी के कारण एक साल से अधिक समय से घरेलू टूर्नामेंटों की अनुपस्थिति के साथ हमारे खिलाड़ियों के लिए यह बहुत कठिन समय रहा है। हालांकि, स्थिति में सुधार हुआ है और इससे हमें खेल को फिर से शुरू करने का विश्वास मिला है। हमें लगा कि जूनियर और युवा नेशनल्स के साथ शुरूआत करना अच्छा होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी फिर से शुरू हो रहे हैं और इससे हमारे मुक्केबाजों को देश का प्रतिनिधित्व करने और फिर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia