खेल की 5 बड़ी खबरें: बॉक्सिंग डे टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच को मिलेगा ये खास मेडल और US में फंसे बॉक्सर विकास के कोच

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी को जॉनी मुलघ के नाम का पदक दिया जाएगा और ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण के कोच नए वीजा प्रोटोकॉल्स के कारण अमेरिका में फंस गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

INDVSAUS: दूसरे टेस्ट मैच के मैन ऑफ द मैच को मिलेगा जॉनी मुलघ मेडल

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे से शुरू हो रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी को आस्ट्रेलिया के पूर्व आदिवासी खिलाड़ी जॉनी मुलघ के नाम का पदक दिया जाएगा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। यह सीए की 2019 की एक मुहिम के कारण है जिसके तहत सीए का मकसद देश की आदिवासी आबादी के साथ संबंध बेहतर करना और उनके खिलाड़ियों को सम्मानित करना है। दूसरा टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला जाएगा जो 26 दिसंबर से शुरू होगा। मुलघ ने 1868 में इंग्लैंड दौरे पर आस्ट्रेलिया की आदिवासी टीम की कप्तानी की थी। सीए ने कहा, "मुलघ पदक को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के प्लेयर ऑफ द मैच को आधिकारिक रूप से दिया जाएगा, यह पदक 1868 की टीम द्वारा पहने गए बेल्ट के बक्कल का रिक्रिएशन है।"

विकास कृष्ण के कोच अमेरिका में फंसे, मुक्केबाज ने मांगी मदद

ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण के कोच नए वीजा प्रोटोकॉल्स के कारण अमेरिका में फंस गए हैं और इसलिए विकास ने विदेश मंत्री एस.जयशंकर से मदद की गुहार लगाई है। विकास ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनका कोच के साथ अभ्यास करना काफी जरूरी है क्योंकि टोक्यो ओलम्पिक खेल करीब आ रहे हैं। विकास ने ट्वीट किया, "डॉ. एस जयशंकर जी, मेरे कोच अमेरिका में फंसे हुए हैं और नए वीजा प्रोटोकॉल्स के कारण भारत नहीं आ पा रहे हैं। टोक्यो ओलम्पिक करीब आ रहे हैं इसलिए उनकी मौजूदगी मेरे लिए काफी जरूरी है क्योंकि मेरा लक्ष्य ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतना है। क्या आप इसमें मदद कर सकते हैं।"

श्रीलंका दौरे के लिए इंग्लैंड टीम के साथ जुड़ेंगे कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस इंग्लैंड टीम के साथ बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में जुड़ेंगे। बीबीसी ने अपनी रिपार्ट में बताया है कि टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर काबिज कैलिस जनवरी में श्रीलंका दौरे पर इंग्लैंड टीम के साथ जाएंगे। इंग्लैंड को श्रीलंका में दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इसके बाद वो भारत का दौरा करेगी। कैलिस आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम को कोच रह चुके हैं। वह दक्षिण अफ्रीका टीम के कोचिंग स्टाफ में भी रह चुके हैं, लेकिन वह टीम के हालिया इंग्लैंड दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ नहीं थे। इंग्लैंड की टीम में कैलिस मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और सहायक कोच पॉल कोलिंगवुड, विकेटकीपिंग सलाहकार जेम्स फोस्टर, फील्डिंग कोच कार्ल होपकिनसन, गेंदबाजी कोच जॉन लुइस और गेंदबाजी सलाहकार जीतन पटेल के साथ मिलकर काम करेंगे। दोनों टेस्ट मैच गॉल स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 14 जनवरी से शुरू होगा और दूसरा टेस्ट 22 जनवरी से।

प्रीमियर लीग : लिसेस्टर सिटी ने टॉटेनहम को हराया

लिसेस्टर सिटी ने रविवार को खेले गए इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के मुकाबले में टॉटेनहम हॉटस्पर को 2-0 से हरा दिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लिसेस्टर की ओर से जेमी वार्डी ने पहले हाफ के इंजुरी टाइम में गोल करके टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद टोबी एल्डरवीरेल्ड द्वारा 59वें मिनट में हुए आत्मघाती गोल ने लिसेस्टर सिटी को मुकाबले में 2-0 से आगे कर दिया। इस जीत के बाद लिसेस्टर सिटी 14 मैचों में 27 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर पहुं च गई है और अब वह पहले स्थान पर कायम मौजूदा चैम्पियन लिवरपूल से चार अंक ही पीछे है। अन्य मैचों में एस्टन विल्ला ने वेस्ट ब्रोम को 3-0 से शिकस्त दी जबकि ब्राइटन और शेफील्ड युनाइटेड के बीच खेला गया मुकाबला 1-1 से ड्रॉ पर छूटा।

अफगानिस्तान राष्ट्रपति ने नए क्रिकेट स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित किया

अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करने के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) को राजधानी में नए स्टेडियम के लिए जमीन मिल गई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ घानी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के अखाली एरिया में 120,000 वर्ग मीटर जमीन स्टेडियम के निर्माण के लिए एसीबी को दे दी है। स्टेडियम में पांच सितारा गेस्ट हाउस, स्टैंडर्ड स्वीमिंग पूल, इंडोर और आउटडोर अकादमियां, दर्शकों के लिए कैनोपी, स्वास्थ क्लीनिक, मस्जिद, कार पाकिर्ंग, प्रशासनिक ब्लॉक के अलावा कई और सुविधाएं होंगी। एसीबी के मुताबिक, स्टेडियम में 35,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय