दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलना टेस्ट क्रिकेट का अपमान, क्रिकेट के लिए भी नुकसानदेह: आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा का तर्क है कि टेस्ट क्रिकेट को वह दर्जा दिया जाना चाहिए जिसका वह हकदार है और दो टेस्ट मैच की सीरीज टेस्ट क्रिकेट के लिए नुकसानदेह है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, 'यह टेस्ट क्रिकेट का अपमान है।'

भारत मंगलवार को सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ अपने दक्षिण अफ्रीका दौरे के आखिरी चरण की शुरुआत करेगा।

केएल राहुल की कप्तानी में वनडे सीरीज में 2-1 से जीत और सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी के बाद टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में कदम रख रही है।

इस बीच, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने के अपने लंबे इंतजार को खत्म करने की कोशिश करेगी।

हालांकि, आकाश चोपड़ा का तर्क है कि टेस्ट क्रिकेट को वह दर्जा दिया जाना चाहिए जिसका वह हकदार है और दो टेस्ट मैच की सीरीज टेस्ट क्रिकेट के लिए नुकसानदेह है।

चोपड़ा ने जियो सिनेमा से कहा, "तीन मैचों की श्रृंखला से कम कुछ भी टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा नहीं है। टेस्ट क्रिकेट की रक्षा करने और इसके संरक्षक होने के बारे में सभी चर्चाओं का मतलब यह नहीं है कि हम वह कर रहे हैं जो आवश्यक है। हम दो टेस्ट मैच की श्रृंखला खेल रहे हैं क्योंकि यदि टीमें एक मैच खेलती हैं, तो इसे श्रृंखला नहीं कहा जा सकता है। इसमें कम से कम दो मैच होने चाहिए। इसलिए, यह उस न्यूनतम प्रतिबद्धता को पूरा करने और छोड़ने जैसा है।"

आकाश ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सेना देशों के बीच चूंकि भारत प्रत्येक देश के साथ 5 मैच खेलता है। इसलिए, दक्षिण अफ्रीका को अन्य सेना देशों से अलग नहीं होना चाहिए। उनके अनुसार प्रोटियाज़ को भी धोखा दिया जा रहा था। 2023-2025 के आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल दो मैच निर्धारित होने पर चोपड़ा ने अपना असंतोष व्यक्त किया।

चोपड़ा ने कहा, "आप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच खेलते हैं। आप इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका तीसरी प्रमुख टीम है। लेकिन हम दक्षिण अफ्रीका का नुकसान कर रहे हैं। हम दो मैचों की श्रृंखला खेलकर टेस्ट क्रिकेट का नुकसान कर रहे हैं। यदि आप कह रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है तो इसे वह दर्जा दें जिसका वह हकदार है।''

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;